BREAKING NEWS

ईरान में कोरोना संकट के बीच फंसे 275 भारतीयो को दिल्ली लाया गया ◾कोरोना वायरस से अमेरिका में संक्रमितों की संख्या 121,000 के पार हुई, अबतक 2000 अधिक से लोगों की मौत ◾कोरोना संकट : देश में कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 1000 के पार, मौत का आंकड़ा पहुंचा 24◾कोरोना महामारी के बीच प्रधानमंत्री मोदी आज करेंगे मन की बात◾कोरोना : लॉकडाउन को देखते हुए अमित शाह ने स्थिति की समीक्षा की◾इटली में कोरोना वायरस का प्रकोप जारी, मरने वालों की संख्या बढ़कर 10,000 के पार, 92,472 लोग इससे संक्रमित◾स्पेन में कोरोना वायरस महामारी से पिछले 24 घंटों में 832 लोगों की मौत , 5,600 से इससे संक्रमित◾Covid -19 प्रकोप के मद्देनजर ITBP प्रमुख ने जवानों को सभी तरह के कार्य के लिए तैयार रहने को कहा◾विशेषज्ञों ने उम्मीद जताई - महामारी आगामी कुछ समय में अपने चरम पर पहुंच जाएगी◾कोविड-19 : राष्ट्रीय योजना के तहत 22 लाख से अधिक सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा कर्मियों को मिलेगा 50 लाख रुपये का बीमा कवर◾कोविड-19 से लड़ने के लिए टाटा ट्रस्ट और टाटा संस देंगे 1,500 करोड़ रुपये◾लॉकडाउन : दिल्ली बॉर्डर पर हजारों लोग उमड़े, कर रहे बस-वाहनों का इंतजार◾देश में कोविड-19 संक्रमण के मरीजों की संख्या 918 हुई, अब तक 19 लोगों की मौत ◾कोरोना से निपटने के लिए PM मोदी ने देशवासियों से की प्रधानमंत्री राहत कोष में दान करने की अपील◾कोरोना के डर से पलायन न करें, दिल्ली सरकार की तैयारी पूरी : CM केजरीवाल◾Coronavirus : केंद्रीय राहत कोष में सभी BJP सांसद और विधायक एक माह का वेतन देंगे◾लोगों को बसों से भेजने के कदम को CM नीतीश ने बताया गलत, कहा- लॉकडाउन पूरी तरह असफल हो जाएगा◾गृह मंत्रालय का बड़ा ऐलान - लॉकडाउन के दौरान राज्य आपदा राहत कोष से मजदूरों को मिलेगी मदद◾वुहान से भारत लौटे कश्मीरी छात्र ने की PM मोदी से बात, साझा किया अनुभव◾लॉकडाउन को लेकर कपिल सिब्बल ने अमित शाह पर कसा तंज, कहा - चुप हैं गृहमंत्री◾

PM मोदी के आह्वान पर ‘जनता कर्फ्यू ’ के जरिए कोरोना से लड़ने के लिए पंजाब तैयार, जनता और प्रशासन हाई अलर्ट पर

लुधियाना : देश-विदेश के अन्य हिस्सों में कोरोना विषाणुओं से फैली महामारी के दौरान कई मौतों के बाद देश के पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा रविवार को घोषित ‘जनता कर्फ्यू ’ की घोषणा के बाद पंजाब के तमाम छोटे-बड़े लोग सियासत भूलकर इस नामुरीद वायरस से लडऩे की तेयारी कर चके है। जबकि अमृतसर में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के चलते सचखंड श्री हरिमंदिर साहिब में शिरोमणि कमेटी द्वारा स्क्रीनिग के लिए लगाए गए मैडीकल चैकअप के दौरान इटली के रहने वाले मनजीत सिंह को संदिगध अवस्था में डॉक्टरों की टीम द्वारा रोककर पुलिस बुलाते हुए जांच हेतु स्वास्थ्य विभाग की कवारटीन सेंटर भेज दिया गया। 

इटली से आए मनजीत सिंह ने बताया कि वह सचखंड श्री दरबार साहिब में नतमस्तक होने हेतु आया था जहां गुरू अर्जुन देव सराय में कमरा लेते वक्त डॉक्टरों की टीम द्वारा उसे रोका गया, उसने यह भी बताया कि जब वह  एयरपोर्ट से आया था तो उसकी किसी ने भी चैकींग नहीं की वही इसके अलावा एक बुजुर्ग जोड़ा भी स्क्रीनिंग करते वक्त शंका के आधार पर काबू किया गया है। 

इधर इसी क्रम में बाकायदा पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह समेत सूबे के सांसद और मंत्रियों ने प्रशासनिक अधिकारियों के जरिए ‘जनता कर्फ्यू ’ पर लगाम कसने की तेयारियों का जायजा लिया। इसी बीच लोगों ने दिनभर सोशल मीडिया पर अभियान चलाया हुआ है। राज्य के अधिकांश लोग अघोषित ‘जनता कर्फ्यू ’  के समर्थन में नजर आए। हालांकि दूसरी तरफ कुछ गरीब लोग भी अपनी रोजमर्रा की जरूरतों को लेकर चिंतित थे। आज भी पंजाब की सडक़ें सुनसान नजर आई। जालंधर, लुधियाना और गुरू की नगरी के नाम से विख्यात अमृतसर में भी भीड़ कम ही दिखाई दी।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक दुनिया भर में कोरोना वायरस के तेजी से बढ़ रहे प्रभाव का असर पंजाब में भी देखने को मिल रहा है। 

पंजाब में कोरोना वायरस के 13 मामले दर्ज हो चुके है। एक ताजा मामला नवांशहर से सामने आया है। इसी संबंध में जानकारी देते हुए स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि गांव पठलावां के ज्ञानी बलदेव सिंह जिनकी कोरोना से मौत हो गई थी, उन्हीं के परिवारिक सदस्यों के स्वास्थ्य विभाग द्वारा टेस्ट भेजे गए थे, जिनके परिणाम पोजिटिव पाएं गए, जिनमें बलदेव सिंह के परिवारिक सदस्यों में से 3 लडक़े, बहू और एक बेटी समेत पोती भी शामिल है। जबकि जिला फतेहगढ़ साहिब के गांव धुंधा में एक नौजवान जो कुछ दिन पहले ही इंगलैंड से वापिस आया था को कोरोना का संदिगध पाया गया। जानकारी के मुताबिक वह विदेश से वापिस आया था और कुछ दिनों से खास रहा था, जिसने आज स्वयं अपने संैपल डॉक्टरों को दिए, जिनकी रिपोर्ट आनी बाकी है। इस पश्चात इलाके में डर का माहौल व्याप्त है। 

अमृतसर इलाके में भी एक कोरोना का मामला सामने आया। गुरू की वडाली का रहने वाला यह 36 वर्षीय शख्स 16 मार्च को इंगलैंड से अमृतसर आया था, इसके साथ ही अब तक अमृतसर में कोरोना के 2 पॉजीटिव मरीज और पंजाब में मरीजों की संख्या बढक़र 8 हो चुकी है। इस खबर के बाद जिला अमृतसर प्रशासन सख्त है।  यह भी पता चला है कि मूनक के गांव सलेमगढ़ में मलेशिया से आई महिला को सरकारी अस्पताल में संदिगध मानते हुए संगरूर रेफर किया गया है। सलेमगढ़ में यह औरत मनदीप कोर जो मलेशिया से शादी समारोह के कारण शामिल होने के लिए  गांव आई थी, जिसको खासी-जुकाम और बुखार की शिकायत थी। परिवारिक सदस्यों द्वारा उसको इलाज के लिए सरकारी अस्पताल में लाया गया तो मोके पर मोजूद डॉ मनीष कुमार ने बताया कि उक्त औरत को चैकअप के बाद टाइफाइड पाजीटिव मिला है फिर भी उसकी हालत को देखते हुए पूरे परिवार समेत संगरूर अस्पताल में रेफर किया गया है। इसी के साथ ही जिन-जिन लोगों से वह मिली है, उनको भी चैकअप के लिए लाया जा रहा है। 

जालंधर में पैनिक खरीदारी देखने को मिली। प्रशासन के तमाम प्रयासों के बावजूद लोग मॉल्स और मार्ट में खरीदारी करने उमडऩे लगे हैं। शनिवार को शहर में बड़ी संख्या में लोगों को ईजी डे, रिलायंस फ्रेश आदि से जरूरी चीजों की खरीदारी करते देखा गया। गुरु नानन मिशन चौक के पास स्थित डी-मार्ट में दोपहर को लोगों भारी भीड़ उमड़ी। कमोबेश यही स्थिति लुधियाना, पटियाला, अमृतसर जैसे बड़े शहरों की रही।

तरनतारन में कोरोना वायरस के मद्देनजर आहूत जनता कर्फ्यू को लेकर लोग पूरी तरह से प्रसाशन का साथ देने लिए तैयार हैं। राजनीतिक दलों के नेता भी इसे कामयाब बनाने की अपील कर रहे हैं।

फिरोजपुर में जनता कर्फ्यू के लिए लोगों ने खुद ही कमर कस ली है। सेहत विभाग की तरफ से सिविल सर्जन डा. नवदीप सिंह जहां लगातार प्रयासरत करते हुए अपनी टीमों को चौकन्ना कर रहे हैं, वहीं रोडवेज डिपो के अधिकारियों की तरफ से फिरोजपुर कैंट बस अड्डे को खाली करवा दिया गया है। विभिन्न संगठनों के लोगों की तरफ से कोरोना को मात देने के लिए जनता कर्फ्यू के दिन घर में ही रहने का भरोसा दिया गया है।

- सुनीलराय कामरेड , रीना अरोड़ा