BREAKING NEWS

बिहार : प्रशांत किशोर बोले- नीतीश कुमार मेरे पिता के समान◾लापता नहीं हुआ आतंकी मसूद अजहर, कड़ी सुरक्षा के बीच परिवार के साथ पाक में ही छिपा बैठा है◾विदेश मंत्री जयशंकर ने यूरोपीय संघ के नेताओं से की मुलाकात, विभिन्न मुद्दों पर की बात◾कोरोना वायरस से चीन में 1,868 लोगों की मौत, लगातार बढ़ रही मरने वालों की संख्या ◾मुख्यमंत्री केजरीवाल बोले- दिल्ली में जल्द ही दूर होगी बसों की कमी◾स्मृति ईरानी ने राहुल गांधी को बोला-'बेगानी शादी में अब्दुल्ला दीवाना'◾केंद्र सरकार को कम से कम अब हमसे बात करनी चाहिए: शाहीन बाग प्रदर्शनकारी ◾केजरीवाल ने जल विभाग सत्येंन्द्र जैन को दिया, राय को मिला पर्यावरण विभाग ◾कश्मीर पर टिप्पणी करने वाली ब्रिटिश सांसद का भारत ने किया वीजा रद्द, दुबई लौटा दिया गया◾हर्षवर्धन ने वुहान से लाए गए भारतीयों से की मुलाकात, आईटीबीपी के शिविर से 200 लोगों को मिली छुट्टी ◾ जामिया प्रदर्शन: अदालत ने शरजील इमाम को एक दिन की पुलिस हिरासत में भेजा ◾दिल्ली सरकार होली के बाद अपना बजट पेश करेगी : सिसोदिया ◾झारखंड विकास मोर्चा का भाजपा में विलय मरांडी का पुनः गृह प्रवेश : अमित शाह ◾दोषियों के खिलाफ नए डेथ वारंट पर निर्भया की मां ने कहा - उम्मीद है आदेश का पालन होगा ◾सीएए के खिलाफ विरोध प्रदर्शन राजनीतिक दुर्भावना से प्रेरित : रविशंकर प्रसाद ◾शाहीन बाग पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा - प्रदर्शन करने का हक़ है पर दूसरों के लिए परेशानी पैदा करके नहीं ◾निर्भया मामले में कोर्ट ने जारी किया नया डेथ वारंट , 3 मार्च को दी जाएगी फांसी◾महिला सैन्य अधिकारियों पर कोर्ट का फैसला केंद्र सरकार को करारा जवाब : प्रियंका गांधी वाड्रा◾शाहीन बाग : प्रदर्शनकारियों से बात करने के लिए SC ने नियुक्त किए वार्ताकार◾सड़क पर उतरने वाले बयान पर कायम हैं सिंधिया, कही ये बात ◾

अमृतसर धमाके की लाशों पर सियासत, परिवारिक वारिसों ने चौक पर लाशें रखकर किया प्रदर्शन

लुधियाना-अमृतसर :  गुरू की नगरी अमृतसर में बीती रात हुए तेज धमाके में मारे गए 2 मृतकों की लाशों के पोस्टमार्टम के उपरांत मृतक देहों को उनके वारिसों ने पुतलीघर चौक के चौराहे पर रखकर रोष प्रदर्शन किया। सडक़ पर धरना लगाकर  मृतकों के वारिसों ने इस गुनाह के लिए इंसाफ दिलाने की मांग की गई। दूसरी तरफ अलग-अलग सियासी प्रवक्ताओं ने वारिसों के लिए सरकार से 10-10 लाख रूपए मुआवजे के तौर पर शर्त रखी है जबकि प्रत्येक वारिसों के सदस्यों को सरकारी नौकरी की मांग भी रखी गई।

सरकार और पुलिस प्रशासन की मोजूदगी में बरसते हुए अलग-अलग प्रवक्ताओं ने कहा कि रेल हादसे की तरह इस हादसे की को ठंडे बस्ते में नहीं पडऩे दिया जाएंगा।  प्रदर्शनकारियों का यह भी कहना था कि जब तक उनकी मांगे नहीं मानी जाएंगी तब तक यह धरना प्रदर्शन नहीं उठाया जाएंगा। प्रदर्शनकारियों ने जख्मियों के लिए भी और अधिक सहायता की मांग की है। धमाके में मारे गए रतनलाल (65) लवकुश नगर  और राजिंदर कुमार (50) माहला गांव के निवासी बताए जाते हैं। धरने को उठवाने के लिए केबिनेट मंत्री ओमप्रकाश सोनी भी पहुंचे किंतु वह प्रदर्शन को रूकवाने में नाकामयाब रहें।

स्मरण रहे कि कल देर रात हुए धमाके से शहर थर्रा उठा। यहां कंटोनमेंट थाने के बेचे गए कबाड़ में धमाका हुआ था, इस धमाके के कारण दो लोगों की मौत हो गई और छह लोग गंभीर रूप से जख्मी हुए। घायलों में ढाई साल का एक बच्चा भी है। घायलों को शहर के सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बताया जाता है कि धमाका एक पुराने बम को तोड़ते समय हुआ।

घटना की जानकारी मिलते ही वरिष्ठ पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंचे और घटना की जांच की। पुलिस कमिश्नर सुखचैन सिंह गिल सिविल अस्पताल में पहुंचे और घटना में घायल हुए लोगों के हालत के बारे में जानकारी ली। जानकारी के अनुसार, आज शहर के कंटोनमेंट थाने का स्क्रैप बेचा गया था। धमाके में दो लोगों रतनलाल और राजेंद्र कुमार की मौत हुई है। 

उधर, मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने धमाके में मारे गए दो व्यक्तियों के परिवारों दो-दो लाख रुपये देने की घोषणा की है। हादसे में घायल हुए लोगों का इलाज सरकार की तरफ से करवाने की हिदायत दी है।  डिप्टी कमिश्नर शिवदुलआर सिंह ढिल्लो, एडीसी हिमांशु अग्रवाल ने भी सिविल अस्पताल व गुरुनानक देव अस्पताल में जाकर घायलों का हालचाल पूछा। डाक्टरों ने डीसी को बताया कि एक घायल व्यक्ति को प्राथमिक चिकित्सा के बाद छुट्टी दे दी गई है। पांच घायलों का इलाज अस्पतालों में चल रहा है।

- सुनीलराय कामरेड