BREAKING NEWS

PM मोदी प्रयागराज में 26,526 दिव्यांगों, बुजुर्गों को बांटेंगे उपकरण◾ओडिशा : 28 फरवरी को अमित शाह करेंगे CAA के समर्थन में रैली को संबोधित◾SP आजम खान के बेटे अब्दुल्ला की विधानसभा सदस्यता खत्म◾AAP पार्टी ने पार्षद ताहिर हुसैन को किया सस्पेंड, दिल्ली हिंसा में मृतक संख्या 38 पहुंची◾दिल्ली हिंसा : अंकित शर्मा की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में कई सनसनीखेज खुलासे, चाकू मारकर की गई थी हत्या◾दिल्ली हिंसा सोनिया समेत विपक्षी नेताओं के भड़काने का नतीजा : BJP ◾रॉ के पूर्व चीफ एएस दुलत ने फारूक अब्दुल्ला से की मुलाकात◾दिल्ली हिंसा : AAP पार्षद ताहिर हुसैन के घर को किया गया सील, SIT करेगी हिंसा की जांच◾दिल्ली HC में अरविंद केजरीवाल, सिसोदिया के निर्वाचन को दी गई चुनौती◾दिल्ली हिंसा की निष्पक्ष जांच हो, दोषियों को मिले कड़ी से कड़ी सजा -पासवान◾CAA पर पीछे हटने का सवाल नहीं : रविशंकर प्रसाद◾बंगाल नगर निकाय चुनाव 2020 : राज्य निर्वाचन आयुक्त मिले पश्चिम बंगाल के गवर्नर से◾दिल्ली हिंसा : आप पार्षद ताहिर हुसैन के घर से मिले पेट्रोल बम और एसिड, हिंसा भड़काने की थी पूरी तैयारी ◾TOP 20 NEWS 27 February : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾T20 महिला विश्व कप : भारत ने लगाई जीत की हैट्रिक, शान से पहुंची सेमीफाइनल में ◾पार्षद ताहिर हुसैन पर लगे आरोपों पर बोले केजरीवाल : आप का कोई कार्यकर्ता दोषी है तो दुगनी सजा दो ◾दिल्ली हिंसा में मारे गए लोगों के परिवार को 10-10 लाख का मुआवजा देगी केजरीवाल सरकार◾दिल्ली में हुई हिंसा का राजनीतिकरण कर रही है कांग्रेस और आम आदमी पार्टी : प्रकाश जावड़ेकर ◾दिल्ली हिंसा : केंद्र ने कोर्ट से कहा-सामान्य स्थिति होने तक न्यायिक हस्तक्षेप की जरूरत नहीं ◾ताहिर हुसैन को ना जनता माफ करेगी, ना कानून और ना भगवान : गौतम गंभीर ◾

पंजाब : अब गुरूजनों को ऑन लाइन ही मिला करेंगी छुटटी की मंजूरी - शिक्षा मंत्री

लुधियाना : शिक्षा और उच्च शिक्षा मंत्री श्रीमती अरूणा चौधरी ने आज लुधियाना में कहा कि शिक्षा विभाग द्वारा अध्यापकों की उचित मांगों को तुरंत पूरा करने और विभाग द्वारा संबंधित सभी मुश्किलों को आसान करने का यत्न जारी है। उन्होंने कहा कि विभाग ने फैसला किया है कि अध्यापकों को किसी भी प्रकार की छुटटी लेने के लिए अलग-अलग स्तर पर अब धक्के नहीं खाने पड़ेंगे। इसके लिए बाकायदा ऑन लाइन पोर्टल तैयार किया जाएंगा, जिसमें छुटटी आवेदन करते ही ऑन लाइन मंजूरी मिलेंगी, वही उन्होंने लाजिम कर दिया गया है कि विभागी तरक्की कमेटी (डीपीसी) की हर 6 महीने पश्चात बैठक हुआ करें ताकि किसी भी अध्यापक की तरक्की ना रूकें।

मास्टर केडर यूनियन की तरफ से रखे गए जिला स्तरीय सम्मान समारोह के मौके पर अध्यापकों को संबोधित करते हुए शिक्षा मंत्री अरुणा चौधरी ने कहा कि राज्य के अध्यापक वर्ग पर जहां बच्चों की पढ़ाई की जिम्मेदारी है वहीं उन्हें अपनी जरुरत के मुताबिक छुट्टी लेने के लिए बी बड़े स्तर पर मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। मुसीबत को कम करने के लिए विभाग ने ऑन लाइन पोर्टल बनाने का फैसला किया है ताकि अध्यापक अपने घर बैठे ही छुट्टी के लिए अप्लाई कर सके और उसे प्रवाणगी के लिए अलग अलग स्तर पर न जाना पड़े। छुट्टी चाहे किसी भी किस्म की हो, उसकी ऑन लाइन ही प्रवाणगी मिल जाया करेगी।

उन्होने कहा कि पंजाब में कैप्टन अमरिंदर सिंह की सरकार बनने के बाद विभाग ने अध्यापकों की तरक्की का रास्ता खोल दिया है। पिछले समय दौरान जहां लंबे समय से रुकी तरक्की की गई है वहीं साथ ही यह लाजमी कर यिा गया है कि विभागीय तरक्की कमेटी की हर छह महीने बाद मीटिंग हुआ करेगी ताकि किसी भी अध्यापक की तरक्की न रुके। उन्होने कहा कि अध्यापकों की मांगे पूरी करते हुए नियम लागू कर दियागया है।

शिक्षा मंत्री ने अध्यापकों को देश के निर्माता और विद्यार्थियों को देश का भविष्य करार देते कहा कि पंजाब सरकार इस कार्य का पूर्ण तौर पर सम्मान करती है। उन्होने अध्यापक वर्ग को निमंत्रण दिया कि वह अच्छे नतीजे देने के साथ साथ विद्यार्थी की शखसियत निर्माण का कार्य अच्छे दिल से करे। इसके एवज में पंजाब सरकार उन्हें बनता मान और सतकार देने में कोई ढील नहीं दिखाएगी। उन्होंने अध्यापकों को भरौसा दिया कि शिक्षा विभाग में सारा काम पादर्शिता के साथ चल रहा है। विभाग को काफी अच्छा अध्यापकों की टीम चला रही है। विभाग को ओर बेहतर करने के लिए उन्होंने अध्यापकों से सुझाव भी मांगे।

 - रीना अरोड़ा