BREAKING NEWS

दरभंगा रैली में बोले PM मोदी, पूर्व की सरकारों का मंत्र रहा, पैसा हज़म-परियोजना खत्म◾'अश्विनी मिन्ना' मेमोरियल अवार्ड में आवेदन करने के लिए क्लिक करें ◾Bihar Election : कृषि मंत्री ने कमल निशान वाला मास्क पहन वोट डालने पहुंचे, दर्ज होगा मामला ◾बिहार चुनाव : 11 बजे तक 18.48 फीसदी मतदान,जानिए कहां कितने प्रतिशत हुई वोटिंग◾मुंगेर मामला : तेजस्वी ने कहा- पुलिस ने लोगों को ढूंढ-ढूंढ कर पीटा, कांग्रेस ने सरकार से बर्खास्तगी की मांग की ◾देश में पिछले 24 घंटो में कोरोना के 43,893 नए मामलों की पुष्टि और 508 मरीजों ने गंवाई जान◾JDU ने चिराग को बताया RJD की 'बी' टीम, कहा-रील लाइफ के साथ रियल लाइफ में भी असफल◾बिहार में कोरोना काल के बीच मतदान जारी, शुरुआती 2 घंटे में 6.74 प्रतिशत हुआ मतदान ◾Bihar Election : राहुल गांधी और जेपी नड्डा ने लोगों से वोट करने की अपील की, कही ये बात ◾जम्मू-कश्मीर के बडगाम में सुरक्षा बलों ने मुठभेड़ के दौरान 2 आतंकवादियों को मार गिराया ◾बिहार चुनाव : कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच 71 सीटों के लिए मतदान जारी, पीएम मोदी ने लोगों से की ये अपील ◾बिहार चुनाव : पहले चरण में 16 जिलों की 71 सीटों पर मतदान आज, 1066 प्रत्याशियों के भविष्य का होगा फैसला◾बिहार विधानसभा चुनाव : दूसरे चरण के चुनाव प्रचार के लिए आज PM मोदी और राहुल की कई रैलियां◾आज का राशिफल ( 28 अक्टूबर 2020 )◾अर्थव्यवस्था में सुधार, पर 2020-21 में वृद्धि दर नकारात्मक या शून्य के करीब रहेगी : सीतारमण ◾SRH vs DC ( IPL 2020 ) : साहा, वॉर्नर और राशिद ने सनराइजर्स को दिलाई दिल्ली पर जीत◾पोम्पियो के दौरे से भड़का बीजिंग, कहा : 'भारत - चीन' के बीच कलह के बीज बोना बंद करें अमेरिका◾उमर अब्दुल्ला बोले- नया भूमि कानून स्वीकार नहीं, इस छल से जम्मू-कश्मीर बिकने के लिए तैयार◾अगर आरजेडी सत्ता में आयी तो विकास के कटोरे में छेद हो जायेगा, इनका चरित्र ही अराजक है : जेपी नड्डा ◾भ्रष्टाचार का वंशवाद बड़ी चुनौती, कई राज्यों में राजनीतिक परंपरा का हिस्सा बना: पीएम मोदी◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

एसजीपीसी के पूर्व प्रधान जत्थेदार अवतार सिंह मक्कड़ का देहांत, आज लुधियाना में होंगा अंतिम संस्कार

लुधियाना :  शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) के पूर्व प्रधान जत्थेदार अवतार सिंह मक्कड़ का गुडग़ांव स्थित फोर्टिस अस्पताल में निधन के बाद मृतक देह आज लुधियाना पहुंच गई है, जिसे डीएमसी अस्पताल में रखवाया गया है और उनका अंतिम संस्कार रविवार को 3 बजे मॉडल टाउन एक्सटेंशन स्थित शमशान घाट में किया जाएंगा। 77 वर्षीय अवतार सिंह मक्कड़ कुछ समय से लगातार बीमार चल रहे थे। 

उनकी हालत गंभीर होने पर उन्हें गुरुग्राम के फोर्टिस अस्पताल में भर्ती करवाया गया था, जहां उन्होंने शुक्रवार की शाम अंतिम सांस ली। जत्थेदार अवतार सिंह मक्कड़ जिला अकाली जत्था लुधियाना शहरी के प्रधान और सिखों की सर्वोच्च संस्था शिरोमणि गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी के 11 साल तक प्रधान रहे और उन्होंने एसजीपीसी कमेटी के शिक्षा संस्थान स्कूल, कॉलेज और धार्मिक स्थानों के कई महत्वपूर्ण कार्य किए। 

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह और पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल शिअद अध्यक्ष व पूर्व उपमुख्यमंत्री सुखबीर ङ्क्षसह बादल ने अवतार सिंह मक्कड़ के देहांत पर अफसोस प्रकट करते कहा कि सिख पंथ के लिए इस शख्स     ने अपनी पूरी जिंदगी को समर्पित कर रखा था। इसके अतिरिक्त शिरोमणि यूथ अकाली दल के संरक्षक विक्रम सिंह मजीठिया और पार्टी के वरिष्ठ प्रधान डॉ दलजीत सिंह चीमा ने भी जत्थेदार मक्कड़ के अकाल चलाने पर गहरी संवेदनाएं प्रकट की।  लोकसभा के पूर्व डिप्टी स्पीकर व पंजाब के पूर्व स्पीकर चरणजीत सिंह अटवाल समेत कई अकाली नेता मॉडल टाउन एक्सटेंशन स्थित मक्कड़ के निवास पर पहुंचे। 

प्राप्त जानकारी के मुताबिक मक्कड़ पिछले शनिवार तक स्वस्थ थे, लेकिन रविवार को उनकी तबीयत खराब हो गई। उनके गुर्दे और डिस्क में समस्या थी। रविवार को उन्हें स्थानीय अस्पताल ले जाया गया, जहां से उन्हें सोमवार को गुरुग्राम स्थित फोर्टिस अस्पताल रेफर कर दिया गया। तीन-चार दिनों से वह कुछ खा-पी नहीं रहे थे, जिससे स्वास्थ बिगड़ता चला गया। शुक्रवार की शाम उन्होंने अंतिम सांस ली।

तीन जनवरी 1943 को सरगोधा (अब पाकिस्तान) में जन्मे जत्थेदार मक्कड़ 11 साल तक एसजीपीसी के अध्यक्ष रहे। इन दिनों वह मॉडल टाउन एक्सटेंशन स्थित श्री गुरुद्वारा सिंह सभा के मुख्य सेवादार की जिम्मेदारी निभा रहे थे, जहां से उन्होंने एसजीपीसी तक का सफर पूरा किया था। मक्कड़ के तीन बेटों में से दो का निधन हो चुका है, जबकि बेटी मोहाली में रहती है। उनकी दो पोतियां ऑस्ट्रेलिया में हैं। 

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने मक्कड़ के निधन पर गहरा शोक जताया है। उन्होंने परिवार के साथ संवेदना जताते हुए कहा कि मक्क ड़ के निधन से सिख जगत को अपूर्णनीय क्षति हुई है। एसजीपीसी अध्यक्ष गोबिंदंह लोंगोवाल ने भी निधन पर दुख प्रकट करते हुए उनकी आत्मिक शांति के लिए अरदास की है। उन्होंने कहा कि मक्क ड़ के निधन से सिख कौम को गहरा आघात पहुंचा है। 

- सुनीलराय कामरेड