BREAKING NEWS

आगामी दिल्ली विधानसभा चुनावों को एक और 'स्वतंत्रता संग्राम' मानें : केजरीवाल ◾अयोध्या मामला : मध्यस्थता समिति ने न्यायालय में सीलबंद लिफाफे में रिपोर्ट सौंपी ◾राहुल गांधी ने कहा- भूख सूचकांक में भारत का लुढ़कना मोदी सरकार की घोर विफलता◾श्यामा प्रसाद मुखर्जी के नाम से जानी जाएगी जम्मू-कश्मीर की चेनानी-नासरी सुरंग : नितिन गडकरी ◾वोट की खातिर लोकलुभावन वादों से बचें राजनीतिक दल : वेंकैया नायडू ◾गृह मंत्री अमित शाह बोले- 5 साल में घुसपैठियों को देश से बाहर करेंगे◾देवेन्द्र और नरेन्द्र महाराष्ट्र में विकास के दोहरा इंजन हैं : PM मोदी◾TOP 20 NEWS 16 October : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾अयोध्या विवाद मामले पर सुनवाई पूरी, SC ने फैसला रखा सुरक्षित ◾PM मोदी का कांग्रेस पर वार, बोले-परिवार भक्ति में ही राष्ट्र भक्ति आती है नजर ◾अर्थव्यवस्था को लेकर प्रियंका का केंद्र पर तंज, कहा-विश्व बैंक के बाद IMF ने भी दिखाया सरकार को आईना◾साक्षी महाराज बोले- 6 दिसंबर से शुरू होगा राम मंदिर का निर्माण◾महाराष्ट्र रैली में PM मोदी ने कहा-राष्ट्र निर्माण का आधार हैं सावरकर के संस्कार◾कपिल सिब्बल का PM पर तंज, बोले- मोदी जी, राजनीति पर कम और बच्चों पर ज्यादा ध्यान दीजिए◾आईएनएक्स मीडिया मामला: तिहाड़ जेल में पूछताछ के बाद ED ने पी चिदंबरम को किया गिरफ्तार◾अयोध्या विवाद : CJI गोगोई ने मामले की सुनवाई को आज शाम 5 बजे पूरी करने का दिया निर्देश◾होमगार्ड मामले में मायावती का यूपी सरकार पर वार, बेरोजगारी बढ़ाने का लगाया आरोप◾जम्मू-कश्मीर : अनंतनाग में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में मारे गए 3 आतंकवादी◾होमगार्ड मामले पर प्रियंका का सवाल- योगी सरकार पर कौन सा फितूर है सवार ◾आईएनएक्स मीडिया: चिदंबरम से पूछताछ करने तिहाड़ पहुंची ED टीम, कार्ति और नलिनी भी मौजूद◾

पंजाब

पंजाब : यूनाइटेड अकाली दल हुआ दोफाड़, भाई मोकम सिंह को हटाया प्रधानगी से, भाई गुरदीप सिंह बठिण्डा चुने प्रधान

लुधियाना : पंजाब की सिख सियासत में अहम रोल निभाने वाली यूनाइटेड अकाली दल दोफाड़ हो गया है। एक समूह ने बैठक बुलाकर पिछले 7 सालों से प्रधान चले आ रहे पूर्व कटटर पंथी प्रधान भाई मोकम सिंह को प्रधानगी से हटा दिया है और उनके स्थान पर भाई गुरदीप सिंह बठिण्डा को प्रधान चुन लिया है।

उधर भाई मोकम सिंह ने भी अलग बैठक 15 जुलाई को बुलाई है। बरगाड़ी मोर्चे के बाद पार्टी के अंदर काफी हलचल चल रही थी। भाई मोकम सिंह ने कहा कि जनरल मिटिंग उनकी परवानगी के बिना बुलाई गई है, इसी कारण उसमें लिए गए फैसलों का कोई अर्थ नहीं। उन्होंने कहा कि पार्टी के समस्त पदाधिकारियों की हंगामी बैठक 15 जुलाई को अमृतसर में होंगी जिसमें समस्त स्थिति पर विचार-विमर्श किया जाएंगा। 

दूसरे समूह का कहना हे कि पार्टी संविधान के मुताबिक कोई भी शख्स सिर्फ 2 साल ही प्रधान रह सकता है, इसलिए अब नए चुनाव किए गए है। जिससे स्पष्ट हो गया है कि पार्टी दो फाड़ हो चुकी है जबकि माना जा रहा है कि 15 जुलाई को बैठक के दौरान कोई नया फैसला हो सकते है। 

प्राप्त जानकारी के मुताबिक यूनाइटेड अकाली दल के वरिष्ठ उपप्रधान गुरनाम सिंह सिद्धू की अगुवाई में हुए चुनाव के दौरान गुरदीप सिंह बठिण्डा को सर्वसहमति से प्रधान जबकि जतिंद्र सिंह इस्ड़ू को महासचिव और डॉ अनवर अहमद, सीताराम दीपक, बहादुर सिंह राहो और गुरनाम सिंह को वरिष्ठ उपप्रधान चुना गया है। 

इसी प्रकार कुलवंत सिंह माछी के जसविंद्र सिंह घौलिया, भाई कुलविंद्र सिंह और भाई सुखजीत को उपप्रधान, बाबा चमकोर सिंह को पार्टी के धार्मिक विंग का प्रमुख नियुक्त किया गया है। पार्टी के जिला जत्थेदारों और कोर कमेटी समेत अन्य विंग आगुओं का अगले ही हफते ऐलान किए जाने की घोषणा है। 

- सुनीलराय कामरेड