BREAKING NEWS

खुद के विकास में जुटे नेता, एमसीडी चुनाव दोबारा लड़ रहे 75 पार्षदों की संपत्ति में तीन से 4,437% तक की वृद्धि : ADR◾SC ने कहा- सबसे महत्वपूर्ण सवाल, क्या ‘जल्लीकट्टू’ को किसी भी रूप में अनुमति दी जा सकती◾सीएम योगी ने कहा- सैनी ने मुजफ्फरनगर की गरिमा बचाने के लिए खोई विधानसभा सदस्यता◾Congress ने कहा- तीसरी तिमाही में आर्थिक वृद्धि दर और गिरने का डर, सच्चाई से मुंह नहीं मोड़ें PM◾Delhi Excise Policy: अमित अरोड़ा की बढ़ी मुश्किलें, कोर्ट ने 7 दिन के लिए ईडी हिरासत में भेजा◾धामी सरकार का कट्टरपंथियों पर प्रहार, विधानसभा में सख्त प्रावधान वाला धर्मांतरण रोधी संशोधन ​विधेयक पारित◾गुजरात पर चुनाव पूर्व सर्वेक्षण से कांग्रेस को तकलीफ, EC से कार्रवाई की मांग की◾GDP growth rate दूसरी तिमाही में घटकर 6.3% रही, विनिर्माण, खनन क्षेत्रों में गिरावट का असर◾Border dispute: महाराष्ट्र-कर्नाटक सीमा विवाद के बीच बेलगावी जिले में सुरक्षा सख्त◾Bihar: तेजस्वी यादव ने कहा- 5 दिसंबर को होगा लालू प्रसाद यादव का प्रतिरोपण◾भाजपा ने PM मोदी के खिलाफ ‘आपत्तिजनक शब्दों’ के इस्तेमाल पर कांग्रेस को लिया आड़े हाथ ◾दिल्ली: चांदनी चौक हुई धुंआ-धुंआ! एक दुकान में लगी भीषण आग, दमकल विभाग ने संभाला मोर्चा ◾Gyanvapi Case: श्रृंगार गौरी की पूजा के मामले में अगली सुनवाई पांच दिसंबर को होगी ◾अफगानिस्तान में दर्दनाक वारदात! मदरसे में हुए बम धमाके में 15 की मौत, 27 घायल◾नवाब मलिक की बढ़ी मुश्किलें, विशेष अदालत ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जमानत देने से किया इनकार ◾एक्शन में CBI, टीआरएस नेता कमलाकर व रविचंद्र तलब, IPS अधिकारी बनकर पैसे ऐंठने के मामले में होगी पूछताछ ◾Karnataka: कर्नाटक में पुलिस प्रशासन से बड़ी लापरवाही, आरोपी ने चलती जीप से लगाई छलांग, मौके पर हुई मौत◾Gold Rate Today: शादी के सीजन में सोने में गिरावट, प्रति 10 ग्राम पहुंचा इतना भाव, चांदी भी पड़ी फीकी◾गुजरात के रण में वादों की बौछार, भगवंत मान ने कहा- AAP की सरकार बनी तो लोगों को बिजली बिल में मिलेगी राहत ◾china: चीन के पूर्व राष्ट्रपति जियांग जेमिन का हुआ निधन, 96 वर्ष की आयु में ली आखिरी सांस◾

सांसद रवनीत बिटटू ने कांग्रेसी विधायकों और लुधियाना मेयर को साथ लेकर नेशनल हाईवे लाडोवाल टोल प्लाजा पर ठोंका ताला

लुधियाना : पानीपत-जालंधर नेशनल हाईवे की 6 लैन पर आज लुधियाना के नजदीक सतलुज दरिया पर बने लाडोवाल टोल प्लाजा की खसता हालत को देखकर हजारों की संख्या में इकटठे हुए कांग्रेसियों ने सांसद रवनीत सिंह बिट्टू की अध्यक्षता में उस वक्त घेरकर जबरदस्ती बंद करवा दिया, जब मोके पर पहले से ही सूचना पाकर सैकड़ों पुलिस कर्मी अपने प्रमुख अधिकारियों के साथ पहुंचे हुए थे। इस दौरान टोल प्लाजा के रास्ते आने-जाने वाले हजारों छोटे-बड़े वाहनों को बिना पर्जी काटे ही वाहनों को निकाला गया।

सांसद बिट्टू नेशनल हाईवे तैयार कर रही सोमा कंपनी को कई बार चेतावनी दे चुके थे कि शेरपुर से लेकर लाडोवाल तक की नेशनल हाईवे सडक़ ठीक कर दी जाए और जो भी पुल अभी अधूरे हैं, उन्हें पूरा किया जाए। इस मामले को लेकर सांसद बिट्टू ने केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी को भी पत्र लिखा था, लेकिन कंपनी पर कोई भी असर न होने पर सांसद बिट्टू टोल प्लाजा बंद करवाने को लेकर धरना दिया।

इस दौरान लुधियाना के पांचों कांग्रेसी विधायक जिनमें सुरिंद्र डाबर, कुलदीप सिंह वेद, भारत भूषण आशु , संजय तलवाड़ और लुधियना मेयर बलकार सिंह संधू भी अपने-अपने समर्थकों के साथ पहुंचे हुए थे। लुधियाना शहरी कांग्रेस के प्रधान अश्विनी शर्मा ने भी टोल प्लाजा कंपनी के मालिकों की धक्केशाही का जिक्र करते हुए कहा कि औद्योगिक नगर लुधियाना के अनगिनित औद्योगपति, उद्योग की खातिर इधर से उधर विचलित होते है, जिन्हें बेवजह के भुगतान करना पड़ता है। लाडोवाल टोल प्लाजा पंजाब का एकमात्र ऐसा टोल है जहां से प्रतिदिन 50 लाख रूपए की उगाही होती है। किंतु सहूलतें कोसो दूर है।

ओडिशा में बोले राहुल- सत्ता में आये तो बालिकाओं को मिलेगी नि:शुल्क शिक्षा

स. बिटटू का इस घेराव के उपरांत कहना था कि टोल प्लाजा के कर्मचारी पंजाब की जनता से जबरदस्ती उगाही कर रहे है जबकि कंपनी द्वारा लुधियाना के अंतर्गत पड़ते 3 पुलों का निर्माण अधूरा है। आवाजाही के दौरान राजमार्ग की मुख्य सडक़ स्थान-स्थान से टूटी-फूटी है और कई बार दुर्घटनाओं के दौरान लोगों के लिए मौत का कारण बन रही है। रवनीत बिटटू ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि पंजाब ही नहीं बल्कि देश के अलग-अलग हिस्सों से आकर यहां से गुजरने वाले अनगिनित श्रद्धालु सचखंड दरबार साहिब के दर्शनों के लिए या फिर माता चिंतपूर्णी के दरबार के लिए निकलते है।

बिटटू ने यह भी कहा कि इसी रास्ते हजारों लोग बाबा बर्फानी के नाम से विख्यात अमरनाथ यात्रा के लिए भी यात्री आते-जाते है। ऐसे में लाखों रूपए की उगाही करने वाला यह टोल प्लाजा सहलुतों के नाम से लोगों को बड़े पैमाने पर ठग रहा है। अगर टोल प्लाजा के मालिकों ने किसी भी प्रकार की सहूलतें पंजाब और देश के अन्य लोगों को नहीं देनी तो उन्हें लुधियाना से लूटने की इजाजत कतई नहीं दी जा सकती।

बिटटू ने यह भी स्पष्ट किया कि इसी संबंध में उन्होंने लुधियाना मेयर समेत विधायकों और जिलाधीश प्रदीप अग्रवाल की मोजदूगी मे इस समस्या को हल करवाने के अंथक प्रयास किए किंतु टोल प्लाजा के मालिकों ने हाईवे के निर्माण को लेकर किसी भी प्रकार की रूचि नहीं दिखाई। आखिर पूर्व नियोजित कार्यक्रम के तहत आज इस टोल प्लाजा से गुजरने वाले प्रत्येक छोटे-बड़े वाहनों की उगाही नहीं करने दी जाएंगी। बिटटू ने इस संघर्ष को आगे निर्णायक दौर पर ले जाने की घोषणा की।

कांग्रेस ने लोकसभा चुनावों के लिए 15 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की

बिट्टू ने आरोप लगाया कि कंपनी बिना कोई सुविधा के टोल एकत्रित कर रही है तथा निर्माण काम भी बंद है। इसके लिए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी को कई बार मिल चुके है। अब तक अठारह सौ करोड़ रूपये टोल के रूप में अपने जेब में डाल चुके है। एनएचएआई ने तीन महीने पहले चिट्ठी लिखकर इस टोल को बंद करने की सिफारिश की है। पंजाब विधानसभा कमेटी ने एक महीने पहले इसे बंद करने की सिफारिश की है तथा अब इसे चलने नहीं दिया जाएगा। रोजाना का पचास लाख जेब में डाल देते है। काम रूकवाने के लिए टोल प्लाजा की सडक़ पर क्रमवार लुधियाना के समस्त कांग्रेसी विधायक, जनता को साथ लेकर 24सौ घंटे धरना देंगे। इसके लिए दस्तावेज लेकर आए है तथा इसे बंद करने के आदेश है। हम चुनाव के चलते यहां नहीं आए जबकि पिछले कई सालों से हम केंद्र से गुहार लगा रहे है। गडकरी पर भरोसा था लेकिन वह भी पूरा नहीं कर सके। गडकरी केवल जुमले ही देते रहे।

बिटटू ने यह भी कहा कि जितनी देर तक निर्माण अधीन पुलों का कार्य पूरा नहीं होता, तब तक टोल प्लाजा खुलने नहीं दिया जाएंगा। बिटटू ने इसी दौरान टोल प्लाजा के कार्यालय में जाकर कर्मचारियों को बाहर निकालने के बाद गेट पर ताला जड़ दिया। इस दौरान हुई धक्का मुक्की में टोल कैबिन के शीशे भी टूट गए।

- सुनीलराय कामरेड