BREAKING NEWS

योगी सरकार को प्रियंका गांधी से डर क्यों लगता है : सुरजेवाला ◾नवजोत सिंह सिद्धू के पूर्व विभाग से महत्वपूर्ण फाइलें गायब◾प्रियंका गांधी ने गेस्ट हाउस में बिताई रात, प्रशासन से दूसरे दौर की बातचीत भी नाकाम◾चंद्रकांत पाटिल का दावा : चुनाव से पहले विपक्ष के कई नेता BJP होंगे शामिल◾एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल नाग का सफल परीक्षण◾सोनभद्र जाने पर अड़ीं प्रियंका गांधी ,जमानत लेने से किया इनकार, बोलीं- जेल जाने को तैयार हूं◾योगी सरकार ने की प्रियंका की ‘गैरकानूनी गिरफ्तारी’, राज्य सरकार में अपराधियों को संरक्षण : कांग्रेस ◾जारी रहेगी MS Dhoni की धूम, मैनेजर बोले - माही की अभी संन्यास लेने की कोई योजना नहीं◾कर्नाटक : विधानसभा विश्वास प्रस्ताव पर मतदान के बिना सोमवार तक स्थगित ◾रॉबर्ट वाड्रा ने BJP सरकार की आलोचना की ,कहा - लोकतंत्र को तानाशाही में न बदलें◾सोनभद्र गोलीकांड : प्रियंका गांधी हिरासत में, कई जगह कांग्रेस का प्रदर्शन ◾किसी विधायक ने मुझसे सुरक्षा नहीं मांगी है : कर्नाटक विधानसभा अध्यक्ष◾कर्नाटक में जारी सत्ता का संघर्ष एक बार फिर शीर्ष अदालत की चौखट पर◾Sensex में साल की दूसरी बड़ी गिरावट, निवेशकों ने दो दिन में गंवाये 3.79 लाख करोड़ रुपये ◾ कुमारस्वामी ने स्पीकर से फ्लोर टेस्ट की डेट सोमवार तक बढ़ाने की अपील की , भाजपा बोली- हम तैयार नहीं◾Top 20 News 19 July - आज की 20 सबसे बड़ी ख़बरें◾चुनाव याचिका पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को नोटिस जारी ◾BJP विश्वास प्रस्ताव पर मत-विभाजन के लिए आतुर है, क्योंकि वह विधायकों को खरीद चुकी : सिद्धारमैया ◾सोनभद्र में पीड़ित परिवारों से मिलने जा रही प्रियंका गांधी को रोका, धरने पर बैठीं◾प्रियंका की गैरकानूनी गिरफ्तारी भाजपा सरकार की बढ़ती असुरक्षा का संकेत: राहुल गांधी ◾

पंजाब

पंजाब : यूनाइटेड अकाली दल हुआ दोफाड़, भाई मोकम सिंह को हटाया प्रधानगी से, भाई गुरदीप सिंह बठिण्डा चुने प्रधान

लुधियाना : पंजाब की सिख सियासत में अहम रोल निभाने वाली यूनाइटेड अकाली दल दोफाड़ हो गया है। एक समूह ने बैठक बुलाकर पिछले 7 सालों से प्रधान चले आ रहे पूर्व कटटर पंथी प्रधान भाई मोकम सिंह को प्रधानगी से हटा दिया है और उनके स्थान पर भाई गुरदीप सिंह बठिण्डा को प्रधान चुन लिया है।

उधर भाई मोकम सिंह ने भी अलग बैठक 15 जुलाई को बुलाई है। बरगाड़ी मोर्चे के बाद पार्टी के अंदर काफी हलचल चल रही थी। भाई मोकम सिंह ने कहा कि जनरल मिटिंग उनकी परवानगी के बिना बुलाई गई है, इसी कारण उसमें लिए गए फैसलों का कोई अर्थ नहीं। उन्होंने कहा कि पार्टी के समस्त पदाधिकारियों की हंगामी बैठक 15 जुलाई को अमृतसर में होंगी जिसमें समस्त स्थिति पर विचार-विमर्श किया जाएंगा। 

दूसरे समूह का कहना हे कि पार्टी संविधान के मुताबिक कोई भी शख्स सिर्फ 2 साल ही प्रधान रह सकता है, इसलिए अब नए चुनाव किए गए है। जिससे स्पष्ट हो गया है कि पार्टी दो फाड़ हो चुकी है जबकि माना जा रहा है कि 15 जुलाई को बैठक के दौरान कोई नया फैसला हो सकते है। 

प्राप्त जानकारी के मुताबिक यूनाइटेड अकाली दल के वरिष्ठ उपप्रधान गुरनाम सिंह सिद्धू की अगुवाई में हुए चुनाव के दौरान गुरदीप सिंह बठिण्डा को सर्वसहमति से प्रधान जबकि जतिंद्र सिंह इस्ड़ू को महासचिव और डॉ अनवर अहमद, सीताराम दीपक, बहादुर सिंह राहो और गुरनाम सिंह को वरिष्ठ उपप्रधान चुना गया है। 

इसी प्रकार कुलवंत सिंह माछी के जसविंद्र सिंह घौलिया, भाई कुलविंद्र सिंह और भाई सुखजीत को उपप्रधान, बाबा चमकोर सिंह को पार्टी के धार्मिक विंग का प्रमुख नियुक्त किया गया है। पार्टी के जिला जत्थेदारों और कोर कमेटी समेत अन्य विंग आगुओं का अगले ही हफते ऐलान किए जाने की घोषणा है। 

- सुनीलराय कामरेड