BREAKING NEWS

उत्तर - मध्य भारत में भयंकर गर्मी का प्रकोप , लगातार दूसरे दिन दिल्ली में पारा 47 डिग्री के पार◾नक्शा विवाद में नेपाल ने अपने कदम पीछे खींचे, भारत के हिस्सों को नक्शे में दिखाने का प्रस्ताव वापस◾भारत-चीन के बीच सीमा विवाद पर अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प ने की मध्यस्थता की पेशकश◾चीन के साथ तनातनी पर रविशंकर प्रसाद बोले - नरेंद्र मोदी के भारत को कोई भी आंख नहीं दिखा सकता◾LAC पर भारत के साथ तनातनी के बीच चीन का बड़ा बयान , कहा - हालात ‘‘पूरी तरह स्थिर और नियंत्रण-योग्य’’ ◾बीते 24 घंटों में दिल्ली में कोरोना के 792 नए मामले आए सामने, अब तक कुल 303 लोगों की मौत ◾प्रियंका ने CM योगी से किया सवाल, क्या मजदूरों को बंधुआ बनाना चाहती है सरकार?◾राहुल के 'लॉकडाउन' को विफल बताने वाले आरोपों को केंद्रीय मंत्री रविशंकर ने बताया झूठ◾वायुसेना में शामिल हुई लड़ाकू विमान तेजस की दूसरी स्क्वाड्रन, इजरायल की मिसाइल से है लैस◾केन्द्र और महाराष्ट्र सरकार के विवाद में पिस रहे लाखों प्रवासी श्रमिक : मायावती ◾कोरोना संकट के बीच CM उद्धव ठाकरे ने बुलाई सहयोगी दलों की बैठक◾राहुल गांधी से बोले एक्सपर्ट- 2021 तक रहेगा कोरोना, आर्थिक गतिविधियों पर लोगों में विश्वास पैदा करने की जरूरत◾देश में कोरोना मरीजों का आंकड़ा डेढ़ लाख के पार, अब तक 4 हजार से अधिक लोगों ने गंवाई जान◾राजस्थान में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 7600 के पार, अब तक 172 लोगों की मौत हुई ◾Covid-19 : राहुल गांधी आज सुबह प्रसिद्ध स्वास्थ्य पेशेवरों के साथ करेंगे चर्चा ◾कोरोना संकट के बीच असम-मेघालय में बाढ़ का कहर जारी, करीब 2 लाख लोग हुए प्रभावित◾दिल्ली में कोरोना के 412 नये मामले आए सामने, मृतक संख्या 288 हुई ◾LAC पर चीन से बिगड़ते हालात को लेकर PM मोदी ने की हाईलेवल मीटिंग, NSA, CDS और तीनों सेना प्रमुख हुए शामिल◾महाराष्ट्र : उद्धव सरकार पर भड़के रेल मंत्री पीयूष गोयल, कहा- राज्य में सरकार नाम की कोई चीज नहीं◾महाराष्ट्र : फडणवीस की CM ठाकरे को नसीहत, कहा- कोरोना से निपटने में मजबूत नेतृत्व का करें प्रदर्शन ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

एसजीपीसी के पूर्व प्रधान जत्थेदार अवतार सिंह मक्कड़ का देहांत, आज लुधियाना में होंगा अंतिम संस्कार

लुधियाना :  शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) के पूर्व प्रधान जत्थेदार अवतार सिंह मक्कड़ का गुडग़ांव स्थित फोर्टिस अस्पताल में निधन के बाद मृतक देह आज लुधियाना पहुंच गई है, जिसे डीएमसी अस्पताल में रखवाया गया है और उनका अंतिम संस्कार रविवार को 3 बजे मॉडल टाउन एक्सटेंशन स्थित शमशान घाट में किया जाएंगा। 77 वर्षीय अवतार सिंह मक्कड़ कुछ समय से लगातार बीमार चल रहे थे। 

उनकी हालत गंभीर होने पर उन्हें गुरुग्राम के फोर्टिस अस्पताल में भर्ती करवाया गया था, जहां उन्होंने शुक्रवार की शाम अंतिम सांस ली। जत्थेदार अवतार सिंह मक्कड़ जिला अकाली जत्था लुधियाना शहरी के प्रधान और सिखों की सर्वोच्च संस्था शिरोमणि गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी के 11 साल तक प्रधान रहे और उन्होंने एसजीपीसी कमेटी के शिक्षा संस्थान स्कूल, कॉलेज और धार्मिक स्थानों के कई महत्वपूर्ण कार्य किए। 

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह और पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल शिअद अध्यक्ष व पूर्व उपमुख्यमंत्री सुखबीर ङ्क्षसह बादल ने अवतार सिंह मक्कड़ के देहांत पर अफसोस प्रकट करते कहा कि सिख पंथ के लिए इस शख्स     ने अपनी पूरी जिंदगी को समर्पित कर रखा था। इसके अतिरिक्त शिरोमणि यूथ अकाली दल के संरक्षक विक्रम सिंह मजीठिया और पार्टी के वरिष्ठ प्रधान डॉ दलजीत सिंह चीमा ने भी जत्थेदार मक्कड़ के अकाल चलाने पर गहरी संवेदनाएं प्रकट की।  लोकसभा के पूर्व डिप्टी स्पीकर व पंजाब के पूर्व स्पीकर चरणजीत सिंह अटवाल समेत कई अकाली नेता मॉडल टाउन एक्सटेंशन स्थित मक्कड़ के निवास पर पहुंचे। 

प्राप्त जानकारी के मुताबिक मक्कड़ पिछले शनिवार तक स्वस्थ थे, लेकिन रविवार को उनकी तबीयत खराब हो गई। उनके गुर्दे और डिस्क में समस्या थी। रविवार को उन्हें स्थानीय अस्पताल ले जाया गया, जहां से उन्हें सोमवार को गुरुग्राम स्थित फोर्टिस अस्पताल रेफर कर दिया गया। तीन-चार दिनों से वह कुछ खा-पी नहीं रहे थे, जिससे स्वास्थ बिगड़ता चला गया। शुक्रवार की शाम उन्होंने अंतिम सांस ली।

तीन जनवरी 1943 को सरगोधा (अब पाकिस्तान) में जन्मे जत्थेदार मक्कड़ 11 साल तक एसजीपीसी के अध्यक्ष रहे। इन दिनों वह मॉडल टाउन एक्सटेंशन स्थित श्री गुरुद्वारा सिंह सभा के मुख्य सेवादार की जिम्मेदारी निभा रहे थे, जहां से उन्होंने एसजीपीसी तक का सफर पूरा किया था। मक्कड़ के तीन बेटों में से दो का निधन हो चुका है, जबकि बेटी मोहाली में रहती है। उनकी दो पोतियां ऑस्ट्रेलिया में हैं। 

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने मक्कड़ के निधन पर गहरा शोक जताया है। उन्होंने परिवार के साथ संवेदना जताते हुए कहा कि मक्क ड़ के निधन से सिख जगत को अपूर्णनीय क्षति हुई है। एसजीपीसी अध्यक्ष गोबिंदंह लोंगोवाल ने भी निधन पर दुख प्रकट करते हुए उनकी आत्मिक शांति के लिए अरदास की है। उन्होंने कहा कि मक्क ड़ के निधन से सिख कौम को गहरा आघात पहुंचा है। 

- सुनीलराय कामरेड