BREAKING NEWS

पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों को लेकर कांग्रेस का केंद्र पर तंज, कहा- सरकार सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों को बेच रही है◾पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों पर बोलीं वित्त मंत्री- केंद्र और राज्य सरकार दोनों को साथ चर्चा करनी चाहिए◾Ind vs Eng : ऋषभ पंत के शतक से भारत को पहली पारी में बढ़त, दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक स्कोर 294/7 ◾SC ने कहा- डिजिटल प्लेटफॉर्म के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए केंद्र सरकार के पास कोई प्रावधान नहीं◾देश में 1.8 करोड़ से अधिक लोगों का हुआ कोविड-19 टीकाकरण, देश में अभी भी 1,76,319 लोग उपचाराधीन ◾बंगाल चुनाव : TMC ने जारी की उम्मीदवारों की लिस्ट, नंदीग्राम से चुनाव लड़ेंगी ममता◾विधानसभा चुनाव : अन्नाद्रमुक ने जारी की पहली उम्मीदवारों की सूची, CM पलानीस्वामी लड़ेंगे इडाप्पडी से चुनाव◾चीन ने अपना रक्षा बजट बढ़ाकर किया 209 अरब डालर, भारत के मुकाबले तीन गुना से अधिक ◾PM मोदी बोले-सरकार का दखल समाधान के बजाय पैदा करता है समस्या◾सुशांत ड्रग्‍स केस में NCB ने दाखिल की 30 हज़ार पेज की चार्जशीट, रिया समेत 33 लोगों के नाम शामिल ◾Tax कमाने के लिए जनता को महंगाई के दलदल में धकेलती जा रही है सरकार : राहुल◾Today's Corona Update : देश में कोरोना के 16,838 नए मामले, 113 और मरीजों की मौत ◾बंगाल चुनाव से 14 दिन पहले राकेश टिकैत करेंगे बंगाल का दौरा, BJP के खिलाफ करेंगे कैंपेन ◾केवड़िया : शीर्ष सैन्य अधिकारियों के सम्मेलन को संबोधित करेंगे PM मोदी, जवान भी करेंगे शिरकत ◾कोविड-19 टीकाकरण प्रमाणपत्र पर प्रधानमंत्री की तस्वीर संबंधी शिकायत पर चुनाव आयोग सख्त, रिपोर्ट मांगी ◾न्यूजीलैंड में शक्तिशाली भूकंप के बाद सुनामी की चेतावनी◾भाजपा सीईसी की मैराथन बैठक में असम, बंगाल के उम्मीदवारों पर हुआ मंथन,आज नामों की हो सकती है घोषणा ◾पाकिस्तान को भारत के साथ वार्ता से कभी गुरेज नहीं: विदेश कार्यालय ◾भारत में कोविड-19 के 1.77 करोड़ से अधिक टीके लगाए गए ◾भाजपा ने निर्वाचन आयोग से बंगाल के स्थानीय निकायों में नियुक्त राजनीतिक लोगों को हटाने की मांग की ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

पुलवामा में आतंकवादियों के फिदायन हमले में शहीद हुए जवान जगसीर सिंह अंतिम संस्कार आज

लुधियाना-फिरोजपुर : बहन-भाई, बीवी-बच्चे समेत मां बाप का मोह त्यागकर देश की रक्षा की खातिर शहादत का जाम पीने वाले पंजाब के फिरोजपुर स्थित 32 वर्षीय जवान जगसीर सिंह का अंतिम संस्कार सोमवार टल गया। हालांकि जिला प्रशासन और सेना के अधिकारियों ने अंतिम संस्कार करने की समस्त तैयारियां कर रखी थी परंतु लंबे समय से शहीद की बहन अपने भाई को मिलने की चाहत लगाई बैठी थी, इसलिए उसके आने तक परिवार ने संस्कार ना करने का फैसला लिया।

जवान बेटे के चले जाने के गम में परिवार समेत मातम का माहौल है। इस दुख की घड़ी में परिवारिक सदस्य शहीद की यादगार के साथ-साथ दुश्मन देश पाकिस्तान से आरपार की लड़ाई लडऩे की ताकीद करते दिखे। देश की रक्षा की खातिर जम्मू-कश्मीर में 2017 के आखिरी दिन राजौरी के नोशेरा सेक्टर पुलवामा में आतंकवादियों के फिदायन हमले के दौरान भारतीय फौज की 19 पंजाब रेजीमेंट के अपने 4 अन्य साथियों समेत लोहा लेते हुए शहादत का जाम पीने वाले जगसीर फिरोजपुर के जीरा क्षेत्र में स्थित गांव लौहगढ़ का रहने वाला था। आज दोपहर जगसीर की मृतक देह भारतीय सेना के विशेष हेलीकैप्टर द्वारा जम्मू से फिरोजपुर लाई गई तो समस्त इलाका भारत मां की जयघोष के साथ गूंज उठा।

गांववासियों के मुताबिक जगसीर जिस वक्त छुटटी लेकर गांव आता था तो गांव के युवाओं को सेना में भर्ती होकर भारत मां की सेवा के लिए प्रेरित करता था। गांव में जवान की शहादत की खबर आते ही पूरे इलाके मेंं मातम छाया रहा। शहीद जवान का भाई रविवार की रात ही भाई के चले जाने की खबर पाकर घर पहुंच चुका था परंतु 2 सालों से भाई का चेहरा देखने की आस लगाए बैठी बहन ने अंतिम दर्शन करने के लिए परिवार को संस्कार ना करने का आदेश दिया। शहीद जगसीर अपने परिवार समेत मातापिता की रोजीरोटी का बड़ा सहारा था और अपने पीछे मां-बाप समेत पत्नी और 3 छोटे बच्चों को छोड़ गया।

शहादत का जाम पीने वाले जगसीर के पिता ने केंद्रीय सरकार और फौज के अधिकारियों को दुश्मनों के साथ आरपार की लड़ाई लडऩे की ताकीद करते हुए कहा कि अब कितनी देर दुश्मनों को ऐसी घिनौनी हरकतें करने का मौका दिया जाएंगा। मृतक के परिवारिक सदस्यों ने गांव क ी मुख्य सडक़ या चौराहे का नाम शहीद के नाम पर रखने की मांग की ताकि लोग शहीद से प्रेरित होकर भारत मां की सेवा पर जाएं। फिरोजपुर के डिप्टी कमीश्रर रामबीर सिंह के मुताबिक जगसीर का दाह संस्कार मंगलवार की सुबह 11 बजे किए जाने की पुष्टि की है और इसके लिए उच्च अधिकारियों को भी पहुंचने की ताकीद की गई है।

देश की हर छोटी-बड़ी खबर जानने के लिए पढ़े पंजाब केसरी अख़बार

- सुनीलराय कामरेड