BREAKING NEWS

AIIMS चीफ गुलेरिया बोले- 'ओमिक्रोन' के स्पाइक प्रोटीन में अधिक परिवर्तन, वैक्सीन की प्रभावशीलता हो सकती है कम◾मन की बात में बोले मोदी -मेरे लिए प्रधानमंत्री पद सत्ता के लिए नहीं, सेवा के लिए है ◾केजरीवाल ने PM मोदी को लिखा पत्र, कोरोना के नए स्वरूप से प्रभावित देशों से उड़ानों पर रोक लगाने का किया आग्रह◾शीतकालीन सत्र को लेकर मायावती की केंद्र को नसीहत- सदन को विश्वास में लेकर काम करे सरकार तो बेहतर होगा ◾संजय सिंह ने सरकार पर लगाया बोलने नहीं देने का आरोप, सर्वदलीय बैठक से किया वॉकआउट◾TMC के दावे खोखले, चुनाव परिणामों ने बता दिया कि त्रिपुरा के लोगों को BJP पर भरोसा है: दिलीप घोष◾'मन की बात' में प्रधानमंत्री ने स्टार्टअप्स के महत्व पर दिया जोर, कहा- भारत की विकास गाथा के लिए है 'टर्निग पॉइंट' ◾शीतकालीन सत्र से पूर्व विपक्ष में आई दरार, कल होने वाली कांग्रेस नेता खड़गे की बैठक से TMC ने बनाई दूरियां ◾उद्धव ठाकरे की सरकार के दो साल के कार्यकाल में विपक्ष पूरी तरह से दिशाहीन रहा : संजय राउत◾कांग्रेस Vs कांग्रेस : अधीर रंजन चौधरी के वार पर मनीष तिवारी का पलटवार◾कल से शुरू हो रहा है संसद का शीतकालीन सत्र, पेश होंगे ये 30 विधेयक◾BJP प्रवक्ता ने फूलन देवी को कहा 'डकैत', अखिलेश ने बताया 'निषाद समाज' का अपमान ◾तमिलनाडु बारिश : चेन्नई के कई इलाकों में जलभराव, IMD ने तटीय जिलों के लिए जारी किया रेड अलर्ट ◾गौतम गंभीर की जान को खतरा, ISIS कश्मीर ने तीसरी बार दी धमकी, कहा- कुछ नहीं कर सकती IPS श्वेता ◾महाराष्ट्र सरकार के 2 साल हुए पूरे, सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा- एमवीए सरकार ने आपदा को अवसर में बदला◾वाट्सऐप पर पेपर लीक के चलते रद्द हुआ UPTET एग्जाम, STF की टीम ने शुरू की धर-पकड़ ◾देश में कोविड-19 के 8 हजार से अधिक नए केस की पुष्टि, इतने मरीजों की हुई मौत ◾World Corona: विश्व में 26.10 करोड़ के पार पहुंचा संक्रमितों का आंकड़ा, जानें कितने लोगों ने गंवाई जान ◾कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रॉन का जल्द पता लगाने की मिल रही 'सजा', दक्षिण अफ्रीका पर लग रहे यात्रा प्रतिबंध ◾ UP : प्रयागराज हत्या मामले को लेकर AAP आज करेगी विरोध प्रदर्शन, संजय सिंह ने राष्ट्रपति से चर्चा के लिए मांगा समय ◾

कोटकपूरा गोलीकांड : SIT ने पंजाब के पूर्व CM प्रकाश सिंह बादल को किया तलब

पंजाब में मची सियासी खलबली के बीच एसआईटी ने राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल को कोटकपूरा गोलीकांड मामले में तलब किया है। एसआईटी ने पूर्व मुख्यमंत्री को समन भेज 16 जून को 10:30 बजे मोहाली के फेज-8 स्थित पावर रेस्ट हाउस में पेश होने को कहा है।

सूत्रों के मुताबिक एडीजीपी एलके यादव की अगुवाई वाली एसआईटी ने पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल को सम्मन जारी कर पूछताछ के लिए बुलाया है। 16 जून को उनसे इस मामले में पूछताछ की जाएगी। इससे पहले सेवामुक्त आईजी कुंवर विजय प्रताप सिंह की अध्यक्षता वाली एसआईटी ने पिछले साल 16 नवंबर को प्रकाश सिंह बादल को गोलीकांड मामले में पूछताछ के लिए बुलाया था। 

कोर्ट के आदेशों अनुसार जांच टीम को मामले में जांच को प्राथमिक आधार पर छह महीनों में पूरा करने के लिए आदेश दिए हैं। इसके साथ ही कहा गया है कि एसआईटी सांझे तौर पर काम करेगी और इसके सभी मेंबर जांच की सारी कार्यवाही और अंतिम रिपोर्ट पर अपने हस्ताक्षर करेंगे। कानून मुताबिक एसआईटी जांच संबंधी राज्य की किसी भी कार्यकारी या पुलिस अथॉरिटी को रिपोर्ट नहीं करेगी और सिर्फ संबधी मैजिस्ट्रेट को ही रिपोर्ट करेगी।

एसआईटी के सदस्यों को जांच का कोई हिस्सा लीक न करने और जांच के अलग -अलग पहलुओं संबंधी मीडिया के साथ बातचीत न करने की हिदायत दी गई है। इसके अलावा एसआईटी के मेंबर चल रही जांच के बारे किसी के द्वारा प्रकट किये किसी शक या राय का सीधा या अप्रत्यक्ष तौर पर जवाब नहीं देंगे।

क्या हैं मामला 

साल 2015 अक्टूबर में फरीदकोट में गुरु ग्रंथ साहिब के पन्ने बिखरे पाए जाने के बाद कोटकपूरा में सिखों ने विरोध प्रदर्शन किया था। अक्टूबर 2015 को ही कोटकपूरा में पुलिस ने प्रदर्शन कर रही भीड़ पर गोलीबारी की थी। इसमें दो लोगों की मौत हो गई थी और कई लोग घायल हुए थे। इस मामले में पुरानी एसआईटी भी प्रकाश सिंह बादल और उनके बेटे सुखबीर सिंह बादल से पूछताछ कर चुकी है।