लुधियाना-जालंधर : लोकसभा चुनावों से पहले चुनाव आयोग द्वारा दी गई हिदायतों के दौरान चल रही चैकिंग पर आज जालंधर पुलिस ने एक कार से 7 लाख रूपए की नकदी बरामद की। जबकि दूसरी तरफ जालंधर देहात पुलिस ने आज 5 किलो हेरोइन समेत 3 लोगों को गिरफ्तार करने में कामयाबी हासिल की। गिरफ्तार किए गए आरोपियों में एक विदेशी नागरिक भी शामिल है। पकड़ी गई हेरोइन की कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में करोड़ों रूपए आंकी जा रही है।

लोकसभा चुनावों के दौरान चल रही चैकिंग पर जालंधर पुलिस ने एक कार से 7 लाख रूपए की नकदी बरामद की। यह कार गड़ा कस्बे के हरदयाल नगर के रहने वाले कुलवंत सिंह की थी और कुलवंत सिंह इस नकदी को लेकर कोई पुख्ता सबूत पेश नहीं कर पाया और ना ही पुलिस अधिकारियों को संतुष्टि करवा पाएं। पुलिस ने नकदी के पैसों को जब्त कर लिया। डीसीपी गुरमीत सिंह और एडीसीपी परमिंद्र सिंह भुल्लर ने बताया कि पुलिस पार्टी ने गड़ा रोड़ के नजदीक नाकाबंदी की हुई थी।

इस दौरान जब पुलिस ने इस कार को रोका तो तलाशी लेने पर 7 लाख रूपए के नए नोटों वाली नकदी बरामद की गई। डीसीपी गुरमीत सिंह ने बताया कि सारे पैसे जब्त कर थाना सात में रिपोर्ट दर्ज करने के बाद इस मामले को चुनाव आयोग की तरफ से बनाई गई जिला स्तरीय कमेटी के हवाले कर दिया गया है। कमेटी में आईएएस कुलवंत सिंह, एडीसी जालंधर कम एडीईओ जालंधर, राकेश चड्ढा (फाइनेंस एंड ऑडिट इंटरनल ऑडिट ऑर्गेनाइजेशन रेवेन्यू) और जिला खजाना अफसर हरमिंदर कौर शामिल हैं। कमेटी अब इस बात की जांच करेगी कि यह रकम वाकई में रेस्टोरेंट की सेल की है या फिर चुनावों में इसका उपयोग किया जाना था।

ओडिशा : चुनाव से पहले कांग्रेस को झटका, विधायक प्रकाश चंद्र बेहरा भाजपा में शामिल

उधर जालंधर देहात पुलिस ने नशा तस्करों के बड़े रैकेट का पर्दाफाश करते हुए पांच किलोग्राम हेरोइन की तस्करी करने जा रहे तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। लोहियां पुलिस ने सुल्तानपुर लोधी के गांव लटियावाल के रहने वाले वीरयोद्ध सिंह उर्फ रुलदु पुत्र दर्शन सिंह और पूजा उर्फ रूबी पत्नी सुख सिंह के पास से पुलिस ने ढाई किलो हेरोइन बरामद की। जबकि फिल्लौर पुलिस ने नाइजीरिया के रहने वाले विक्टर एडमी डेविड पुत्र नैथियल के पास से ढाई किलो हेरोइन बरामद की।

शनिवार को प्रेस वार्तालाप में एसएसपी नवजोत सिंह माहल ने बताया कि थाना लोहिया पुलिस को शाम 7.30 बजे सूचना मिली कि आरोपित वीरयौद्ध सिंह उर्फ गुल्लू और आरोपित पूजा उर्फ रूबी भारी मात्रा में हेरोइन लेकर गांव के कच्चे रास्ते से आ रहे हैं। इस पर पुलिस ने बस अड्डा गांव चोचोवाल के नजदीक नाकेबंदी करके चेकिंग शुरू कर दी। गांव लाटियावाल की ओर से एक व्यक्ति और महिला पैदल आ रहे थे, जो पुलिस को देखकर बस स्टैंड पर बने कमरे में जाने लगे। इस पर पुलिस ने शक के आधार पर दोनों को काबू कर लिया। इन दोनों के सामान की जब तलाशी ली गई तो ढाई किलो हेरोइन बरामद हुई।

इसी प्रकार सतलुज दरिया पर बने पुल के नजदीक फिल्लौर पर लगे हाईटेक नाके पर पुलिस ने चेकिंग करने के दौरान रात करीब 11.45 बजे के करीब लुधियाना की ओर से आई बस को रोका गया। बस के रुकते ही उसमें से एक अफ्रीकी नागरिक उतरकर पास के मंदिर की तरफ जाने लगा। पुलिस ने शक के आधार पर उस व्यक्ति को काबू कर उसके बैग की तलाशी ली तो ढाई किलो हेरोइन बरामद हुई। पुलिस ने आरोपी विक्टर एडमी डेविड के खिलाफ केस दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया।

– सुनीलराय कामरेड