BREAKING NEWS

डॉक्टरों की देशभर में प्रदर्शन, महाराष्ट्र में 40,000 डॉक्टर हड़ताल पर ◾डॉक्टरों की सुरक्षा की मांग वाली याचिका पर सुनवाई कल : सुप्रीम कोर्ट ◾17वीं लोकसभा का पहला सत्र प्रारंभ, PM मोदी सहित नवनिर्वाचित सांसदों ने ली शपथ ◾संसदीय लोकतंत्र में सक्रिय विपक्ष महत्वपूर्ण, संख्या को लेकर परेशान होने की जरूरत नहीं : PM मोदी ◾वर्ल्ड कप में भारत की पाकिस्तान पर सबसे बड़ी जीत, लगा बधाईयों का तांता, अमित शाह ने बताया एक और स्ट्राइक ◾IMA की हड़ताल में शामिल होंगे दिल्ली के अस्पताल, AIIMS ने किया किनारा ◾ममता आज सचिवालय में जूनियर डॉक्टरों से करेंगी बैठक◾विश्व कप 2019 Ind vs Pak : भारत ने पाकिस्तान को डकवर्थ लुइस नियम के तहत 89 रन से रौंदा◾IMA के आह्वान पर सोमवार को दिल्ली के कई अस्पतालों में नहीं होगा काम ◾सभी वर्गों को भरोसे में लेकर करेंगे सबका विकास : PM मोदी◾PM मोदी ने आतंकवाद के खिलाफ कूटनीतिक और रणनीतिक रिवायत को बदला : जितेन्द्र सिंह◾प्रणव मुखर्जी से मिले नीतीश कुमार◾बिहार में AES की रोकथाम और इलाज के लिए हरसंभाव सहायता देगा केंद्र : हर्षवर्द्धन◾कश्मीरी अलगाववादी नेताओं को विदेशों से मिला धन, निजी फायदे के लिए उसका किया इस्तेमाल : NIA◾Top 20 News - 16 June : आज की 20 सबसे बड़ी ख़बरें ◾एक राष्ट्र, एक चुनाव पर बात करने के लिए PM मोदी ने सभी दलों के प्रमुखों को किया आमंत्रित◾प्रदर्शनकारी डॉक्टरों ने कहा, CM जगह तय करें लेकिन बैठक खुले में होनी चाहिए ◾बिहार : मुजफ्फरपुर में चमकी बुखार से मरने वाले बच्चों का आंकड़ा पहुंचा 93 ◾नए चेहरों के साथ संसद में आए नई सोच, तभी बनेगा नया भारत : PM मोदी◾धर्मयात्रा नहीं राजनीति करने आए है उद्धव ठाकरे : इकबाल अंसारी◾

पंजाब

निहंग संगठनों और और सत्कार कमेटी की खूनी झड़प

लुधियाना-अमृतसर, : निहंग सिंह जत्थेबंदी दशमेश तरना दल गुरुद्वारा बाबा बीर सिंह जी रंगरेटा के सदस्यों (निहंग जत्थेबंदी) और सत्कार कमेटी के सदस्यों में दोपहर तीन बजे गुरु नानक देव अस्पताल में खूनी टकराव हुआ। वारदात में दोनों पक्षों के आधा दर्जन लोगों के घायल होने की सूचना है। बताया जा रहा है जब दोनों पक्षों के सदस्यों ने तेजधार हथियारों से एक-दूसरे पर वार किए तो अस्पताल में मौजूद मरीजों ने भागकर अपनी जान बचाई। तरना दल के रंजीत सिंह भिट्टेवड्ढ और मंजीत ङ्क्षसह गुरु नानक देव अस्पताल में दाखिल हैं। जबकि सत्कार कमेटी के सदस्यों को किसी निजी अस्पताल में दाखिल करवाया गया है।

घटना के बारे में पता चलते ही डीसीपी अमरीक सिंह पवार भारी पुलिस बल के साथ गुरु नानक देव अस्पताल में पहुंचे। डीसीपी ने बताया कि मामले की जांच की जा रही है। आरोपित पाए जाने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

तरना दल के जत्थेदार नारायण सिंह और मेजर सिंह ने आरोप लगाया कि सत्कार कमेटी के कुछ सदस्य अब निहंग जत्थेबंदियों को बदनाम करने के लिए प्रचार कर रहे हैं। इसके विरोध में उन्होंने सत्कार कमेटी के सदस्यों के साथ बैठकर बात करने पर सहमति जताई थी। इसके बाद समय तय किया गया था कि लोपोके के पास एक स्थान पर दोनों जत्थेबंदियों के सदस्य आपस में बैठकर विचार कर लेंगे। बाबा नारायण ङ्क्षसह ने बताया कि कल शाम तरना दल के सदस्य लोपोके के पास एकत्र हो रहे थे।

आरोप है कि सत्कार कमेटी के सदस्यों ने वहीं रंजीत सिंह पर तेजधार हथियारों से हमला कर जख्मी कर दिया। रंजीत सिंह को गुरु नानक देव अस्पताल में दाखिल करवाया गया था। आज सुबह डाक्टरों ने रंजीत सिंह (निहंग) को वार्ड नंबर 7 में रैफर कर दिया था। बाबा नारायण सिंह ने आरोप लगाया कि सत्कार कमेटी के 25-30 हथियारबंद सदस्य चुपके से गुरु नानक देव अस्पताल में घुसे और हमला कर दिया।

कमेटी के सदस्य वार्ड नंबर 7 तक पहुंच गए। जहां पर रंजीत सिंह को दाखिल करवाया गया था। उन्होंने पहले से घायल रंजीत सिंह पर तेजधार हथियारों से हमला गंभीर रूप से जख्मी कर दिया। जब तरना दल के सदस्यों ने बचाव करना चाहा तो दोनों पक्षों में खूनी संघर्ष शुरू हो गया। जत्थेबंदियों के सदस्यों ने वार्ड के बेड पलट दिए। जिससे वहां दाखिल मरीजों ने भागकर अपनी जान बचाई। इसके बाद संघर्ष गुरु नानक देव अस्पताल की इमरजेंसी के बाद भी हुआ।

इस दौरान तरना दल के मंजीत सिंह को बुरी तरह से काट दिया गया। घटना के बाद अस्पताल में दहशत का माहौल था। मरीजों ने भी खूनी संघर्ष की कहानी पुलिस अधिकारियों को बताई। मजीठा रोड थाना प्रभारी प्रेमपाल ने बताया कि सत्कार कमेटी के दो सदस्य किसी निजी अस्पताल में दाखिल हैं। जांच की जा रही है।

- सुनीलराय कामरेड