BREAKING NEWS

दिल्ली हिंसा में मारे गए अंकित शर्मा के परिवार ने AAP पार्षद ताहिर हुसैन पर लगाए गंभीर आरोप◾दिल्ली हिंसा में मरने वालों की संख्या 27 पर पहुंची, हालात अभी भी तनावपूर्ण ◾कांग्रेस ने प्रधानमन्त्री मोदी पर कसा तंज, कहा- अगर शाह पर भरोसा नहीं तो बर्खास्त क्यों नहीं करते◾दिल्ली हिंसा में शामिल 106 लोग गिरफ्तार सहित 18 एफआईआर दर्ज, दिल्ली पुलिस ने जारी किए हेल्पलाइन नंबर◾मुख्यमंत्री केजरीवाल ने किया हिंसाग्रस्त उत्तर-पूर्वी दिल्ली का दौरा ◾अपने दौरे के बाद एनएसए डोभाल ने गृह मंत्री अमित शाह को उत्तर पूर्वी दिल्ली में मौजूदा हालात की जानकारी दी◾एनएसए डोभाल ने किया दंगा प्रभावित क्षेत्रों का दौरा, बोले- उत्तर पूर्वी दिल्ली में हालात नियंत्रण में ◾TOP 20 NEWS 26 February : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾शहीद हेड कांस्टेबल रतन लाल के परिवार को 1 करोड़ और एक सदस्य नौकरी देंगे - अरविंद केजरीवाल ◾दिल्ली HC ने पुलिस को भड़काऊ बयान देने वाले BJP नेताओं पर FIR करने की दी सलाह◾दिल्ली हिंसा : IB अफसर अंकित शर्मा का मिला शव, हिंसा ग्रस्त इलाको में जारी है तनाव ◾हिंसा पर दिल्ली हाई कोर्ट सख्त, कहा-देश में एक और 1984 नहीं होने देंगे◾दिल्ली हिंसा पर PM मोदी की लोगों से अपील, ट्वीट कर लिखा-जल्द से जल्द बहाल हो सामान्य स्थिति◾दिल्ली हिंसा : हाई कोर्ट ने कपिल मिश्रा का वीडियो क्लिप देख कर पुलिस को लगाई कड़ी फटकार ◾सीएए हिंसा पर प्रियंका गांधी ने लोगों से की अपील, बोली- हिंसा न करें, सावधानी बरतें ◾सोनिया गांधी ने दिल्ली हिंसा को बताया सुनियोजित, गृहमंत्री से की इस्तीफे की मांग◾दिल्ली हिंसा : हेड कांस्टेबल रतनलाल को दिया गया शहीद का दर्जा, पत्नी को नौकरी के साथ मिलेंगे 1 करोड़ ◾सुप्रीम कोर्ट ने सीएए हिंसा को बताया दुर्भाग्यपूर्ण, याचिकाओं पर सुनवाई से किया इनकार ◾दिल्ली में हुई हिंसा के बाद यूपी में हाई अलर्ट, संवेदनशील जिलों में पुलिस बलों के साथ पीएसी तैनात ◾राजस्थान के बूंदी में नदी में बस गिरने से 24 लोगों की मौत, मृतकों में 3 बच्चे शामिल◾

हरकतों से बाज नहीं आ रहा पाक : पंजाब के हुसैनीवाला में पुन: दाखिल हुआ पाकिस्तानी ड्रोन, बीएसएफ द्वारा गोलीबारी, लोगों ने मोबाइल के जरिए बनाई वीडियो

लुधियाना-हुसैनीवाला : पड़ोसी मुलक पाकिस्तान द्वारा बीती रात एक बार फिर ड्रोन के जरिए भारतीय क्षेत्र में दाखिल होने की खबरे मिली है। खबरों की प्राप्ति के दौरान सुरक्षा एजेंयिों की नींद उड़ी हुई है। भारतीय क्षेत्र में ड्रोन के दाखिले के वक्त इसको निशाना बनाने के लिए डयूटी पर तैनात बीएसएफ के जवानों द्वारा गोलीबारी भी की गई ङ्क्षकतु कोई सफलता हाथ ना लगी।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक भारत-पाकिस्तान हुसैनीवालास अंतरराष्ट्रीय सीमा के क्षेत्र बी.ओ.पी टावर के नजदीक ड्रोन के गांव भाखड़ा की तरफ चले जाने की सूचना से पुलिस और बीएसएफ की खुफियां और सुरक्षा एजेंसिया द्वारा कई टीमे बनाकर खोज कार्य जोरो से आरंभ हुए है। 

बताया जा रहा है कि फिरोजपुर के सरहदी क्षेत्र टेंडीवाला में ड्रोन उड़ता देखा गया, इसके बारे में सैनिकों ने उच्च अधिकारियों को सूचना भी दी। यह ड्रोन कुछ वक्त के लिए उड़ता नजर आया लेकिन बाद में वापिस चला गया। इस बारे में अधिकारियों का कहना है कि हो सकता है कि तस्करों द्वारा ड्रोन का इस्तेमाल नशा सप्लाई करने के कारण अलग ढंग अपनाया जा रहा हो। उन्होंने साथ ही कहा कि सैनिक देश की रक्षा के लिए हर पक्ष से तैयार है। उन्होंने यह भी कहा कि जीरो लाइन पर किसी को भी कुछ हलचल दिखाई दे तो सेनिकों को उसकी सूचना दी जाएं।

यहां उल्लेखनीय है कि सुरक्षा एजेंसियां पिछली 2 रातों से लगातार पाकिस्तान के नापाक इरादों को जानने आएं ड्रोन का क्या उददेश्य था, कहां से आया और क्यों आया और क्या कर पाया है आदि के बारे में जानने के लिए जुटी हुई है।  ड्रोन के दाखिले संबंधी अधिक जानकारी देने से उच्च अधिकारियों और बीएसएफ के अधिकारी आना-कानी कर रहे है। फिलहाल फिरोजपुर में दिखे ड्रोनों के बाद भारतीय जवानों द्वारा अंतरराष्ट्रीय सरहद पर सर्तकता बढ़ा दी गई है और देश की सुरक्षा एजेंसियों ने प्रत्येक हरकत पर पैनी नजर रखे हुए है। 

स्मरण रहे पंजाब क ी सीमा पर ड्रोन से हथियार और नशे की सप्लाई पर रोक लगने के बाद हुसैनीवाला सेक्टर में एक रात पहले  भी 4-5 ड्रोन उलटी दिशाओं में देखे गए। यह एरिया तस्करी के लिए बदनाम मल्लावाल और बस्ती रामलाल के इर्द-गिर्द बताया जा रहा है। अगस्त और सितंबर महीने में भी 9 बार भारतीय सरहद तरनतारन सीमा के जरिए पाक ने ड्रोन उड़ाकर भारतीय क्षेत्र में हथियारों का बड़ा जखीरा भेजा था। पहली खेप 13 अगस्त को खेमकरण सेक्टर से आई और इसके बाद अटारी सेक्टर गांव राजोके से ड्रोन के जरिए खेप आई।

- सुनीलराय कामरेड