BREAKING NEWS

Today's Corona Update : 24 घंटे में 3.37 लाख से ज्यादा नए केस, 488 मरीजों की मौत ◾ UP विधानसभा चुनाव : बिजनौर और अमरोहा का दौरा कर पार्टी नेताओं को जीत का मंत्र देंगे नड्डा◾मुंबई की 20 मंजिला इमारत में लगी भीषण आग, 2 की मौत, 15 लोग घायल ◾Weather Update : दिल्ली में हल्की बारिश से बढ़ी ठिठुरन, ठंडी हवाओं के साथ लुढ़का पारा◾World Corona Update : 34.58 करोड़ के पार पहुंचा संक्रमितों का आंकड़ा, 55.8 लाख से ज्यादा लोगों की मौत◾ममता बनर्जी ने गोवा में गठबंधन के लिये सोनिया से किया था संपर्क - TMC◾कोरोना वायरस टीके की बूस्टर खुराक अब लोगों को दी जानी चाहिए - WHO◾स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी जानकारी ; को-विन पोर्टल से कोई डेटा लीक नहीं हुआ है◾कांग्रेस आलाकमान की हरी झंडी के बाद हरक सिंह रावत की पार्टी में हुई वापसी ◾अमेरिका-कनाडा सीमा पर 4 भारतीयों की मौत : विदेश मंत्री ने भारतीय राजदूतों से तत्काल कदम उठाने को कहा ◾अमर जवान ज्योति को लेकर गरमाई राजनीति, BJP ने साधा राहुल पर निशाना◾PM मोदी कल विभिन्न जिलों के DM के साथ करेंगे बातचीत , सरकारी योजनाओं का लेंगे फीडबैक ◾DELHI CORONA UPDATE: सामने आए 10756 नए केस, 38 की हुई मौत◾केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह से नौसेना प्रमुख ने की मुलाकात, डीप ओशन मिशन के तौर-तरीकों पर हुई चर्चा◾गोवा: उत्पल पर्रिकर ने भाजपा छोड़ी, पणजी से निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर लड़ेंगे चुनाव ◾BJP ने 85 उम्‍मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी की, कांग्रेस छोड़कर आईं अदिति सिंह को रायबरेली से मिला टिकट◾उत्तर प्रदेश : मुख्‍यमंत्री योगी ने किया चुनावी गीत जारी, यूपी फ‍िर मांगें भाजपा सरकार◾ भारत सरकार ने पाक की नापाक साजिश को एक बार फिर किया बेनकाब, देश विरोधी कंटेंट फैलाने वाले 35 यूट्यूब चैनल किए बंद ◾भाजपा ने पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए 34 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की ◾मणिपुर के 50 वें स्थापना दिवस पर पीएम ने दिया बयान, राज्य को भारत का खेल महाशक्ति बनाना चाहती है सरकार ◾

10 सूत्री एजेंडों के साथ चुनावी मैदान में उतरे केजरीवाल, जानिए क्या है आम आदमी पार्टी का 'पंजाब मॉडल'

विधानसभा चुनाव से पहले आम आदमी पार्टी (आप) के पंजाब मॉडल का बुधवार को अनावरण करते हुए, पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने बेअदबी के मामलों में न्याय, युवाओं को नौकरी, भ्रष्टाचार मुक्त शासन का भरोसा दिलाया और कहा कि लोग बादल परिवार और कांग्रेस के बीच दोस्ताना “साझेदारी” को तोड़ने के लिए उनकी पार्टी को सत्ता में लाना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि पंजाब मॉडल में 10 सूत्री एजेंडा होगा जिसमें लोगों को प्रति बिल 300 यूनिट मुफ्त बिजली देना और मादक पदार्थ के खतरे को नियंत्रित करना शामिल होगा।

केजरीवाल ने साधा कांग्रेस और बादल परिवार की साझेदारी पर निशाना 

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि चुनावों की घोषणा के साथ ही, लोग खुश हैं कि एक बदलाव लाने का उन्हें अवसर मिला है। केजरीवाल ने मोहाली में संवाददाता सम्मेलन में कहा, “1966 में, पंजाब एक अलग राज्य बना। तब से आज तक, 25 वर्षों के लिए कांग्रेस ने राज्य पर शासन किया जबकि बादल परिवार ने 19 वर्षों तक। दोनों ने एक प्रकार से साझेदारी में राज्य पर शासन किया। चाहे बादल की पार्टी सत्ता में आई या फिर कांग्रेस, उन्होंने साझेदारी में अपनी सरकारें चलाईं। जब उनकी सरकार सत्ता में आती थी तो वे कभी एक-दूसरे के खिलाफ कार्रवाई नहीं करते थे।”

अब तक की सरकारों ने सिर्फ पंजाब को लूटा

कांग्रेस और बादल परिवार पर राज्य को लूटने का आरोप लगाते हुए उन्होंने कहा, “इस बार लोगों ने इस साझेदारी को तोड़ने और आम लोगों, आम पंजाबियों की सरकार लाने का मन बना लिया है।” और यह भी कहा कि लोगों ने आप को मौका देने का मन बना लिया है। सत्ता में आने पर पार्टी के एजेंडा में कौन-कौन सी चीजें रहेंगी, इस बारे में उन्होंने कहा कि वह, आप की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष भगवंत मान और अन्य नेता पिछले कई हफ्तों से पंजाब का दौरा कर रहे हैं और लोगों से मिल रहे हैं और विभिन्न वर्गों के लोगों से मिल रही जानकारी के आधार पर पार्टी ने “पंजाब मॉडल” तैयार किया है।

नवजोत सिंह सिद्धू ने साझा की थी पंजाब मॉडल की रूपरेखा 

कांग्रेस की पंजाब इकाई के अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू ने इससे पहले अपने “पंजाब मॉडल’’ की रूपरेखा साझा की थी। 10 सूत्रीय एजेंडे पर केजरीवाल ने कहा कि राज्य में रोजगार के अवसर पैदा होंगे और कनाडा जैसे देशों के लिए रवाना हुए युवा अपने राज्य में नौकरी मिलने के बाद वापस आने पर विचार करेंगे। उन्होंने कहा कि नशीली दवाओं के खतरे को नियंत्रित करना आप की प्राथमिकता होगी जिसके बारे में उन्होंने कहा कि यह पहले की तरह जारी है क्योंकि मादक पदार्थ माफियाओं को सत्ता का संरक्षण प्राप्त है।

पंजाब में शांति और  बेअदबी के मामलों में न्याय देना भी आप का एजेंडा

केजरीवाल ने कहा कि प्रदेश में शांति, सौहार्द और भाईचारा कायम करना और बेअदबी के मामलों में न्याय देना और दोषियों को कड़ी सजा दिलाना भी पार्टी के एजेंडे में है। उन्होंने भ्रष्टाचार मुक्त पंजाब देने का भी वादा किया। केजरीवाल ने राज्य में शिक्षा और स्वास्थ्य की स्थिति में सुधार का वादा किया जहां सरकारी स्कूलों, अस्पतालों की स्थिति में सुधार के साथ ही 16,000 “मोहल्ला क्लिनिक” भी खोले जाएंगे। केजरीवाल ने कहा कि 18 वर्ष से ऊपर की महिलाओं को 1,000 रुपये प्रति माह दिये जाएंगे।