BREAKING NEWS

विदेश मंत्री जयशंकर ने फिनलैंड के शीर्ष नेतृत्व से मुलाकात की◾सुरक्षा बल और वैज्ञानिक हर चुनौती से निपटने में सक्षम : राजनाथ ◾पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंड़ल से कोई बातचीत नहीं होगी : अकबरुद्दीन◾भारत, अमेरिका अधिक शांतिपूर्ण व स्थिर दुनिया के निर्माण में दे सकते हैं योगदान : PM मोदी◾कॉरपोरेट कर दर में कटौती : मोदी-भाजपा ने किया स्वागत, कांग्रेस ने समय पर सवाल उठाया ◾चांद को रात लेगी आगोश में, ‘विक्रम’ से संपर्क की संभावना लगभग खत्म ◾J&K : महबूबा मुफ्ती ने पांच अगस्त से हिरासत में लिए गए लोगों का ब्यौरा मांगा◾अनुभवहीनता और गलत नीतियों के कारण देश में आर्थिक मंदी - कमलनाथ◾वायुसेना प्रमुख ने अभिनंदन की शीघ्र रिहाई का श्रेय राष्ट्रीय नेतृत्व को दिया ◾न तो कोई भाषा थोपिए और न ही किसी भाषा का विरोध कीजिए : उपराष्ट्रपति का लोगों से अनुरोध◾अनुच्छेद 370 फैसला : केंद्र के कदम से श्रीनगर में आम आदमी दिल से खुश - केंद्रीय मंत्री◾TOP 20 NEWS 20 September : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾राहुल का प्रधानमंत्री पर तंज, कहा- ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम ‘आर्थिक बदहाली’ को नहीं छिपा सकता◾रेप के अलावा चिन्मयानंद ने कबूले सभी आरोप, कहा-किए पर हूं शर्मिंदा◾डराने की सियासत का जरिया है NRC, यूपी में कार्रवाई की गई तो सबसे पहले योगी को छोड़ना पड़ेगा प्रदेश : अखिलेश यादव◾नीतीश कुमार ने विधानसभा चुनाव में NDA की बड़ी जीत का किया दावा, कहा- गठबंधन में दरार पैदा करने वालों का होगा बुरा हाल◾कॉरपोरेट कर में कटौती ‘ऐतिहासिक कदम’, मेक इन इंडिया में आयेगा उछाल, बढ़ेगा निवेश : PM मोदी◾PM मोदी और मंगोलियाई राष्ट्रपति ने उलनबटोर स्थित भगवान बुद्ध की मूर्ति का किया अनावरण◾कांग्रेस नेता ने कारपोरेट कर में कटौती का किया स्वागत, निवेश की स्थिति बेहतर होने पर जताया संदेह◾वित्त मंत्री की घोषणा से झूमा शेयर बाजार, सेंसेक्स 1900 अंक उछला◾

पंजाब

गुरदासपुर के लाट साहिब और लुधियाना के विधायक की बटाला बम धमाके में तू-तू-मैं-मैं के बाद मामला दर्ज

लुधियाना-गुरदासपुर : पिछले ही दिनों पंजाब के सीमावर्ती जिले गुरदासपुर स्थित बटाला इलाके में हुए पटाखा फैक्ट्री के विस्फोट के बाद अस्पताल में इलाज के लिए दाखिल घायलों का हालचाल जानने पहुंचे लुधियाना के आत्मनगर से विधायक और टीम इंसाफ पार्टी के प्रमुख बैंस ब्रदर्स विधायकों में से सिमरजीत सिंह बैंस पर गुरदासपुर के डिप्टी कमीश्रर विपुल उज्जवल के साथ दुर्व्यवहार और सरकारी सार्वजनिक कामकाज को बाधित करने के लिए एक आपराधिक मामला दर्ज हुआ है। 

जानकारी के अनुसार यह मामला बटाला के एसडीएम की शिकायत पर दर्ज किया गया है। दरअसल, बटाला में पटाखों में फैक्टरी में हुए धमाकों में घायलों का हाल जानने आए लुधियाना के विधायक सिमरजीत सिंह बैंस की डी.सी. गुरदासपुर विपुल उज्जवल के साथ पीडि़तों के मुददे और राहत कार्य की बातचीत के दौरान बहस सोशल मीडिया पर वीडियो के जरिए जगजाहिर हुई थी।  

उस वीडियो में विधायक बैंस ने डीसी के साथ धमकी भरे लहजे और आपतिजनक भाषा का इस्तेमाल करते हुए सार्वजनिक तोर पर प्रशासनिक अधिकारियों की मोजूदगी में कहा था कि यह आफिस तेरे बाप का नहीं।  हालांकि डीसी विपुल उज्जवल ने विनम्रतापूर्वक अपना बचाव करने की कोशिश की।

वहीं वीडियो के वायरल होने पर घटना को गंभीरता से लिया गया, राजस्व विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों ने चेतावनी दी थी कि अगर बैंस के खिलाफ कार्रवाई नहीं की गई तो वे आंदोलन करेंगे। स्मरण रहे कि पंजाब के मुख्यमंत्री केप्टन अमरेंद्र सिंह ने बैंस द्वारा किए गए दुव्र्यवहार पर चिंता जाहिर की थी और डीसी के पक्ष में बयान दागा था। 

दरअसल विधायक के सामने डी.सी. ने ऑफिस में मौजूद कुछ लोगों को बाहर जाने के लिए कह दिया, जिस पर बैंस भडक़ गए। बैंस ने डी.सी. को यहां तक कह दिया, कि यह तेरे बाप का ऑफिस नहीं है, जो तू लोगों को बाहर जाने के लिए कह रहा है। इस तरह की शब्दावली से डी.सी. एक दम भौंचक्के रह गए।

डी.सी. ने कई बार विधायक उनकी भाषा पर आपत्ति जताई, लेकिन विधायक अपनी बात कहते रहे। इस दौरान वहां होशयारपुर के पूर्व सांसद संतोष चौधरी और एस.एस.पी. उपिंदरजीत सिंह घुम्मन भी मौजूद थे, लेकिन किसी ने विधायक को टोकने की हिम्मत नहीं जुटाई। बाद में एस.एस.पी. ने उन्हें शांत करने की कोशिश की। डी.सी. की सार्वजनिक तौर पर हुई बेइज्जती का पंजाब की आई.ए.एस. ऑफिसर्स एसोसिएशन ने ट्वीट जारी करके कहा है कि एसोसिएशन विधायक सिमरजीत सिंह बैंस द्वारा डी.सी. विपुल उज्जवल के साथ किए गए र्दुव्यवहार की कड़ी निंदा करती है।

उल्लेखनीय है कि कुछ साल पहले लुधियाना में भी प्रशासनिक अधिकारी तहसीलदार मेजर गुरजिंद्र बेनीपाल के साथ ऐसा ही कुछ हुआ था, जिसमें बेंस ने उनकी जमकर ठुकाई की थी।  एक -दो ही नहीं ऐसी घटनाएं हो चुकी हैं, जहां विधायक बैंस ने इसी तरह का व्यवहार प्रदर्शित किया है। 

विधायक बैंस सरकारी कर्मचारियों के साथ र्दुव्यवहार व हाथापाई कर चुके हैं। एसोसिएशन ने पंजाब सरकार से मांग की है कि विधायक के खिलाफ बनती कानूनी कार्रवाई की जाए। एसोसिएशन अपने स्तर पर भी कानूनी कार्रवाई के तहत विधायक के खिलाफ एफ.आई.आर. दर्ज करवाने पर विचार कर रही है। 

इस संबंधी बात करने पर कैबिनेट मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा ने कहा कि सब जानते हैं कि विधायक बैंस इस तरह के काम करने के आदी हैं, लेकिन उन्हें उच्चधिकारियों से बात करने का सही सलीका आना चाहिए। उल्लेखनीय है कि बैंस और डी.सी. में हुई बहस की वीडियो वायरल होने पर पक्ष और विपक्ष में कई तरह के कमैंट्स सोशल मीडिया पर आ रहे हैं।

- सुनीलराय कामरेड