BREAKING NEWS

PAK में गुतारेस की J&K पर की गई टिप्पणी के बाद भारत ने कहा - जम्मू कश्मीर देश का अभिन्न हिस्सा ◾मतभेदों को सुलझाने के लिए कमलनाथ और सिंधिया इस हफ्ते कर सकते है मुलाकात◾अमेरिका राष्ट्रपति की अहमदाबाद यात्रा से पहले AIMC ने जारी किये ‘नमस्ते ट्रंप’ वाले पोस्टर ◾इस साल राज्यसभा में विपक्षी ताकत होगी कम ◾23 फरवरी से 23 मार्च तक उनका दल चलाएगा देशव्यापी अभियान - गोपाल राय◾पश्चिम बंगाल में निर्माणाधीन पुल का गर्डर ढहने से दो की मौत, सात जख्मी ◾कच्चे तेल पर कोरोना वायरस का असर, और घट सकते हैं पेट्रोल-डीजल के दाम◾बाबूलाल मरांडी सोमवार को BJP होंगे शामिल, कई वरिष्ठ भाजपा नेता समारोह में हो सकते हैं उपस्थित◾लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर भीषण हादसा , ट्रक और वैन में टक्कर के बाद लगी आग , 7 लोग जिंदा जले◾वित्त मंत्रालय ने व्यापार पर कोरोना वायरस के असर के आकलन के लिये मंगलवार को बुलायी बैठक ◾कोरोना वायरस मामले को लेकर भारतीय राजदूत ने कहा - चीन की हरसंभव मदद करेगा भारत◾NIA को मिली बड़ी कामयाबी : सीमा पार कारोबार के जरिए आतंकवाद के वित्तपोषण के मिले सबूत◾दिल्ली CM शपथ ग्रहण समारोह दिखे कई ‘‘लिटिल केजरीवाल’’◾TOP 20 NEWS 16 February : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾केजरीवाल के शपथ ग्रहण समारोह में समर्थकों ने कहा : देश की राजनीति में बदलाव का होना चाहिए◾PM मोदी ने काशी महाकाल एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखा कर रवाना, जानिये इस ट्रेन की खासियतें ◾PM मोदी ने वाराणसी में 'काशी एक रूप अनेक' कार्यक्रम का किया शुभारंभ◾CAA को लेकर प्रधानमंत्री का बड़ा बयान, बोले-दबावों के बावजूद हम कायम हैं और रहेंगे◾PM मोदी के काफिले को सपा कार्यकर्ता ने दिखाया काला झंडा◾प्रधानमंत्री मोदी ने वाराणसी में करीब 12 सौ करोड़ रुपये की 50 विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया◾

पोंग डैम से पंजाब में एक बार फिर बाढ़ का खतरा, तलवाड़ा के पोंग डैम से 26 हजार कयूसिक पानी छोडऩे की आई चेतावनी

लुधियाना- मुकेरिया : पड़ोसी राज्य हिमाचल प्रदेश के ऊपरी क्षेत्रों में हुई भारी वर्षा और लबालब पानी से भरे भाखड़ा डैम द्वारा सतलुज और ब्यास दरिया के किनारों पर बसे सेकड़ों गांवों व कस्बों के लोग बाढ़ से आई आफत के दौरान मुसीबतों के दर्द से अभी उभरे भी नहीं थे, आज एक बार फिर बी.बी.एम.बी प्रशासन द्वारा पोंग डैम तलवाड़ा की झील में अधिक हो रहे पानी के स्तर को देखते हुए आगामी 24 घंटों के दौरान 26 हजार कयूसिक पानी दरिया में छोडऩे की चेतावनी दी गई है। जिस कारण पंजाब के लोगों में सहमसा माहौल पाया जा रहा है। डरे हुए ग्रामीण इलाकों के लोगों ने सुरक्षित स्थानों पर जाने का सिलसिला जारी रखा है। 

प्राप्त जानकारी के मुताबिक पेांग डैम तलवाड़ा में पानी का स्तर 1386 के आसपास है, परंतु लोगों की सुरक्षा को देखते हुए आज जिला प्रशासन द्वारा डिप्टी कमीश्रर होशियारपुर के ओदशों के बाद जारी की गई प्रेस विज्ञप्ति में मुकेरिया, डसूहा, टांडा और सियानी क्षेत्र तक ब्यास दरिया के किनारों पर लगते गांवों के लोगों को हाई अलर्ट करते इसकी मुनादी करवाने की सूचना है। 

उधर जालंधर के नजदीक लोइयां खास इलाके में जिला प्रशासन द्वारा पिछले दिनों 7 बजे सतलुज दरिया में आई बाढ़ के कारण गांव जानियां के नजदीक धुसी बांध में पाए गए 500 फुट की दरार को पूरा किया गया था। अभी इसी बांध को पूरा हुए 24 घंटे तक वक्त व्यतीत भी नहीं हुआ था कि आज सुबह सवेरे 4 बजे यह बांध पुन: टूट गया, जिस कारण इसी इलाके के लोगों में डर का माहौल पाया गया है। वही प्रशासन द्वारा इस बांध को पुन: बांधने की कोशिशें शुरू कर दी गई है। 

स्मरण रहे कि नवांशहर रोपड़ समेत सूबे के 13 जिलों में इन दिनों बाढ़ का प्रकोप से प्रभावित है। सतलुज दरिया के किनारे 300 से ज्यादा गांवों में बाढ़ रूद्र रूप दिखा रही है। कई दरियाओं के किनारे कट चुके है और पानी गांवों में घुसा हुआ है। अवैध खनन और पेड़ों की कटाई ने नदी के किनारों को इतना कमजोर कर दिया कि वे पानी का दबाव सहन नहीं कर रहे। प्रशासनिक लापरवाहियों के चलते सतलुज और ब्यास दरिया के किनारे बसे लोगों में एक बार फिर सहम सा माहौल है। 

सुनीलराय कामरेड