BREAKING NEWS

सोनिया ने पार्टी सांसदों को दिया रात्रिभोज◾UP : चौथी बार बुंदेलियों ने मोदी को लिखी खून से चिट्ठी ◾पूर्वोत्तर में नागरिकता संशोधन विधेयक के खिलाफ व्यापक प्रदर्शन, सामान्य जनजीवन ठप पड़ा◾लोकसभा चुनाव में भाजपा की जीत पर मोदी के Tweet को इस साल मिले सबसे अधिक LIKE◾नागरिकता संशोधन विधेयक देश के मुसलमानों के खिलाफ नहीं : BJP◾कांग्रेस ने एक व्यक्ति के निजी हित के लिए द्विराष्ट्र के सिद्धान्त को किया स्वीकार : गोयल◾शिवसेना सरकार ने पहले से चल रही परियोजनाओं को रोकने के अलावा कुछ नहीं किया : फडणवीस◾एकनाथ खडसे ने CM उद्धव ठाकरे से की मुलाकात, कहा- भाजपा से कोई दिक्कत नहीं ◾19 साल में मारे गए 22 हजार आतंकी, 370 हटने के बाद भी जारी है घुसपैठ◾शाह की हरी झंडी के बाद होगा कर्नाटक कैबिनेट का विस्तार : मुख्यमंत्री ◾हैदराबाद एनकाउंटर : पुलिस ने दुष्कर्म आरोपियों के एनकाउंटर की रिपोर्ट एनएचआरसी को सौंपी◾TOP 20 NEWS 10 December : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾उन्नाव रेप मामला : पूर्व बीजेपी विधायक कुलदीप सेंगर पर 16 दिसंबर को कोर्ट सुनाएगा फैसला◾सीएबी बिल पर उद्धव ठाकरे बोले- जब तक कुछ बातें स्पष्ट नहीं होतीं, हम नहीं करेंगे समर्थन◾दिल्ली से लेकर असम तक CAB के खिलाफ जोरदार प्रदर्शन, मालीगांव में सुरक्षाबलों से भिड़े लोग◾नागरिकता विधेयक का समर्थन करना भारत की बुनियाद को नष्ट करने का प्रयास होगा : राहुल गांधी◾दिल्ली हाई कोर्ट ने अरविंद केजरीवाल के खिलाफ आपराधिक मानहानि मामले की सुनवाई पर लगाई रोक◾लोकसभा में बोले शाह- J&K में हिरासत में लिए गए नेताओं को छोड़ने का निर्णय स्थानीय प्रशासन लेगा◾पीएमओ में सत्ता का केंद्रीकरण अर्थव्यवस्था के लिए अच्छा नहीं : शिवसेना◾दिल्ली : किराड़ी इलाके के गोदाम में लगी आग, मौके पर पहुंची 8 दमकल की गाड़ियां◾

पंजाब

लुधियाना में पंजाब भर से एक ही छत के नीचे इकट्ठा हुए सैकड़ो टेस्ट ट्यूब द्वारा जन्म लिए गए बच्चे

 test tube

लुधियाना : मौका खास हो तो खबर स्वयं बन जाती है, जी हां.. पंजाब केसरी के हजारों पाठकों को इन पंक्तियों के जरिए अवगत करवाया जा रहा है कि जिंदगी में संतान उत्पन्न ना होने पर निराश ना हो। वैसे तो हर दंपती की दिली इच्छा होती है कि उसके वंश को चलाने वाला कोई तो हो। शादी के बाद वह अपने बच्चे के लिए कई तरह के सपने संजोता है। 

हालांकि कई बार कुछ कमियों के कारण वे इस संतान सुख से वंचित रह जाते हैं। पर अब आइवीएफ प्रक्रिया के जरिए वे संतान का सुख प्राप्त कर सकते हैं। अब इसको लेकर लोगों में जागरुकता भी आ गई है। 

इससे कई दंपतियों को संतान प्राप्ति होने से सुख मिला है और उनके परिवार को छप्पड़ फाड़ कर खुशियां मिली हैं। कुछ ऐसे ही बच्चों को एकत्र करने के लिए विशेष मंच सजाया गया। यह सुनने में भले ही थोड़ा अजीब लगता होगा कि एक ही छत के नीचे 200 टेस्ट ट्यूब बेबी एकत्रित हुए। ये वो बेबी थे, जिन्हें पाने के लिए उनके मां-बाप ने वर्षो इंतजार किया। इन बच्चों के अभिभावकों ने अपनी जिंदगी से जुड़े कुछ पहलू भी बताए कि कि तरह उन्हें संतान सुख मिला।

 

डॉ. सुमिता सोफत अस्पताल की ओर से स्थानीय पांच सितारा होटल में इन बच्चों का सामूहिक बर्थडे मनाया गया। कार्यक्रम में उत्तर भारत से ये बच्चे अभिभावकों संग शिरकत करने पहुंचे। पेरेंट्स के चेहरे पर बच्चों को पाने की खुशी साफ झलक रही थी। बर्थडे सेलिब्रेशन के दौरान बच्चों ने डांस भी किया अस्पताल की ओर से करवाए गए इस कार्यक्रम में बच्चों ने खूब डांस किया। 

छह माह से लेकर 15 साल तक के इन बच्चों को विशेष तौर पर समारोह में आमंत्रित किया गया था। इसके अलावा बच्चों के अभिभावकों में भी कई प्रकार की प्रतियोगिताएं करवाई गई। म्यूजिक चेयरगेम, रुमाल उठाना आदि कई प्रतियोगिताओं में अपने अभिभावकों को भाग लेता देख बच्चे बेहद उत्साहित हो रहे थे। विजेताओं को लुधियाना के मेयर बलकार सिंह संधू ने अस्पताल की ओर से अलग-अलग प्रतियोगिताओं में विजेता रहे अभिभावकों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। 

- रीना अरोड़ा