BREAKING NEWS

BJP की बड़ी सेंधमारी, मुलायम के साढू प्रमोद गुप्ता ने थामा कमल, बोले- अखिलेश ने नेताजी को बना रखा बंधक◾NEET Case: SC ने कहा- पिछड़ेपन को दूर करने के लिए आरक्षण जरूरी, हाई स्‍कोर योग्‍यता का मानदंड नहीं ◾दिल्ली में सर्दी-बारिश का डबल अटैक, 21 से 23 जनवरी तक हल्की बारिश की संभावना, दृश्यता में आई कमी ◾नीलाम हुई गरीब किसान की जमीन..., राकेश टिकैत ने की परिवार से मुलाकात, प्रशासन ने उठाया यह कदम ◾BJP सांसद वरुण गांधी ने विकास के दावों पर उठाए सवाल, कहा-चुनावी राज्यों में बढ़ी बेरोजगारी ◾'सुरक्षा जहां, बेटीयां वहां', BJP ने अपर्णा यादव और संघमित्रा मौर्य को बनाया नई पोस्टर गर्ल◾चीनी सेना ने सीमा से भारतीय युवक को किया अगवा, राहुल बोले-PM की बुज़दिल चुप्पी ही उनका बयान◾कांग्रेस की पोस्टर गर्ल प्रियंका आज ज्वाइन कर सकती हैं BJP, टिकट नहीं मिलने से हैं नाराज◾Today's Corona Update : कोरोना के नए मामलों ने तोड़ा 8 महीने का रिकॉर्ड, 24 घंटे में 3 लाख से ज्यादा मामले हुए दर्ज◾वैश्विक स्तर पर नहीं थम रहा कोरोना का कहर, 33.71 करोड़ पहुंचा संक्रमितों का आंकड़ा◾असम-मेघालय सीमा विवाद को लेकर अमित शाह से आज मिलेंगे मेघालय CM संगमा और असम सीएम हिमंत◾देश में अब तक कोविड रोधी टीके की 159.54 करोड़ से ज्यादा दी गई खुराक , स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी जानकारी ◾जल्द ही बाजार में भी मिल सकेंगी Covishield और Covaxin , सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला◾चीनी सेना ने सीमा से भारतीय युवक का किया अपहरण , MP तापिर गाओ ने मोदी सरकार से लगाई मदद की गुहार◾ विदेश मंत्री एस जयशंकर ने फिनलैंड के विदेश मंत्री के साथ अफगानिस्तान समेत कई मुद्दों पर की चर्चा◾PM मोदी और मारीशस के पीएम पी जगन्नाथ 20 जनवरी को परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन◾कोविड-19 : राजधानी में 24 घंटो में कोरोना के 13,785 नए मामले सामने आये, 35 लोगो की हुई मौत◾CDS जनरल बिपिन रावत के छोटे भाई कर्नल विजय रावत हुए भाजपा में शामिल, उत्तराखंड से लड़ सकते हैं चुनाव ◾पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी आम आदमी नहीं बल्कि बेईमान आदमी हैं : केजरीवाल◾बदली राजनीतिक परिस्थितियों में मुझे विधानसभा चुनाव नहीं लड़ना चाहिए : उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री ◾

अमृतसर धमाके की लाशों पर सियासत, परिवारिक वारिसों ने चौक पर लाशें रखकर किया प्रदर्शन

लुधियाना-अमृतसर :  गुरू की नगरी अमृतसर में बीती रात हुए तेज धमाके में मारे गए 2 मृतकों की लाशों के पोस्टमार्टम के उपरांत मृतक देहों को उनके वारिसों ने पुतलीघर चौक के चौराहे पर रखकर रोष प्रदर्शन किया। सडक़ पर धरना लगाकर  मृतकों के वारिसों ने इस गुनाह के लिए इंसाफ दिलाने की मांग की गई। दूसरी तरफ अलग-अलग सियासी प्रवक्ताओं ने वारिसों के लिए सरकार से 10-10 लाख रूपए मुआवजे के तौर पर शर्त रखी है जबकि प्रत्येक वारिसों के सदस्यों को सरकारी नौकरी की मांग भी रखी गई।

सरकार और पुलिस प्रशासन की मोजूदगी में बरसते हुए अलग-अलग प्रवक्ताओं ने कहा कि रेल हादसे की तरह इस हादसे की को ठंडे बस्ते में नहीं पडऩे दिया जाएंगा।  प्रदर्शनकारियों का यह भी कहना था कि जब तक उनकी मांगे नहीं मानी जाएंगी तब तक यह धरना प्रदर्शन नहीं उठाया जाएंगा। प्रदर्शनकारियों ने जख्मियों के लिए भी और अधिक सहायता की मांग की है। धमाके में मारे गए रतनलाल (65) लवकुश नगर  और राजिंदर कुमार (50) माहला गांव के निवासी बताए जाते हैं। धरने को उठवाने के लिए केबिनेट मंत्री ओमप्रकाश सोनी भी पहुंचे किंतु वह प्रदर्शन को रूकवाने में नाकामयाब रहें।

स्मरण रहे कि कल देर रात हुए धमाके से शहर थर्रा उठा। यहां कंटोनमेंट थाने के बेचे गए कबाड़ में धमाका हुआ था, इस धमाके के कारण दो लोगों की मौत हो गई और छह लोग गंभीर रूप से जख्मी हुए। घायलों में ढाई साल का एक बच्चा भी है। घायलों को शहर के सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बताया जाता है कि धमाका एक पुराने बम को तोड़ते समय हुआ।

घटना की जानकारी मिलते ही वरिष्ठ पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंचे और घटना की जांच की। पुलिस कमिश्नर सुखचैन सिंह गिल सिविल अस्पताल में पहुंचे और घटना में घायल हुए लोगों के हालत के बारे में जानकारी ली। जानकारी के अनुसार, आज शहर के कंटोनमेंट थाने का स्क्रैप बेचा गया था। धमाके में दो लोगों रतनलाल और राजेंद्र कुमार की मौत हुई है। 

उधर, मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने धमाके में मारे गए दो व्यक्तियों के परिवारों दो-दो लाख रुपये देने की घोषणा की है। हादसे में घायल हुए लोगों का इलाज सरकार की तरफ से करवाने की हिदायत दी है।  डिप्टी कमिश्नर शिवदुलआर सिंह ढिल्लो, एडीसी हिमांशु अग्रवाल ने भी सिविल अस्पताल व गुरुनानक देव अस्पताल में जाकर घायलों का हालचाल पूछा। डाक्टरों ने डीसी को बताया कि एक घायल व्यक्ति को प्राथमिक चिकित्सा के बाद छुट्टी दे दी गई है। पांच घायलों का इलाज अस्पतालों में चल रहा है।

- सुनीलराय कामरेड