BREAKING NEWS

INX मीडिया : चिदंबरम को सुप्रीम कोर्ट से नहीं मिली राहत, CJI के समक्ष जाएगा मामला ◾राहुल का केंद्र पर वार, कहा-चिदंबरम के चरित्रहनन के लिए एजेंसियों का इस्तेमाल कर रही मोदी सरकार◾चिदंबरम के बचाव में प्रियंका, बोली-केंद्र की असफलताओं को उजागर करने की भुगत रहे है सजा◾उत्तर प्रदेश : योगी कैबिनेट का हुआ विस्तार, 23 मंत्रियो ने ली शपथ ◾कश्मीर मामले पर ट्रंप ने फिर की मध्यस्थता की पेशकश, कहा- PM मोदी से करूंगा बात◾INX मीडिया : चिदंबरम की बढ़ी मुश्किलें, ईडी ने जारी किया लुकआउट नोटिस ◾मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल गौर के निधन पर PM मोदी ने किया शोक व्यक्त ◾भारतीय सेना ने लिया अभिनंदन का बदला, गिरफ्तार करने वाले पाक कमांडो को किया ढेर◾चिदंबरम के लिए कयामत की रात, जेल या बेल पर फैसला सुबह ◾पंजाब, हरियाणा में बनी हुई है बाढ़ की स्थिति◾अयोध्या मामला : हिंदू निकाय ने न्यायालय से कहा: 12 वीं सदी में मंदिर के अस्तित्व का उल्लेख ◾INX मीडिया घोटाला : सीबीआई और ED ने चिदंबरम पर कसा शिकंजा , घर पर लगाया नोटिस, तलाशी अभियान अब भी जारी...◾PM मोदी ने ब्रिटिश प्रधानमंत्री को फोन कर लंदन में भारतीयों पर हुए हमले का उठाया मुद्दा ◾असम में NRC भारत का आंतरिक मामला : जयशंकर ◾गडकरी और जावड़ेकर ने एम्स जाकर जेटली की सेहत की जानकारी ली ◾अनुच्छेद 370 हटने के बाद बारामूला में पहली मुठभेड़ ◾आम आदमी पार्टी के विधायक संदीप कुमार अयोग्य घोषित◾कश्मीर मुद्दे पर रक्षा मंत्री की US रक्षा मंत्री से बात , राजनाथ बोले - ये हमारा अंदरूनी मसला◾चंद्रयान-2 ने चांद की कक्षा में सफलतापूर्वक किया प्रवेश , अब ISRO का ध्यान ‘सॉफ्ट लैंडिंग’ पर ◾TOP 20 NEWS 20 August : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾

पंजाब

भारतीय वायुसेना के लापता हुए विमान में पंजाब का मोहित गर्ग भी शामिल

लुधियाना-पटियाला : भारतीय हवाई सेना के एंटोनोव एएन-32 के बीती शाम अरूणाचल प्रदेश के मोचुका के नजदीक लापता हुए जहाज में जिला पटियाला के शहर समाना का मोहित कुमार भी शामिल था। एनडीए के हुए चुनाव में करीब 5 साल भारतीय वायुसेना में बतौरे फ्लाइंग लेफ्टिनेंट के रूप में सेवा निभा रहा मोहित कुमार ए.एन-32 जहाज के चालक सदस्यों में शामिल था। विमान के लापता होने की खबर मिलने के बाद पारिवारिक सदस्यों का आशंकाओं के चलते रो-रोकर बुरा हाल है। 

इस दौरान उनके परिजनों और यार-दोस्तों व रिश्तेदारों ने भगवान के आगे प्रार्थनाएं शुरू की हुई है। मोहित की शादी एक साल पहले पंजाब स्थित रहने वाले आस्था नामक युवती से हुई थी, जोकि इन दिनां असम में बैक अधिकारी के तौर पर कार्यरत है। जहाज के लापता होने की सूचना मिलने के बाद मोहित के पिता सुरिंद्रपाल और अन्य पारिवारिक सदस्य असम के लिए आज सुबह रवाना हुए और उनके देर शाम असम पहुंचने की संभावनाएं है। 

 स्मरण रहें, जोरहाट से उड़ान भरने के 33 मिनट बाद से एंटोनोव एएन-32 विमान लापता हो गया था। इस विमान में चालक दल के 13 सदस्य सवार हैं, लेकिन उनके बारे में भी कोई खबर नहीं है। चालक दल सदस्यों में एक विंग कमांडर, चार फ्लाइट लेफ्टिनेंट, एक स्क्वाड्रन लीडर और सात एयर मैन शामिल हैं। इस विमान की खोज के लिए वायुसेना, सेना और सरकारी तंत्र द्वारा सघन तलाशी अभियान चलाये हुए है।

 

एएन-32 सैन्य साजो-सामान ले जाने वाला दो इंजन का परिवहन विमान है। भारतीय वायुसेना इसे 1984 से इस्तेमाल कर रही है। एएन-32 को भरोसेमंद विमान माना जाता है और भारतीय वायुसेना अपने कई अहम अभियानों में इसका इस्तेमाल कर चुकी है। वायुसेना में करीब 100 एएन-32 विमान हैं और उनका अपग्रेडेशन किया जा रहा है। लापता विमान का अभी अपग्रेडेशन नहीं हुआ था।

उधर केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने अपने टिवट में लिखा है कि वह समस्त यात्रियों की सुरक्षा हेतु प्रार्थना करते है। चीफ आफ एयर स्टाफ,  एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ चार दिनों की यात्रा पर स्वीडन गए हुए है।  अधिकृत सूत्रों के मुताबिक लापता हुए हवाई जहाज का पता करने के लिए भारतीय वायुसेना ने समस्त उपाय कार्यवन्ती किए जा रहे है। अधिकारियों के मुताबिक मोचूका एडवांस लेंडिग राउंड चीन की सीमा से अधिक दूर नहीं। 

- सुनीलराय कामरेड