BREAKING NEWS

स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्र को संबोधित करेंगी राष्ट्रपति मुर्मू◾आज का राशिफल (14 अगस्त 2022)◾‘हर घर तिरंगा’ मुहिम को मिली प्रतिक्रिया से बहुत खुश एवं गौरवान्वित हूं : PM मोदी◾उद्धव ने CM शिंदे पर साधा निशाना , कहा - शिवसेना कोई खुले में रखी चीज नहीं कि कोई उसे उठा ले जाए◾Independence Day : देशभक्ति के जोश में डूबी दिल्ली, तिरंगे से जगमगाती प्रतिष्ठित इमारतें◾सावधान ! चीनी मांझे का खतरा बरकरार : कुछ लोगों की जा चुकी है जान , कई लोग घायल◾हर घर तिरंगा अभियान : मोहन भागवत ने RSS मुख्यालय पर फहराया तिरंगा ◾CM योगी ने वीर जवानों की सराहना की , कहा - देश के लिए बलिदान देने की जरूरत पड़ी, तो जवानों ने कभी संकोच नहीं किया◾NGT चीफ और जयराम रमेश ने उपराष्ट्रपति धनखड़ से की मुलाकात ◾विपक्ष के 11 दलों ने ईवीएम, धनबल और मीडिया के ‘दुरुपयोग’ के खिलाफ लड़ने का किया संकल्प◾ पाक : बारूदी सुरंग हमले में एक जवान की मौत, दो घायल◾ केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी बोलीं- लोगों से अपने घरों पर तिरंगा फहराने का आग्रह करने वाले पहले प्रधानमंत्री हैं मोदी ◾J-K News: जम्मू कश्मीर में आतंकियों का कहर! श्रीनगर में ग्रेनेड हमले में CRPF का एक जवान घायल◾जयराम ठाकुर ने कहा- पुरानी पेंशन योजना बहाल करने की मांग से केंद्र को अवगत कराऊंगा◾ उपराज्यपाल सिन्हा का दावा - आतंकवाद के ताबूत में आखिरी कील ठोकेगी सरकार◾Delhi: सिसोदिया ने कहा- स्कूलों के छात्र उद्यमिता......... कम उम्र में स्टार्ट-अप स्थापित कर रहे◾16 को होगा महागठबंधन सरकार का शपथ ग्रहण समारोह, कांग्रेस की भागीदारी तय ◾तिरंगा अभियान पर मोदी की मां ने बढ़ चढ़कर लिया भाग, पीएम की मां ने बाटे तिरंगे◾आत्मनिर्भर चाय वाली मोना पटेल की चर्चा देश में होगी और वह ब्रांड बनेगी:चिराग पासवान◾हिमाचल में सामूहिक धर्मांतरण जिहाद-रोधी विधेयक ध्वनिमत से पारित ◾

पंजाब: चन्नी ने कहा- 111 दिन के कार्यकाल के दौरान किए गए विकास कार्यो पर भरोसा है

पंजाब में आगामी दिनों में विधानसभा चुनाव होने वाले है जिसको लेकर अलग-अलग पार्टीयों में चुनाव को जीतने की होड़ लगी हुई हैं। इसलिए चौथी बीर चुनाव लड़ रहे चरणजीत सिंह चन्नी  को अपने निर्वाचन क्षेत्र में एक विधायक के तौर और राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में   111 दिनों के कार्यकाल के दौरान किए गए विकास कार्यों पर भरोसा है।

चुनाव में प्रचार

उल्लेखनीय है कि चन्नी ने लंबे समय से अपने निर्वाचन क्षेत्र रहे चमकौर साहिब के लोगों को हाल में भावुक संबोधन में कहा था कि अगर वह 50,000 से कम वोट से जीतते हैं तो यह जीत नहीं होगी। पंजाब में चुनाव प्रचार अपने अंतिम चरण में पहुंचने के साथ चन्नी मालवा, माझा और दोआबा क्षेत्रों में चुनावी सभाएं कर रहे हैं। चन्नी को कांग्रेस ने हाल में अपने मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित किया है। अपनी यात्राओं के दौरान चन्नी मुख्यमंत्री के तौर पर अपने के 111 दिन के छोटे कार्यकाल के दौरान की गई जन-समर्थक पहलों के बारे में बात करते हैं।

विकास परियोजनाओं को किया गया सूचीबद्ध

कांग्रेस ने बरनाला जिले के भदौर (सुरक्षित) से भी चन्नी को मैदान में उतारा है, जिन्होंने पिछले साल अमरिंदर सिंह की जगह ली और अनुसूचित जाति समुदाय से पंजाब के पहले मुख्यमंत्री बने। कुछ दिन पहले चन्नी ने चमकौर साहिब के लोगों से लगातार चौथी बार अपनी जीत सुनिश्चित करने का आह्वान किया और कहा कि उन्होंने अपने गृह क्षेत्र में कई विकास परियोजनाओं को सूचीबद्ध किया था।चन्नी ने कहा, ‘‘अगर (चमकौर साहिब से) 50 हजार से कम वोटों से जीतते हैं तो यह जीत नहीं होगी।’’उन्होंने कहा, ‘‘मैं आपका बेटा और आपका भाई हूं। मैं आपके साथ 15 साल से हूं और एक दिन भी आपसे दूर नहीं गया। मैं आपके बिना कुछ भी नहीं हूं।’’ चन्नी ने बीए, एलएलबी, एमबीए, एमए की डिग्री हासिल की है और अब वह पीएचडी कर रहे हैं। उन्होंने एक आम आदमी की छवि बनाई है और लोगों तक अपनी पहुंच को सुलभ बनाए हुए हैं।

कौशल संस्थान का निर्माण शुरू

लुधियाना में चुनाव प्रचार के दौरान चन्नी रात के भोजन के लिए एक ढाबे पर रुके और कुछ ट्रक ड्राइवरों के साथ घुलमिल गए। इससे पहले, लुधियाना में एक जनसभा में वह दर्शकों के साथ खुलकर घुलने-मिलने के लिए मंच से उतरे। भदौड़ में प्रचार के दौरान मुख्यमंत्री ने स्थानीय लोगों के साथ क्रिकेट खेलने और बुजुर्गों के साथ ताश खेलने के लिए समय निकाला।हालांकि, पंजाब में कथित अवैध रेत खनन से जुड़े धन शोधन के मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा हाल में उनके भांजे की गिरफ्तारी को लेकर विरोधियों ने चन्नी की ‘‘आम आदमी’’ की छवि को निशाना बनाया। अपनी सरकार द्वारा किए गए कार्यों के बारे में बात करने के अलावा, मुख्यमंत्री प्रतिद्वंद्वी दलों विशेष रूप से आम आदमी पार्टी (आप) पर भी हमला करते रहे हैं। चन्नी आप पर निशाना साधते हुए कहते हैं कि लोग उनके ‘‘झूठे दावों’’’ से गुमराह नहीं होंगे।यहां किए गए विकास कार्यों पर निवासियों ने कहा कि पिछले साल नवंबर में एक थीम पार्क बनकर तैयार हुआ था, एक कौशल संस्थान का निर्माण शुरू हो गया है और चन्नी ने दो पुलों की आधारशिला रखी। कटलगढ़ साहिब गुरुद्वारे के बाहर मुख्य बाजार में विकास कार्यों से दुकानदार खुश हैं।

विकास पर राजनीति

 जानकारी के मुताबिक, उपहार और खिलौनों की दुकान के मालिक हरजीत कहते हैं कि चन्नी के नेतृत्व में इस इलाके में विकास हुआ है। यह पूछने पर कि दोनों सीटों से जीतने पर चन्नी को एक को छोड़ना होगा, इस पर हरजीत ने कहा, ‘‘चमकौर साहिब सीएम साहब की जिंदगी है, वह इस सीट को नहीं छोड़ सकते।’’ बर्तन की दुकान चलाने वाले अमृत पाल ने बताया कि चन्नी का पहला कार्यकाल सिर्फ 111 दिनों का था। जब उनका पांच साल का पूरा कार्यकाल होगा, तो पूरे पंजाब में विकास दिखाई देगा। आप उम्मीदवार चरणजीत सिंह ने चन्नी के विकास के दावों का खंडन किया। सिंह ने पूछा, ‘‘उनके भांजे से करोड़ों जब्त किए गए। क्या वह आसानी से इससे अपने आपको पाक-साफ साबित कर सकते हैं?’’ विकास के मोर्चे पर उन्होंने कहा, ‘‘कोई विकास होता तो दिख जाता। मोरिंडा (चमकौर साहिब खंड का हिस्सा) में मुख्य सड़क का पूरा खंड खोदा गया है और वे एक सड़क का निर्माण नहीं कर सके। मुख्यमंत्री अपने घर के सामने एक सड़क नहीं बना सके, वह पूरे राज्य का विकास कैसे करेंगे।’’ सिंह 2017 के चुनावों में यहां से चन्नी से 12,308 मतों के अंतर से हार गए थे।

 विकास की परिभाषा 

गौरतलब है कि मोरिंडा में चन्नी का एक घर भी है। सिंह ने कहा, ‘‘ऐसा लगता है कि वे अब भी विकास की परिभाषा नहीं जानते हैं, जो रोजगार पैदा करने वाला, नए स्कूलों का निर्माण करने, नए अस्पताल और बेहतर सड़क, बुनियादी ढांचा के निर्माण से जुड़ा है।’’ उन्होंने कहा कि लोगों ने आप को एक मौका देने का मन बना लिया है।चुनाव से पहले आप नेताओं ने चन्नी पर अपने निर्वाचन क्षेत्र के लिए पर्याप्त कार्य नहीं करने का आरोप लगाया है। वहीं, दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने दो स्कूलों का दौरा किया और आरोप लगाया कि चन्नी उचित शिक्षा बुनियादी ढांचा प्रदान करने में विफल रहे। आप नेता राघव चड्ढा ने अवैध खनन को लेकर उन पर निशाना साधा और दावा किया कि कांग्रेस नेता ने निराधार कार्य किए हैं।इसके अलावा बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के हरमोहन सिंह शिरोमणि अकाली दल के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ रहे हैं। वहीं, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के दर्शन सिंह शिवजोत भी चुनाव मैदान में हैं। शिवजोत का दावा है कि यहां स्वास्थ्य ढांचा एक बड़ा मुद्दा है क्योंकि मोरिंडा में चिकित्सा सुविधाएं नहीं हैं और लोगों को इलाज के लिए मोहाली या चंडीगढ़ जाना पड़ता है। 117 सदस्यीय पंजाब विधानसभा के लिए चुनाव 20 फरवरी को होंगे। मतों की गिनती 10 मार्च को होगी।