BREAKING NEWS

FATF ने पाक को ‘ग्रे सूची’ में कायम रखा, कार्रवाई की चेतावनी दी ◾दिल्ली विधानसभा अध्यक्ष रामनिवास गोयल को कोर्ट ने सुनाई 6 महीने की सजा, मिली जमानत◾महेंद्रगढ़ रैली में राहुल का प्रधानमंत्री पर वार, बोले-मोदी को नहीं है अर्थव्यवस्था की कोई समझ◾मोदी को डर, 'घेराबंदी' हटने पर कश्मीर में होगा खूनखराबा : इमरान खान◾हिसार में बोले PM मोदी-कांग्रेस ने हरियाणा विधानसभा चुनाव में पहले ही मान ली है हार◾लखनऊ में हिंदू महासभा के पूर्व नेता की कमलेश तिवारी की गोली मारकर हत्या◾महाराष्ट्र : शाह ने कांग्रेस पर साधा निशाना, पूछा-70 साल के शासन में जनजातीय समुदाय के लिए क्या किया?◾INX मीडिया मामले में CBI ने पी चिदंबरम के खिलाफ आरोपपत्र दाखिल किया◾गोहाना रैली में PM मोदी का कांग्रेस पर वार, बोले-सर्जिकल स्ट्राइक की बात करते ही बढ़ जाता है पेट दर्द◾जयाप्रदा का आजम खान पर तंज, बोलीं- उन्हें औरत के आंसुओं की सजा मिल रही है◾दिल्ली की वायु गुणवत्ता बहुत खराब श्रेणी में, सप्ताहांत तक भारी गिरावट की उम्मीद ◾PMC बैंक: सुप्रीम कोर्ट का सुनवाई से इनकार, कहा- खटखटा सकते हैं हाई कोर्ट का दरवाजा◾CJI गोगोई ने केंद्र से की जस्टिस बोबडे को अगला प्रधान न्यायाधीश बनाने की सिफारिश◾हरियाणा विधानसभा चुनाव : कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी का महेंद्रगढ़ दौरा रद्द, राहुल करेंगे रैली को संबोधित◾IMF की ताजा रिपोर्ट पर बोली वित्त मंत्री- भारत सबसे तेजी से विकसित होती अर्थव्यवस्थाओं में शामिल◾भाजपा की तरह कांग्रेस का भी बना हाईटेक कार्यालय, 2020 में होगी शिफ्टिंग ◾मध्य प्रदेश की सियासत में 'हेमा के गाल और चील-कौवे' की एंट्री◾सीतारमण का मनमोहन को जवाब- किसी खास अवधि में कब और क्या गलत हुआ इसे याद करना जरूरी◾कांग्रेस-राकांपा को महाराष्ट्र की जनता सबक देगी : नरेंद्र मोदी◾सोनिया गांधी बोली- कर्नाटक विधानसभा उपचुनाव से पहले नेता सामूहिक नेतृत्व में काम करें◾

पंजाब

हरकतों से बाज नहीं आ रहा पाक : पंजाब के हुसैनीवाला में पुन: दाखिल हुआ पाकिस्तानी ड्रोन, बीएसएफ द्वारा गोलीबारी, लोगों ने मोबाइल के जरिए बनाई वीडियो

लुधियाना-हुसैनीवाला : पड़ोसी मुलक पाकिस्तान द्वारा बीती रात एक बार फिर ड्रोन के जरिए भारतीय क्षेत्र में दाखिल होने की खबरे मिली है। खबरों की प्राप्ति के दौरान सुरक्षा एजेंयिों की नींद उड़ी हुई है। भारतीय क्षेत्र में ड्रोन के दाखिले के वक्त इसको निशाना बनाने के लिए डयूटी पर तैनात बीएसएफ के जवानों द्वारा गोलीबारी भी की गई ङ्क्षकतु कोई सफलता हाथ ना लगी।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक भारत-पाकिस्तान हुसैनीवालास अंतरराष्ट्रीय सीमा के क्षेत्र बी.ओ.पी टावर के नजदीक ड्रोन के गांव भाखड़ा की तरफ चले जाने की सूचना से पुलिस और बीएसएफ की खुफियां और सुरक्षा एजेंसिया द्वारा कई टीमे बनाकर खोज कार्य जोरो से आरंभ हुए है। 

बताया जा रहा है कि फिरोजपुर के सरहदी क्षेत्र टेंडीवाला में ड्रोन उड़ता देखा गया, इसके बारे में सैनिकों ने उच्च अधिकारियों को सूचना भी दी। यह ड्रोन कुछ वक्त के लिए उड़ता नजर आया लेकिन बाद में वापिस चला गया। इस बारे में अधिकारियों का कहना है कि हो सकता है कि तस्करों द्वारा ड्रोन का इस्तेमाल नशा सप्लाई करने के कारण अलग ढंग अपनाया जा रहा हो। उन्होंने साथ ही कहा कि सैनिक देश की रक्षा के लिए हर पक्ष से तैयार है। उन्होंने यह भी कहा कि जीरो लाइन पर किसी को भी कुछ हलचल दिखाई दे तो सेनिकों को उसकी सूचना दी जाएं।

यहां उल्लेखनीय है कि सुरक्षा एजेंसियां पिछली 2 रातों से लगातार पाकिस्तान के नापाक इरादों को जानने आएं ड्रोन का क्या उददेश्य था, कहां से आया और क्यों आया और क्या कर पाया है आदि के बारे में जानने के लिए जुटी हुई है।  ड्रोन के दाखिले संबंधी अधिक जानकारी देने से उच्च अधिकारियों और बीएसएफ के अधिकारी आना-कानी कर रहे है। फिलहाल फिरोजपुर में दिखे ड्रोनों के बाद भारतीय जवानों द्वारा अंतरराष्ट्रीय सरहद पर सर्तकता बढ़ा दी गई है और देश की सुरक्षा एजेंसियों ने प्रत्येक हरकत पर पैनी नजर रखे हुए है। 

स्मरण रहे पंजाब क ी सीमा पर ड्रोन से हथियार और नशे की सप्लाई पर रोक लगने के बाद हुसैनीवाला सेक्टर में एक रात पहले  भी 4-5 ड्रोन उलटी दिशाओं में देखे गए। यह एरिया तस्करी के लिए बदनाम मल्लावाल और बस्ती रामलाल के इर्द-गिर्द बताया जा रहा है। अगस्त और सितंबर महीने में भी 9 बार भारतीय सरहद तरनतारन सीमा के जरिए पाक ने ड्रोन उड़ाकर भारतीय क्षेत्र में हथियारों का बड़ा जखीरा भेजा था। पहली खेप 13 अगस्त को खेमकरण सेक्टर से आई और इसके बाद अटारी सेक्टर गांव राजोके से ड्रोन के जरिए खेप आई।

- सुनीलराय कामरेड