BREAKING NEWS

गुजरात विजय पर बोले असम के सीएम शर्मा- यह तो ट्रेलर है... असली पिक्चर 2024 के लोकसभा चुनाव में दिखाएंगे◾ओडिशा उपचुनाव सीट पर बीजेपी की हार, बीजद उम्मीदवार ने भारी मतों से जीत की हासिल◾सोने की चमक में उछाल, दर्ज की गई 211 की बढ़ोत्तरी, चांदी इतने रूपए के साथ फिसली◾गुजरात में बजा 'मोदी' का डंका, जीत को लेकर जनता का आभार प्रकट किया, हिमाचल पर भी कही यह बड़ी बात◾गुजरात में 'BJP' की प्रचंड जीत, राज्य में चल पड़ा 'घर-घर मोदी' नड्डा ने कहा: भाजपा की ऐतिहासिक विजय◾खतौली सीट पर फैल हुई BJP की रणनीति, रालोद प्रत्याशी मदन भैया ने भाजपा को इतने वोटों से पछाड़ा, देखें पूरा समीकरण ◾रामपुर पर 'BJP' ने रचा इतिहास, 26 साल के चक्रव्यूह को तोड़कर एक नए युग की शुरूआत, इतने भारी मतों से हारी 'सपा'◾खतौली सीट पर फेल हुई BJP की रणनीति, रालोद प्रत्याशी मदन भैया ने भाजपा को इतने वोटों से पछाड़ा, देखें पूरा समीकरण ◾गुजरात में भाजपा की प्रचंड जीत के बाद भूपेंद्र पटेल फिर से संभालेंगे मुख्यमंत्री पद, 12 दिसंबर को लेंगे शपथ ◾HP: 'मोदी लहर' में फेल हुए 'जयराम ठाकुर', कहा- मैं जनादेश का करता हूं सम्मान...राज्यपाल को सौंप रहा हूं इस्तीफा ◾ संजय सिंह ने कहा- 10 साल में राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा हासिल किया, गुजरात के लोगों के शुक्रगुजार हैं ◾Gujarat Election: EVM में गड़बड़ी का आरोप लगाकर कांग्रेस प्रत्याशी भरत सोलंकी ने की आत्महत्या की कोशिश◾गुजरात चुनाव : AAP के मुख्यमंत्री पद के चेहरे इसुदान गढ़वी की हार, भाजपा को 18,000 मतों से मिली शिकस्त ◾मोदी गढ़ में फिर 'डबल इंजन' सरकार, शाह ने कहा- गुजरात की जनता ने 'फ्री की रेवड़ी' और 'खोखले वादों' को नकारा◾Gujarat: 'कमल' की जीत पर बोले पवार- गुजरात में चल गया 'मोदी मेजिक'... लेकिन 2024 में नहीं चलेगा ◾Tata स्टील को सुप्रीम कोर्ट से लगा बड़ा झटका, जानिए 35000 करोड़ का क्या है मामला◾Mainpuri: डिंपल यादव ने किया बड़ा फेर- बदल, जीत दर्ज कर ले गई लोकसभा सीट◾अखिलेश यादव ने शिवपाल को दिया समाजवादी पार्टी का झंडा, सपा में प्रसपा के विलय की तेज हुई अटकलें ◾'भारत जोड़ो यात्रा' पहुंचेगी पश्चिम बंगाल में..., राहुल औऱ प्रियंका निभाएंगे अहम भूमिका, जानें पूरी रणनीति◾आजम खान के गढ़ में हुआ बड़ा उलटफेर, रामपुर किला ढहाने की ओर भाजपा◾

एसजीपीसी के पूर्व प्रधान जत्थेदार अवतार सिंह मक्कड़ का देहांत, आज लुधियाना में होंगा अंतिम संस्कार

लुधियाना :  शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) के पूर्व प्रधान जत्थेदार अवतार सिंह मक्कड़ का गुडग़ांव स्थित फोर्टिस अस्पताल में निधन के बाद मृतक देह आज लुधियाना पहुंच गई है, जिसे डीएमसी अस्पताल में रखवाया गया है और उनका अंतिम संस्कार रविवार को 3 बजे मॉडल टाउन एक्सटेंशन स्थित शमशान घाट में किया जाएंगा। 77 वर्षीय अवतार सिंह मक्कड़ कुछ समय से लगातार बीमार चल रहे थे। 

उनकी हालत गंभीर होने पर उन्हें गुरुग्राम के फोर्टिस अस्पताल में भर्ती करवाया गया था, जहां उन्होंने शुक्रवार की शाम अंतिम सांस ली। जत्थेदार अवतार सिंह मक्कड़ जिला अकाली जत्था लुधियाना शहरी के प्रधान और सिखों की सर्वोच्च संस्था शिरोमणि गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी के 11 साल तक प्रधान रहे और उन्होंने एसजीपीसी कमेटी के शिक्षा संस्थान स्कूल, कॉलेज और धार्मिक स्थानों के कई महत्वपूर्ण कार्य किए। 

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह और पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल शिअद अध्यक्ष व पूर्व उपमुख्यमंत्री सुखबीर ङ्क्षसह बादल ने अवतार सिंह मक्कड़ के देहांत पर अफसोस प्रकट करते कहा कि सिख पंथ के लिए इस शख्स     ने अपनी पूरी जिंदगी को समर्पित कर रखा था। इसके अतिरिक्त शिरोमणि यूथ अकाली दल के संरक्षक विक्रम सिंह मजीठिया और पार्टी के वरिष्ठ प्रधान डॉ दलजीत सिंह चीमा ने भी जत्थेदार मक्कड़ के अकाल चलाने पर गहरी संवेदनाएं प्रकट की।  लोकसभा के पूर्व डिप्टी स्पीकर व पंजाब के पूर्व स्पीकर चरणजीत सिंह अटवाल समेत कई अकाली नेता मॉडल टाउन एक्सटेंशन स्थित मक्कड़ के निवास पर पहुंचे। 

प्राप्त जानकारी के मुताबिक मक्कड़ पिछले शनिवार तक स्वस्थ थे, लेकिन रविवार को उनकी तबीयत खराब हो गई। उनके गुर्दे और डिस्क में समस्या थी। रविवार को उन्हें स्थानीय अस्पताल ले जाया गया, जहां से उन्हें सोमवार को गुरुग्राम स्थित फोर्टिस अस्पताल रेफर कर दिया गया। तीन-चार दिनों से वह कुछ खा-पी नहीं रहे थे, जिससे स्वास्थ बिगड़ता चला गया। शुक्रवार की शाम उन्होंने अंतिम सांस ली।

तीन जनवरी 1943 को सरगोधा (अब पाकिस्तान) में जन्मे जत्थेदार मक्कड़ 11 साल तक एसजीपीसी के अध्यक्ष रहे। इन दिनों वह मॉडल टाउन एक्सटेंशन स्थित श्री गुरुद्वारा सिंह सभा के मुख्य सेवादार की जिम्मेदारी निभा रहे थे, जहां से उन्होंने एसजीपीसी तक का सफर पूरा किया था। मक्कड़ के तीन बेटों में से दो का निधन हो चुका है, जबकि बेटी मोहाली में रहती है। उनकी दो पोतियां ऑस्ट्रेलिया में हैं। 

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने मक्कड़ के निधन पर गहरा शोक जताया है। उन्होंने परिवार के साथ संवेदना जताते हुए कहा कि मक्क ड़ के निधन से सिख जगत को अपूर्णनीय क्षति हुई है। एसजीपीसी अध्यक्ष गोबिंदंह लोंगोवाल ने भी निधन पर दुख प्रकट करते हुए उनकी आत्मिक शांति के लिए अरदास की है। उन्होंने कहा कि मक्क ड़ के निधन से सिख कौम को गहरा आघात पहुंचा है। 

- सुनीलराय कामरेड