BREAKING NEWS

लोकसभा में साध्वी प्रज्ञा के शपथ लेने के दौरान विपक्ष ने किया हंगामा ◾ममता बनर्जी और डॉक्टरों की बैठक को कवर करने के लिए 2 क्षेत्रीय न्यूज चैनलों को मिली अनुमति◾बिहार : बच्चों की मौत मामले में हर्षवर्धन और मंगल पांडेय के खिलाफ मामला दर्ज◾वायनाड से निर्वाचित हुए राहुल गांधी ने ली लोकसभा सदस्यता की शपथ◾सलमान को झूठा शपथपत्र पेश करने के केस में राहत, कोर्ट ने राज्य सरकार की अर्जी खारिज की◾भागवत ने ममता पर साधा निशाना, कहा-सत्ता के लिए छटपटाहट के कारण हो रही है हिंसा ◾लोकसभा में स्मृति ईरानी के शपथ लेने पर सोनिया गांधी समेत कई विपक्षी नेताओं ने किया अभिनंदन ◾डॉक्टरों और ममता बनर्जी के बीच प्रस्तावित बैठक को लेकर संशय◾डॉक्टरों की देशभर में प्रदर्शन, महाराष्ट्र में 40,000 डॉक्टर हड़ताल पर ◾डॉक्टरों की सुरक्षा की मांग वाली याचिका पर सुनवाई कल : सुप्रीम कोर्ट ◾17वीं लोकसभा का पहला सत्र प्रारंभ, PM मोदी सहित नवनिर्वाचित सांसदों ने ली शपथ ◾संसदीय लोकतंत्र में सक्रिय विपक्ष महत्वपूर्ण, संख्या को लेकर परेशान होने की जरूरत नहीं : PM मोदी ◾वर्ल्ड कप में भारत की पाकिस्तान पर सबसे बड़ी जीत, लगा बधाईयों का तांता, अमित शाह ने बताया एक और स्ट्राइक ◾IMA की हड़ताल में शामिल होंगे दिल्ली के अस्पताल, AIIMS ने किया किनारा ◾ममता आज सचिवालय में जूनियर डॉक्टरों से करेंगी बैठक◾विश्व कप 2019 Ind vs Pak : भारत ने पाकिस्तान को डकवर्थ लुइस नियम के तहत 89 रन से रौंदा◾IMA के आह्वान पर सोमवार को दिल्ली के कई अस्पतालों में नहीं होगा काम ◾सभी वर्गों को भरोसे में लेकर करेंगे सबका विकास : PM मोदी◾PM मोदी ने आतंकवाद के खिलाफ कूटनीतिक और रणनीतिक रिवायत को बदला : जितेन्द्र सिंह◾प्रणव मुखर्जी से मिले नीतीश कुमार◾

पंजाब

भारतीय वायुसेना के लापता हुए विमान में पंजाब का मोहित गर्ग भी शामिल

लुधियाना-पटियाला : भारतीय हवाई सेना के एंटोनोव एएन-32 के बीती शाम अरूणाचल प्रदेश के मोचुका के नजदीक लापता हुए जहाज में जिला पटियाला के शहर समाना का मोहित कुमार भी शामिल था। एनडीए के हुए चुनाव में करीब 5 साल भारतीय वायुसेना में बतौरे फ्लाइंग लेफ्टिनेंट के रूप में सेवा निभा रहा मोहित कुमार ए.एन-32 जहाज के चालक सदस्यों में शामिल था। विमान के लापता होने की खबर मिलने के बाद पारिवारिक सदस्यों का आशंकाओं के चलते रो-रोकर बुरा हाल है। 

इस दौरान उनके परिजनों और यार-दोस्तों व रिश्तेदारों ने भगवान के आगे प्रार्थनाएं शुरू की हुई है। मोहित की शादी एक साल पहले पंजाब स्थित रहने वाले आस्था नामक युवती से हुई थी, जोकि इन दिनां असम में बैक अधिकारी के तौर पर कार्यरत है। जहाज के लापता होने की सूचना मिलने के बाद मोहित के पिता सुरिंद्रपाल और अन्य पारिवारिक सदस्य असम के लिए आज सुबह रवाना हुए और उनके देर शाम असम पहुंचने की संभावनाएं है। 

 स्मरण रहें, जोरहाट से उड़ान भरने के 33 मिनट बाद से एंटोनोव एएन-32 विमान लापता हो गया था। इस विमान में चालक दल के 13 सदस्य सवार हैं, लेकिन उनके बारे में भी कोई खबर नहीं है। चालक दल सदस्यों में एक विंग कमांडर, चार फ्लाइट लेफ्टिनेंट, एक स्क्वाड्रन लीडर और सात एयर मैन शामिल हैं। इस विमान की खोज के लिए वायुसेना, सेना और सरकारी तंत्र द्वारा सघन तलाशी अभियान चलाये हुए है।
 
एएन-32 सैन्य साजो-सामान ले जाने वाला दो इंजन का परिवहन विमान है। भारतीय वायुसेना इसे 1984 से इस्तेमाल कर रही है। एएन-32 को भरोसेमंद विमान माना जाता है और भारतीय वायुसेना अपने कई अहम अभियानों में इसका इस्तेमाल कर चुकी है। वायुसेना में करीब 100 एएन-32 विमान हैं और उनका अपग्रेडेशन किया जा रहा है। लापता विमान का अभी अपग्रेडेशन नहीं हुआ था।

उधर केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने अपने टिवट में लिखा है कि वह समस्त यात्रियों की सुरक्षा हेतु प्रार्थना करते है। चीफ आफ एयर स्टाफ,  एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ चार दिनों की यात्रा पर स्वीडन गए हुए है।  अधिकृत सूत्रों के मुताबिक लापता हुए हवाई जहाज का पता करने के लिए भारतीय वायुसेना ने समस्त उपाय कार्यवन्ती किए जा रहे है। अधिकारियों के मुताबिक मोचूका एडवांस लेंडिग राउंड चीन की सीमा से अधिक दूर नहीं। 

- सुनीलराय कामरेड