BREAKING NEWS

आज सोनभद्र जाएंगे CM योगी, पीड़ित परिवार से करेंगे मुलाकात ◾LIVE : निगमबोध घाट पर होगा शीला दीक्षित का अंतिम संस्कार, श्रद्धांजलि देने पहुंची सुषमा स्वराज◾शीला दीक्षित की पहले भी हो चुकी थी कई सर्जरी◾BJP को बड़ा झटका, पूर्व अध्यक्ष मांगे राम गर्ग का निधन◾पार्टी की समर्पित कार्यकर्ता और कर्तव्यनिष्ठ प्रशासक थीं शीला दीक्षित : रणदीप सुरजेवाला ◾सोनभद्र घटना : ममता ने भाजपा पर साधा निशाना ◾मोदी-शी की अनौपचारिक शिखर बैठक से पहले अगले महीने चीन का दौरा करेंगे जयशंकर ◾दीक्षित के बाद दिल्ली कांग्रेस के सामने नया नेता तलाशने की चुनौती ◾अन्य राजनेताओं से हटकर था शीला दीक्षित का व्यक्तित्व ◾जम्मू कश्मीर मुद्दे के अंतिम समाधान तक बना रहेगा अनुच्छेद 370 : फारुक अब्दुल्ला ◾दिल्ली की सूरत बदलने वाली शिल्पकार थीं शीला ◾शीला दीक्षित के आवास पहुंचे PM मोदी, उनके निधन पर जताया शोक ◾शीला दीक्षित कांग्रेस की प्रिय बेटी थीं : राहुल गांधी ◾जीवनी : पंजाब में जन्मी, दिल्ली से पढाई कर यूपी की बहू बनी शीला, फिर बनी दिल्ली की मुख्यमंत्री◾शीला दीक्षित ने दिल्ली एवं देश के विकास में दिया योगदान : प्रियंका◾शीला दीक्षित के निधन पर दिल्ली में 2 दिन का राजकीय शोक◾Top 20 News 20 July - आज की 20 सबसे बड़ी ख़बरें◾राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने शीला दीक्षित के निधन पर जताया दुख ◾दिल्ली की पूर्व सीएम शीला दीक्षित का निधन, PM मोदी सहित कई नेताओं ने जताया दुख◾दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित का 81 साल की उम्र में निधन◾

पंजाब

जख्मियों का हाल जानने पहुंचे जेल मंत्री रंधावा का कैदियों के परिजनों ने किया जोरदार घेराव, दी मरने की धमकी

लुधियाना : लुधियाना जेल में वीरवार को हुई कैदियों और पुलिस कर्मचारियों के मध्य हिंसात्मक बवाल के बाद पंजाब के जेल मंत्री सुखविंदर सिंह रंधावा ने इलाज के लिए सिविल अस्पताल में भर्ती कैदियों और जख्मी पुलिस कर्मचारियों का कुशलश्रेम जाना। उन्होंने अधिकारियों से कल हुई घटना के संबंध में समस्त जानकारी मांगी। 

इस अवसर पर अधिकारियों के खिलाफ पारिवारिक सदस्यों और इलाका निवासियों द्वारा जबदस्त प्रदर्शन किया गया और प्रदर्शनकारी जेल अधिकारियों के खिलाफ कत्ल का मुकदमा दर्ज करने की मांग कर रहे थे। सिविल अस्पताल और आसपास के इलाकों में तनाव की स्थिति देखते हुए पुलिस छावनी में तबदील कर दिया गया। जिस कारण पुलिस द्वारा आम लोगों के लिए सिविल अस्पताल में दाखिला बंद कर दिया गया।

 इस दौरान लुधियाना के लोक इंसाफ पार्टी के विधायक स. सिमरजीत सिंह बैंस के समर्थकों द्वारा मृतक कैदी अजीत सिंह के रिश्तेदारों के साथ मिलकर जेल मंत्री के विरुद्ध जमकर नारेबाजी की और मृतक के वारिसों द्वारा जेलमंत्री की झंडी वाली गाड़ी को रास्ते में ही रोकने की कोशिश भी की गई।

इस दौरान जेल मंत्री सुखविंदर सिंह रंधावा ने कहा कि पूरे मामले की न्यायिक जांच के आदेश दे दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि जेलों की सुरक्षा को लेकर पुख्ता प्रबंध किए जा रहे हैं। केंद्र सरकार के साथ भी इस संबंध में संपर्क कायम किया गया है। इसी के साथ ही उन्होंने जेल में किसी भी तरह की दो गुटों की झड़प की बात को सिरे से खारिज किया। उन्होंने कहा कि यह झड़प नहीं, बल्कि कैदियों द्वारा किया गया जेल प्रशासन के विरुद्ध विद्रोह था। रंधावा ने स्वीकार किया कि जेल में कर्मचारियों की भारी कमी है, लेकिन इसके साथ ही उन्होंने पंजाब सरकार की ओर से में सुधार करने की बात कही। जबकि जेल में हंगामे की वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने को लेकर उन्होंने मामले की जांच करने का दावा किया।

वहीं पर, लोक इंसाफ पार्टी के प्रमुख सिमरजीत सिंह बैंस ने कहा कि अजीत सिंह बेकसूर था। उसे पुलिस ने गोली मारकर कत्ल किया है। इसलिए दोषी पुलिस कर्मचारियों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई होनी चाहिए। उन्होंने जेल मंत्री से जेल की सीसीटीवी चेक करने को कहा। 

बैंस ने कहा कि इस सम्बंध में जेल मंत्री ने लुधियाना के डिप्टी कमिश्नर की ड्यूटी लगाई है और वह रिपोर्ट तैयार करके सरकार को भेजेंगे। जबकि सूत्रों के मुताबिक केंद्रीय जेल में झड़प के मामले में डेढ़ दर्जन के करीब कैदियों के खिलाफ संगीन धाराओं के अंतर्गत केस दर्ज किए जाने की सूचना है। पुलिस द्वारा यह कार्यवाही जेल सुपरीटेंड शमशेर सिंह की शिकायत पर की जा रही है। सुपरीटेंड द्वारा कैदियों के विरूद्ध पुलिस मुलाजिमों पर कातिलाना हमला और सरकारी डयूटी में बाधा डालने के आरोप लगे है।

उधर आज बहुजन समाज पार्टी के सूबा प्रधान डॉ जसबीर सिंह गड़ी द्वारा लुधियाना जेल के संबंध में सिविल अस्पताल के अंदर पत्रकारों से वार्तालाप के दौरान कहा कि पंजाब का बच्चा-बच्चा कांग्रेस सरकार के तश्ददों से दुखी है। उन्होंने कहा कि दोषी मुलाजिमों के खिलाफ कार्यवाही करने के लिए सरकार को 24 घंटों तक समय देते है। उन्होंने दावा किया कि बसपा पीडि़त परिवारों के साथ चटटान की तरह खड़ी है। 

-  सुनीलराय कामरेड