BREAKING NEWS

अयोध्या विवाद पर आए फैसले पर दूसरे देशों से संवाद बहुत सफल रहा : विदेश मंत्रालय◾झारखंड विधानसभा चुनाव : दूसरे चरण में 20 विधानसभा सीटों पर 260 प्रत्याशी आजमाएंगे किस्मत◾उद्धव ठाकरे और आदित्य ने मुंबई में शरद पवार से की मुलाकात ◾सोनिया ने शिवसेना संग गठबंधन के लिए सीडब्ल्यूसी का सुरक्षित रास्ता चुना ◾श्रीलंका की नई सरकार के साथ करीब से मिलकर काम करने को तैयार : भारत◾महाराष्ट्र में गठबंधन सरकार के गठन के आसार बढे , शुक्रवार को हो सकती है इस बारे में घोषणा◾चुनावी बांड से चुनावी राजनीति में साफ धन आया : भाजपा ◾SPG सुरक्षा हटाए जाने पर बोलीं प्रियंका - यह राजनीति है ◾सेना ने मुख्यमंत्री पद के लिए नए नाम सुझाए, राकांपा ने उद्धव पर दिया जोर◾ED ने कश्मीर में आतंकवादियों से संबंधित छह संपत्तियां जब्त की ◾प्रदूषण पर राज्यसभा में भाजपा और आप में तकरार, केंद्र ने कहा ‘अच्छे’ दिन बढे◾केजरीवाल के दबाव में केंद्र ने अनधिकृत कॉलोनियों के निवासियों को दिया मालिकाना हक : आप◾मोदी की जीत आशाओं तथा अपेक्षाओं की जीत : रविशंकर प्रसाद ◾विकास के कार्य पूरे करने को झारखंड में भाजपा को दें पूर्ण बहुमत : शाह◾राज्यसभा में विपक्षी दलों ने ट्रांसजेन्डर विधेयक को प्रवर समिति में भेजने की मांग की◾शिवसेना सदस्य ने की बिरसा मुंडा, वीर सावरकर को भारत रत्न देने की मांग◾TOP 20 NEWS 21 NOV : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾महाराष्ट्र : कांग्रेस और NCP के बीच बातचीत पूरी, कल नई सरकार की रुपरेखा पर होगा अंतिम निर्णय◾महाराष्ट्र : कांग्रेस के साथ संयुक्त बैठक से पहले NCP नेताओं की बैठक ◾अमित शाह ने झारखंड में चुनावी रैली को किया संबोधित, राम मंदिर को लेकर कांग्रेस पर साधा निशाना◾

पंजाब

सचखंड श्री हरिमंदिर साहिब में नतमस्तक हुए नीतिश कुमार तो शिरोमणि कमेटी ने किया सम्मान

 sachkhand shri harmandir sahib

लुधियाना-अमृतसर : बिहार के मुख्यमंत्री नीतिश कुमार आज देर शाम सचखंंड श्री हरिमंदिर साहिब में नतमस्तक होने पहुंचे। इस दौरान कुछ वक्त गुरबाणी कीर्तन भी श्रवण किया। यहां पहुंचने पर उनका स्वागत सिखों की सर्वोच्च कमेटी एसजीपीसी ने स्वागत किया। इस अवसर पर शिरोमणि कमेटी के प्रधान भाई गोबिंद सिंह लोंगोवाल, पूर्व सांसद सदस्य प्रेम सिंह चंदोमाजरा के अतिरिक्त शिरोमणि कमेटी के सदस्य और अधिकारी भी मोजूद थे। 

इससे पहले बिहार के मुख्यमंत्री नीतिश कुमार बाबा नानक की नगरी सुलतानपुर लोधी में स्थित गुरूद्वारा श्री बेर साहिब में भी नतमस्तक हुए थे। इस दौरान उन्होंने जगत गुरू श्री गुरूनानक देव जी के 550वें गुरू पर्व से संबंधित भाई मर्दाना जी दीवान हाल में चल रहे गुरूमति समागमों में भी उपस्थिति दर्ज करवाई। हजारों की संख्या में मोजूद सिख संगत ने जयकारों की गूंज में उनका स्वागत करते हुए जी आया नूं कहा। इस अवसर पर उनके साथ बिहार विधानसभा के स्पीकर श्री विजय कुमार चौधरी, मुख्य सचिव दीप कुमार, प्रमुख सचिव अंजनी कुमार और डीजीपी बिहार भी शामिल थे। उन्होंने इतिहासिक गुरूद्वारा श्री बेर साहिब में माथा टेका।

शिरोमणि कमेटी प्रधान भाई गोबिंद सिंह लोंगोवाल, डॉ रूप सिंह समेत गुरूद्वारा श्री बेर साहिब सुलतानपुर लोधी के मुख्य ग्रंथी ज्ञानी सुरजीत सिंह ने मुख्यमंत्री नीतिश कुमार उनके केबिनेट मंत्रियों और बिहार सरकार के प्रमुख सचिव को सिरौपें की बख्शीश भेंट की। इस दौरान बिहार के मुख्यमंत्री नीतिश कुमार ने गुरमति समागम के दौरान शमूलियत करते कहा कि आज मानवता को प्यार और मिलवर्तन सिखाने वाले जगत गुरू श्री गुरू नानक देव जी के प्रति अपनी श्रद्धा भावना प्रकट करने के लिए वह यहां पहुंचे है। उन्होंने कहा कि गुरू नानक देव जी ने आदर्श समाज की नींव रखते हुए मानवता को सदभावना और सांझी वार्ता के साथ जोड़ा। 

उल्लेखनीय है कि विश्व के संयुक्त गुरू साहिब का 550वां प्रकाश पर्व श्रद्धा के साथ मनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि बिहार के अंदर पावन नगरी श्री पटना साहिब में गुरू गोबिंद सिंह जी के 350वें प्रकाश पर्व समागम को मनाने का संगत को सौभागय प्राप्त हुआ था और उनकी खुशकिस्मती है कि इस विशेष अवसर पर उन्होंने भी गुरू साहिब की सेवा ली। उन्होंने गुरू नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व पर संगत को बधाई देते दी और गुंरू साहिब की शिक्षाओं के साथ जुडऩे की प्रेरणा दी।

- सुनीलराय कामरेड