BREAKING NEWS

BJP सांसद सौमित्र खान के बिगड़े बोल, कहा- CAA का विरोध करने वाले प्रख्यात नागरिक ममता बनर्जी के कुत्ते हैं◾आज तालकटोरा स्टेडियम में PM मोदी छात्रों संग करेंगे 'परीक्षा पे चर्चा', देंगे तनाव दूर करने के टिप्स◾पैसे की कमी नहीं, बुनियादी ढांचा क्षेत्र में होगा पांच लाख करोड़ रुपये खर्च: नितिन गडकरी ◾दिल्ली आ रही 14 ट्रेनें 1 से 5.30 घंटे तक लेट ◾पंचतत्व में विलीन हुए श्री अश्विनी कुमार चोपड़ा 'मिन्ना जी' ◾BJP के पूर्व सांसद और वरिष्ठ पत्रकार अश्विनी कुमार चोपड़ा जी का निगम बोध घाट में हुआ अंतिम संस्कार◾पंचतत्व में विलीन हुए पंजाब केसरी दिल्ली के मुख्य संपादक और पूर्व भाजपा सांसद श्री अश्विनी कुमार चोपड़ा◾अश्विनी कुमार चोपड़ा - जिंदगी का सफर, अब स्मृतियां ही शेष...◾करनाल से बीजेपी के पूर्व सांसद अश्विनी कुमार चोपड़ा के निधन पर राजनाथ सिंह समेत इन नेताओं ने जताया शोक ◾अश्विनी कुमार की लेगब्रेक गेंदबाजी के दीवाने थे टॉप क्रिकेटर◾PM मोदी ने वरिष्ठ पत्रकार और पूर्व सांसद अश्विनी चोपड़ा के निधन पर शोक प्रकट किया ◾पंजाब केसरी दिल्ली के मुख्य संपादक और पूर्व भाजपा सांसद श्री अश्विनी कुमार जी को भावपूर्ण श्रद्धांजलि ◾निर्भया गैंगरेप: अपराध के समय दोषी पवन नाबलिग था या नहीं? 20 जनवरी को सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट◾सीएए पर प्रदर्शनों के बीच CJI बोबड़े ने कहा- यूनिवर्सिटी सिर्फ ईंट और गारे की इमारतें नहीं◾कमलनाथ सरकार के खिलाफ धरने पर बैठे MLA मुन्नालाल गोयल, घोषणा पत्र में किए गए वादों को पूरा नहीं करने का लगाया आरोप ◾नवाब मलिक बोले- अगर भागवत जबरदस्ती पुरुष की नसबंदी कराना चाहते हैं तो मोदी जी ऐसा कानून बनाए◾संजय राउत ने सावरकर को लेकर कांग्रेस पर साधा निशाना, बोले- विरोध करने वालों को भेजो जेल, तब सावरकर को समझेंगे'◾दोषियों को माफ करने की इंदिरा जयसिंह की अपील पर भड़कीं निर्भया की मां, बोलीं- ऐसे ही लोगों की वजह से बच जाते हैं बलात्कारी◾पाकिस्‍तान: सुप्रीम कोर्ट ने देशद्रोह मामले में फैसले के खिलाफ मुशर्रफ की याचिका पर सुनवाई से किया इनकार ◾सीएए और एनआरसी के खिलाफ लखनऊ में महिलाओं का प्रदर्शन जारी◾

लुधियाना में पंजाब भर से एक ही छत के नीचे इकट्ठा हुए सैकड़ो टेस्ट ट्यूब द्वारा जन्म लिए गए बच्चे

लुधियाना : मौका खास हो तो खबर स्वयं बन जाती है, जी हां.. पंजाब केसरी के हजारों पाठकों को इन पंक्तियों के जरिए अवगत करवाया जा रहा है कि जिंदगी में संतान उत्पन्न ना होने पर निराश ना हो। वैसे तो हर दंपती की दिली इच्छा होती है कि उसके वंश को चलाने वाला कोई तो हो। शादी के बाद वह अपने बच्चे के लिए कई तरह के सपने संजोता है। 

हालांकि कई बार कुछ कमियों के कारण वे इस संतान सुख से वंचित रह जाते हैं। पर अब आइवीएफ प्रक्रिया के जरिए वे संतान का सुख प्राप्त कर सकते हैं। अब इसको लेकर लोगों में जागरुकता भी आ गई है। 

इससे कई दंपतियों को संतान प्राप्ति होने से सुख मिला है और उनके परिवार को छप्पड़ फाड़ कर खुशियां मिली हैं। कुछ ऐसे ही बच्चों को एकत्र करने के लिए विशेष मंच सजाया गया। यह सुनने में भले ही थोड़ा अजीब लगता होगा कि एक ही छत के नीचे 200 टेस्ट ट्यूब बेबी एकत्रित हुए। ये वो बेबी थे, जिन्हें पाने के लिए उनके मां-बाप ने वर्षो इंतजार किया। इन बच्चों के अभिभावकों ने अपनी जिंदगी से जुड़े कुछ पहलू भी बताए कि कि तरह उन्हें संतान सुख मिला।

 

डॉ. सुमिता सोफत अस्पताल की ओर से स्थानीय पांच सितारा होटल में इन बच्चों का सामूहिक बर्थडे मनाया गया। कार्यक्रम में उत्तर भारत से ये बच्चे अभिभावकों संग शिरकत करने पहुंचे। पेरेंट्स के चेहरे पर बच्चों को पाने की खुशी साफ झलक रही थी। बर्थडे सेलिब्रेशन के दौरान बच्चों ने डांस भी किया अस्पताल की ओर से करवाए गए इस कार्यक्रम में बच्चों ने खूब डांस किया। 

छह माह से लेकर 15 साल तक के इन बच्चों को विशेष तौर पर समारोह में आमंत्रित किया गया था। इसके अलावा बच्चों के अभिभावकों में भी कई प्रकार की प्रतियोगिताएं करवाई गई। म्यूजिक चेयरगेम, रुमाल उठाना आदि कई प्रतियोगिताओं में अपने अभिभावकों को भाग लेता देख बच्चे बेहद उत्साहित हो रहे थे। विजेताओं को लुधियाना के मेयर बलकार सिंह संधू ने अस्पताल की ओर से अलग-अलग प्रतियोगिताओं में विजेता रहे अभिभावकों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। 

- रीना अरोड़ा