BREAKING NEWS

शी चिनफिंग और मोदी के बीच वार्ता ◾महाराष्ट्र में भाजपा-शिवसेना में विलगाव ने कांग्रेस-राकांपा को किया है एकजुट ◾गृहमंत्री अमित शाह शुक्रवार को जायेंगे सीआरपीएफ के मुख्यालय ◾झारखंड : भाजपा ने 15 उम्मीदवारों की तीसरी सूची जारी की ◾JNU में विवेकानंद की प्रतिमा के चबूतरे पर आपत्तिजनक संदेश◾राफेल की कीमत, ऑफसेट के भागीदारों के मुद्दों पर सरकार के निर्णय को न्यायालय ने सही करार दिया : सीतारमण ◾झारखंड चुनाव के पहले चरण के लिए कांग्रेस के 40 स्टार प्रचारकों की सूची जारी ◾आतंकवाद के कारण विश्व अर्थव्यवस्था को 1,000 अरब डॉलर का नुकसान : PM मोदी◾महाराष्ट्र गतिरोध : कांग्रेस, राकांपा और शिवसेना में बातचीत, सोनिया से मिल सकते हैं पवार ◾मोदी..शी की ब्राजील में बैठक के बाद भारत, चीन अगले दौर की सीमा वार्ता करने पर हुए सहमत ◾कुलभूषण जाधव मामले में पाकिस्तान ने भारत से किसी भी समझौते से किया इनकार ◾राफेल के फैसले से JPC की जांच का रास्ता खुला : राहुल गांधी ◾राफेल पर उच्चतम न्यायालय के फैसले के बाद देवेंद्र फड़णवीस बोले- राहुल गांधी को अब माफी मांगनी चाहिए ◾नोबेल विजेता कैलाश सत्यार्थी ने कहा- शुद्ध हवा सुनिश्चित करने के लिए प्रधानमंत्री को ठोस कदम उठाने चाहिए◾TOP 20 NEWS 14 November : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾RSS-भाजपा को सबरीमाला पर न्यायालय का फैसला मान लेना चाहिए : दिग्विजय सिंह ◾महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लगाए जाने को लेकर CM ममता ने राज्यपाल कोश्यारी पर साधा निशाना ◾प्रधानमंत्री की छवि बिगाड़ने के लिए कांग्रेस ने लगाए थे राफेल सौदे पर भ्रष्टाचार के आरोप : राजनाथ◾राफेल मामले में SC के फैसले को रविशंकर ने बताया सत्य की जीत, राहुल गांधी से की माफी की मांग ◾हरियाणा सरकार के मंत्रीमंडल का हुआ विस्तार, 6 कैबिनेट और 4 राज्यमंत्रियों ने ली शपथ◾

पंजाब

भारत समूह धर्मो का गुलदस्ता है, इसे बिखरने नहीं देगें : शाही इमाम पंजाब

लुधियाना-मालेरकोटला : हालांकि देश में धूमधाम से मिलकर ईद मनाई गई, वही रूपनगर के प्राचीन गुरूद्वारा साहिब के सिखों ने मुसलमानों को ईद मनाने के लिए गुरूद्वारा साहिब में स्थान देकर आपसी प्रेममिलाप के लिए नई मिसाल दी है। रूपनगर में मुसलमानों के पास जामामस्जिद के अंदर कम स्थान होने के कारण अकसर परेशानियों का सामना करना पड़ता था, वही गुरूद्वारा तेगबहादुर साहिब के परिसर को जामा मस्जिद से सांझी करते हुए सिखों ने मुसलमानों से मिलकर ईद की मुबारकबाद दी।

पंजाब के आर्थिक राजधानी के नाम से विख्यात लुधियाना में अलग-अलग स्थानों पर आज ईद की धूम रही। मुस्लिम समुदाय के लोगों ने मस्जिदों, ईदगाहों और मैदान में ईद की नमाज अता की। इसके बाद उन्होंने एक-दूसरे के गले मिलकर ईद की मुबारक बाद दी। पंजाब के कैबिनेट मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने मालेरकाटला के हजरत शेक दरगाह में पहुंच कर मुस्लिम समुदाय के लोगों को मुबारकबाद दी।

उन्होंने दरगाह के इर्द-गिर्द कायाकल्प करने के लिए सरकारी खर्चे से 15 करोड़ रूपए भी दिए। इस अवसर पर मालेरकोटला की विधायिका राजिया सुल्तान भी साथ दी। सिद्धू ने कहा कि कांग्रेस सरकार द्वारा अपने प्रत्येक वायदे को पूरा किया जाएंगा। सुबह से ही ईद उल फितर की धूम रही। मुस्लिम समुदाय के लोग मस्जिदों और ईदगाहों में पहुंचे। लोगों ने ईद की नमाज अता की। इस मौके पर उन्होंने देश और राज्य में अमन और सुख की दुआ मांगी। इसके बाद वे एक-दूसरे से गले मिले और ईद की बधाई दी। इस तरह आज रमजान के माह का अंत हो गया। स्थानीय निकाय मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू मालेरकोटला में ईद समारोह में मुख्य मेहमान के तौर पर पहुंचे। उन्होंने वहां मौजूद मुस्लिम भइयों और पूरे पंजाब के लोगों को ईद की मुबारकबाद दी। इस अवसर पर सिद्धू ने मालेरकोटला में बाबा हजरत शेख दरगाह को टूरिज्म हब के तौर पर विकसित करने के लिए 15 करोड़ रुपये देने का ऐलान किया।

बटाला, गुरदासपुर, फिरोजपुर, अमृतसर, जालंधर, पटियाला, संगरूर सहित पूरे राज्य में ईद की रौनक छाई रही। अमृतसर में खैर उद्दीन मस्जिद सहित विभिन्न मसिजदों और ईदगाहों में लोगों ने नमाज अता की। बठिंडा में भी मुस्लिम समुदाय के लोगों ने ईदगाह और मस्जिदों में ईद पर नमाज अता की। उन्होंने एक-दूसरे के गले मिलकर बधाई दी और मुंह मीठा कराया।

लुधियाना के फील्डगंज इलाक में जामा मस्जिद सहित अन्य मस्जिदों और ईदगाहों में नमाज अता की गई। लुधियाना जामा मस्जिद में शाही इमाम मौलाना हबीब उर रहमान सानी लुधियानवी ने कहा कि भारत विभिन्न समूह और धर्मों के लोगों का गुलदस्ता है। हम इसे बिखरने नहीं देंगे। उन्होंने कहा कि ईद का दिन नफरतों को मुहब्बत में बदलने का संदेश देता है। जो फिरकापरस्त ताकतें देश में नफरत की राजनीति करना चाहती हैं, उन्हें मुंहतोड़ जवाब दिया जाएगा।

पंजाब के दीनी मरकज जामा मस्जिद लुधियाना में ईद उल फितर के मौके पर आयोजित राज्य स्तरीय समागम के दौरान हजारों मुसलमानों को संबोधित करते हुए शाही इमाम पंजाब मौलाना हबीब उर रहमान सानी लुधियानवी ने कही। शाही इमाम ने कहा कि आज का दिन रोजा रखने वालों के लिए अल्लाह तआला की तरफ से ईनाम है। उन्होंने कहा कि हम दुआ करते हैं कि आज का दिन दुनिया भर के लोगों के लिए अमन का संदेश लेकर आए। उन्होंने कहा कि देश की जनता की शक्ल में रह रहे करोड़ों हिन्दू, मुस्लिम, सिख, ईसाई, दलित आदि एक गुलदस्ता है और इस गुलदस्ते को किसी कीमत पर बिखरने नहीं दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि जामा मस्जिद लुधियाना से हमेशा आपसी भाई-चारे का संदेश दिया गया है, जिसकी मिसाल आज ईद के पवित्र मौके पर यहां मौजूद सभी धर्मों के धार्मिक तथा राजनीतिक पार्टियों के नेताओं की मौजूदगी है। मौलाना हबीब-उर-रहमान सानी लुधियानवी ने कहा कि इतिहास इस बात का गवाह है कि अंग्रेजों के खिलाफ देश की आजादी के लिए लड़ी गई जंग से लेकर आज तक मुसलमानों ने अपने देश के लिए बेशुमार कुर्बानियां दी हैं जिन्हें नजरांदाज नहीं किया जा सकता। उन्होंने कहा कि आज मैं ईद के इस मुबारक मौके पर जहां पंजाब के सभी लोगों को मुबारकबाद देता हूं वहीं अल्लाह से दुआ करता हूं कि आज का दिन इस देश और हमारे राज्य के लिए रहमत और बरकत का पैगाम लेकर आए।

विधायक राकेश पांडे ने मुसलमानों को ईद की मुबारकबाद देते हुए कहा ईद का दिन हर एक भारतीय के लिए खुशी का दिन है। उन्होंने कहा कि भारत दुनिया का एक मात्र ऐसा देश है जहां हर एक धर्म का त्योहार सभी लोग आपस में मिल जुल कर मनाते हैं। श्री पांडे ने कहा कि शाही इमाम साहिब ने हमेशा ही पंजाब में अमन और खुशहाली के लिए काम किया है। उन्होंने कहा कि मैं पंजाब सरकार की ओर से अपने तमाम मुसलमान भाईयों को ईद की मुबारकबाद देता हूं।

विधायक सुरिन्द्र डाबर ने मुसलमानों को ईद की मुबारकबाद देते हुए कहा कि आज का दिन हम सबके लिए बड़ी खुशी का दिन है। उन्होंने कहा कि लुधियाना शहर में सभी धर्मों के लोगों का एक गुलदस्ता है। इसके सभी फूल अपनी खुशबू के साथ माहौल को खुशगवार बना कर रखते हैं। उन्होंने कहा कि लुधियाना की यह इतिहासिक जामा मस्जिद जहां मुसलमानों का मुख्य धार्मिक केन्द्र है, वहीं यह तमाम धर्मों के लोगों के लिए अमन और मुहब्बत की निशानी है।

इस मौके पर मुसलमानों को ईद की मुबारकबाद देते हुए लुधियाना से जिला कांग्रेस अध्यक्ष गुरप्रीत गोगी ने कहा कि ईद का दिन सिर्फ मुसलमान भाईयों के लिए ही नहीं बल्कि सभी भारतीयों के लिए खुशी का दिन है। गोगी ने कहा कि मैं दुआ करता हूं कि यह खुशियों भरी रीत हमेशा ऐसे ही चलती रहे।

इस मौके पर अकाली दल शहरी के अध्यक्ष व पूर्व विधायक रणजीत सिंह ढिल्लों ने मुसलमान भाइयों को ईद की मुबारकबाद देते हुए कहा कि इस तपती हुई गर्मी में पूरा महीना मुसलमान रोजा रखता है और अपने खुदा की इबादत करता है, जिसके बदले में अल्लाह तआला अपने बंदों को ईद का पवित्र त्योहार तोहफे के तौर पर देता है। उन्होंने कहा कि आज के दिन हर मुसलमान अपने सारे गिले शिकवे भूल कर एक दूसरे को गले लगाता है।

मुस्लिम भाईयों को ईद की मुबारकबाद देते हुए पूर्व जेल मंत्री जत्थे. हीरा सिंह गाबडिय़ा ने कहा कि हमें इस बात पर गर्व महसूस होता है कि भारत विश्व का एकमात्र धर्म निरपेक्ष देश है जहां सभी धर्मों के लोग आपस में मिलजुल कर हर त्योहार को बहुत खुशी से मनाते हैं। इस मौके पर हीरा सिंह गाबडिय़ा ने ऐलान किया कि आने वाली 24 जून को गुरुद्वारा फेरुमान में विशेष सम्मान किया जाएगा।

इस मौके पर जामा मस्जिद लुधियाना में अपने मुस्लिम भाईयों को ईद की मुबारकबाद देने के लिए गुरद्वारा दुख निवारण साहिब के अध्यक्ष प्रितपाल सिंह, दुष्यंत पांडे, पूर्व मेयर हरचरण सिंह गोहलवडिय़ा, गुलाम हसन कैसर, पार्षद परमिंदर मेहता, नायब शाही इमाम मौलाना मुहम्मद उसमान रहमानी लुधियानवी, हरभजन सिंह सोहल, सीनियर अकाली नेता बलजीत सिंह बिंद्रा, शरणजीत मिड्डा, सीनियर कांग्रेसी नेता अशोक गुप्ता,पार्षद गुरप्रीत सिंह गोपी व शाही इमाम के मुख्य सचिव मुहम्मद मुसतकीम अहरारी विशेष रूप से उपस्थित थे।

- रीना अरोड़ा

अधिक लेटेस्ट खबरों के लिए यहां क्लिक  करें।