BREAKING NEWS

BJP के पूर्व सांसद और वरिष्ठ पत्रकार अश्विनी कुमार चोपड़ा जी का निगम बोध घाट में हुआ अंतिम संस्कार◾अश्विनी कुमार चोपड़ा - जिंदगी का सफर, अब स्मृतियां ही शेष...◾करनाल से बीजेपी के पूर्व सांसद अश्विनी कुमार चोपड़ा के निधन पर राजनाथ सिंह समेत इन नेताओं ने जताया शोक ◾अश्विनी कुमार की लेगब्रेक गेंदबाजी के दीवाने थे टॉप क्रिकेटर◾PM मोदी ने वरिष्ठ पत्रकार और पूर्व सांसद अश्विनी चोपड़ा के निधन पर शोक प्रकट किया ◾पंजाब केसरी दिल्ली के मुख्य संपादक और पूर्व भाजपा सांसद श्री अश्विनी कुमार जी को भावपूर्ण श्रद्धांजलि ◾निर्भया गैंगरेप: अपराध के समय दोषी पवन नाबलिग था या नहीं? 20 जनवरी को सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट◾सीएए पर प्रदर्शनों के बीच CJI बोबड़े ने कहा- यूनिवर्सिटी सिर्फ ईंट और गारे की इमारतें नहीं◾कमलनाथ सरकार के खिलाफ धरने पर बैठे MLA मुन्नालाल गोयल, घोषणा पत्र में किए गए वादों को पूरा नहीं करने का लगाया आरोप ◾नवाब मलिक बोले- अगर भागवत जबरदस्ती पुरुष की नसबंदी कराना चाहते हैं तो मोदी जी ऐसा कानून बनाए◾संजय राउत ने सावरकर को लेकर कांग्रेस पर साधा निशाना, बोले- विरोध करने वालों को भेजो जेल, तब सावरकर को समझेंगे'◾दोषियों को माफ करने की इंदिरा जयसिंह की अपील पर भड़कीं निर्भया की मां, बोलीं- ऐसे ही लोगों की वजह से बच जाते हैं बलात्कारी◾पाकिस्‍तान: सुप्रीम कोर्ट ने देशद्रोह मामले में फैसले के खिलाफ मुशर्रफ की याचिका पर सुनवाई से किया इनकार ◾सीएए और एनआरसी के खिलाफ लखनऊ में महिलाओं का प्रदर्शन जारी◾NIA ने संभाली आतंकियों के साथ पकड़े गए DSP दविंदर सिंह मामले की जांच की जिम्मेदारी◾वकील इंदिरा जयसिंह की निर्भया की मां से अपील, बोलीं- सोनिया गांधी की तरह दोषियों को माफ कर दें◾ट्रंप ने ईरान के 'सुप्रीम लीडर' को दी संभल कर बात करने की नसीहत◾ राजधानी में छाया कोहरा, दिल्ली आने वाली 20 ट्रेनें 2 से 5 घंटे तक लेट◾निर्भया : घटना के दिन नाबालिग होने का दावा करते हुए पवन पहुंचा सुप्रीम कोर्ट◾PM मोदी ने मंत्रियों से कहा, कश्मीर में विकास का संदेश फैलाएं और गांवों का दौरा करें ◾

आजादी की 73वी वर्षगांठ पर देश भक्ति के रंग में झूम उठा पंजाब

लुधियाना-जांलधर : सरहद पार बैठे दुश्मनों से मिल रही असंख्य चुनौतियों के बीच जहां देशभर में आजादी की 73वी वर्षगांठ धूमधाम और हर्षोउल्लास के साथ मनाई गई, वही सूबा पंजाब में हिंदू -मुस्लिम -सिख और इसाई भाईचारे समेत समस्त वर्ग के लोगों और विभिन्न समुदायों ने जात-पात से ऊपर उठकर देश भक्ति के रंग में रंगते हुए आजादी दिवस को विभिन्न इलाकों से अपने-अपने तरीकों से मनाने की खबरें प्राप्त हुर्ई। आज उसी श्रृंखला में  ‘सारे जहां से अच्छा हिंदुस्तान हमारा’ और ‘वंदे मातरम’ के गीतों की धुन पर बच्चे और जवानों समेत महिलाओं ने भी अपने ही स्तर पर गीत गाएं। 

73वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर राज्यभर में रंगारंग समारोह आयोजित किए गए। राजस्तरीय समारोह जालंधर में हुआ। यहां मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह राष्ट्रीय ध्वज फहराया और परेड की सलामी ली। इसी तरह राज्य के अन्य जिलों में भी स्वतंत्रता दिवस समारोह आयोजित किए गए। 

पंजाब के शिक्षा और लोकनिर्माण मंत्री विजय इंद्र सिंगला ने लुधियाना के गुरूनानक स्टेडियम में हजारों शहर वासियों की मोजूदगी में तिरंगा फहराते हुए पंजाब के लोगों को देश का सर्वोतम सूबा बनाने के लिए योगदान डालने का संदेश दिया। इस दौरान 29 शख्यिसतों को अलग-अलग सेवाओं में अहम योगदान देने पर सम्मानित भी किया गया। यहां शिक्षा मंत्री विजयइंदर सिंगला ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया और परेड की सलामी ली। स्कूली छात्रों ने रंगारंग कार्यक्रम की प्रस्तुति दी।

  

पंजाब की लुधियाना में स्थित इतिहासिक जामा मस्जिद में भारी मुस्लिम समुदाय के लोगों को संबोधित करते हुए शाही इमाम पंजाब मौलाना हबीब उर रहमान सानी लुधियानवी ने आजादी दिवस के मुबारक मोके पर बधाई देते हुए कहा कि आज का दिन हमें हजारों कुर्बानियों के बाद प्राप्त हुआ है। जिसे बरकरार रखना हमारी इखलाकी जिम्मेदारी है। उन्होंने यह भी कहा कि भारत में बसने वाले मुस्लिम भाईचारे के लोगों के अंदर देश-भक्ति का जज्बा बरकरार है। 

शाही इमाम ने उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते कहा कि आजकल देश में फिरकापरस्त ताकतें धर्म के नाम पर लोगों को बांटने में लगी है, इसलिए भारतीयों और विशेषकर मुस्लिम भाईयों को मैं कहना चाहता हूं कि जरूरत पडऩे पर फिरकापरस्तों को नाकाम करने के लिए मुस्लमान पीछे नहीं हटेंगे। उन्होंने कश्मीर के मुददे पर कहा कि कश्मीर की बातें करने वाले कश्मीरियों को अपना समझे। उन्होंने कश्मीरी मां-बहनों की तरफ नापाक इरादे रखने वालों को चेतावनी देते कहा कि कोई भी सच्चा मुसलमान और सिख गुस्ताखियां बर्दाश्त नहीं करेंगा। 

आज पंजाब के समस्त इलाकों और कस्बों समेत सरहदी गांवो से भी आजादी दिवस मनाए जाने की खबरें मिली है। जिनमें राज्य के अलग-अलग मंत्रालयों से संबंधित मंत्रियों ने शिरकत करके देशवासियों को बधाई दी और राष्ट्रीय ध्वजारोहण किया। समारोहों में रंगारंग कार्यक्रम भी पेश किए गए। इस मौके पर पूरे राज्य में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई।

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने जालंधर के गुरु गोविंद सिंह स्टेडियम में राष्ट्रीय ध्वज फहराया। इस अवसर पर उन्होंने परेड का निरीक्षण किया और उसकी सलामी ली। मुख्यमंत्री ने कहा कि देश की आजादी के लिए कुर्बानी देने वालों को हमेशा याद रखा जाना चाहिए। शहीदों की बदौलत ही आज हम आजाद फिजा में सांस ले रहे हैं। इस अवसर पर उन्होंने अपनी सरकार द्वारा किए गए कार्यों के बारे में भी विवरण दिया।

अमृतसर में स्वतंत्रता दिवस पर गुरु नानक स्टेडियम में समरोह आयोजित किया गया। कैबिनेट मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा ने रंगारग कार्यक्रम में राष्ट्रीय ध्वज फहराया और परेड की सलामी ली।

गुरदासपुर में जिला स्तरीय स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में कैबिनेट मंत्री अरुणा चौधरी ने ध्वजारोहण किया और परेड की सलामी ली। इस मौके पर पुलिस, एनसीसी व एनएसएस की टीमों ने परेड पेश की। स्कूली बच्चों ने शानदार कार्यक्रम पेश किए।

होशियारपुर में भी 73वें स्वतंत्रता दिवस पर समारोह का आयोजन किया गया। पुलिस लाइन आयोजित समारोह में स्वास्थ्य मंत्री बलवीर सिंह सिद्धू ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया।  पठानकोट के लमीनी ग्राउंड में स्वतंत्रता दिवस समारोह का आयोजन किया गया। यहां कैबिनेट मंत्री सुखविंदर सरकारिया ने ध्वजारोण किया और परेड की सलामी ली। समारोह में विविध कार्यक्रम भी पेश किए गए।

पटियाला के पोलो ग्राउंड में स्वतंत्रता दिवस समरोह आयोजित किया गया। समारोह में राज्य के खेल एवं युवा सेवाएं मंत्री राणा गुरमीत सिंह सोढ़ी ने ध्वजारोहण किया और परेड की सलामी ली। स्कूली बच्चों ने रंगारंग कार्यक्रम पेश किए। समारोह के दौरान परेड में शामिल होने पहुंचा एक कैडेट उमस के कारण बेसुध होकर गिर गया। मौके पर उसे प्राथमिक उपचार देने के बाद राजेंद्रा अस्पताल दाखिल करवाया गया।

नवांशहर में समरोह में उद्योग व वाणिज्य मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा ने ध्वजारोहण किया। आइटीआइ ग्राउंड पर आयोजित इस कार्यक्रम में पुलिस की टुकड़ी ने परेड किया और स्कूली बच्चों ने विविध कार्यक्रम पेश किए। नंगल में स्वतंत्रता दिवस पर कारगिल शहीद कैप्टन अमोल कालिया के स्मारक स्थल पर ध्वजारोहण किया गया।

- सुनीलराय कामरेड