BREAKING NEWS

बाढ़ से घिरे असम के 3 जिलों में भूस्खलन, 20 लोगों की मौत, कई अन्य हुए घायल◾दिल्ली BJP अध्यक्ष पद से मनोज तिवारी का हुआ पत्ता साफ, आदेश गुप्ता को सौंपा गया कार्यभार◾दिल्ली हिंसा मामले में ताहिर हुसैन समेत 15 के खिलाफ दायर हुई चार्जशीट◾Covid-19 : अब घर बैठे मिलेगी अस्पतालों में खाली बेड की जानकारी, CM केजरीवाल ने लॉन्च किया ऐप◾कारोबारियों से बोले PM मोदी-देश को आत्मनिर्भर बनाने का लें संकल्प, सरकार आपके साथ खड़ी है◾ ‘बीएए3’ रेटिंग को लेकर राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर साधा निशाना, कहा-अभी तो स्थिति ज्यादा खराब होगी ◾कपिल सिब्बल का केंद्र पर तंज, कहा- 6 साल का बदलाव, मूडीज का डाउनग्रेड अब कहां गए मोदी जी?◾महाराष्ट्र और गुजरात में 'निसर्ग' चक्रवात का खतरा, राज्यों में जारी किया गया अलर्ट, NDRF की टीमें तैनात◾कोरोना वायरस : देश में महामारी से 5598 लोगों ने गंवाई जान, पॉजिटिव मामलों की संख्या 2 लाख के करीब ◾Covid-19 : दुनियाभर में वैश्विक महामारी का प्रकोप जारी, मरीजों की संख्या 62 लाख के पार पहुंची ◾डॉक्टर ने की जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या की पुष्टि, कहा- गर्दन पर दबाव बनाने के कारण रुकी दिल की गति◾अमेरिका में कोरोना संक्रमितों की संख्या में बढ़ोतरी जारी, मरीजों की आंकड़ा 18 लाख के पार हुआ ◾भारत में कोविड-19 से ठीक होने की दर पहुंची 48.19 प्रतिशत,अब तक 91,818 लोग हुए स्वस्थ : स्वास्थ्य मंत्रालय ◾महाराष्ट्र में बीते 24 घंटे में कोरोना के 2,361 नए मामले, संक्रमितों का आंकड़ा 70 हजार के पार, अकेले मुंबई में 40 हजार से ज्यादा केस◾दिल्ली - NCR में सीएनजी प्रति किलो एक रुपये महंगी , जानिये अब क्या होंगी नयी कीमतें ◾कोविड-19 : CBI मुख्यालय में कोरोना ने दी दस्तक, दो अधिकारी संक्रमित ◾कोरोना के बीच, 9 जून को बिहार विधानसभा चुनाव का शंखनाद करेंगे अमित शाह, ऑनलाइन रैली कर जनता को करेंगे संबोधित ◾दिल्ली में कोरोना का कोहराम जारी, संक्रमितों का आंकड़ा 20 हजार के पार, बीते 24 घंटे में 990 नए मामले◾50 लाख से ज्यादा रेहड़ी - पटरी वालों के लिए सरकार का बड़ा ऐलान, मिलेगा 10 हजार रुपये का लोन◾MSME और किसानों को राहत देने के लिए मोदी सरकार की कैबिनेट बैठक में लिए गए ये बड़े अहम फैसले ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

पंजाबियों की जंग : मोटापे के विरूद्ध उठाई शपथ

लुधियाना : अंतरराष्ट्रीय मोटापा हटाओ दिवस के अवसर पर आज महानगर लुधियाना के बाशिंदों ने कसम उठाई कि वे प्रत्येक कीमत पर दुनिया में मोटापे के विरूद्ध लड़ी जा रही जंग में साथ देंगे। मॉडल टाउन स्थित आयोजित जागरूक मेडीकल कैम्प के दौरान देश के प्रसिद्ध चिकित्सक डॉ डी.जे. तुल्ला ने मोटापे से होने वाली खतरनाक बीमारियों के बारे में जानकारी देते कहा कि तेजी से बदलते लाइफ स्टाइल और रिमोर्ट कंट्रोल के वातावरण के चलते मोटापा तेजी से बढ़ रहा है। 

उन्होंने जंक फूड, अधिक मीठा और घी-तेल से बने खादय पदार्थो से परहेज रखने की सलाह देते कहा कि हर रोज सुबह-शाम की सैर और तेज व्यायाम से मोटापा काबू किया जा सकता है। इससे पहले वीएलसीसी एरिया हैड सुषमा शर्मा, सेंटर हैड प्रभा मायाप्रसाद और डॉ प्रियंका सिकरी ने सामूहिक तौर पर दीप प्रज्जवलित करते हुए मोटापे के विरूद्ध लडऩे की शपथ दिलाते हुए लुधियानावासियों को जागरूक करवाने का संकल्प लिया। 

इस अवसर पर दिल्ली से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए संस्थान की संस्थापक मैडम वंदना लूथरा ने अपने संदेश में कहा कि मोटापा आधुनिक जीवन शैली से जुड़ी ऐसी बीमारी है, जिसे हलके में नहीं लिया जा सकता। उन्होंने विज्ञानिक तकनीक के जरिए आधुनिक जीवन शैली में सुधार करने को कहा ताकि मोटापे से होने वाली अधिकांश बीमारियों से मुक्ति पाई जा सकें। मैडम लूथरा ने यह भी बताया कि वीएलसीसी, 2001 से देश भर में एंटी ओबेसिटी दिवस के रूप में मनाती आ रही है।

मोटापा अभियान, ‘टेक दा आरेंज प्लेज’ एक गतिहीन जीवन शैली और लंबे समय तक बैठे रहने के खतरों के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए लोगों को अधिक सक्रिय होने का आग्रह करता है। उन्होंने कहा कि वह हमेशा महसूस करती है कि व्यक्ति अपनी भलाई के लिए तभी जिम्मेदार हो सकता है,जब उसमें जागरूकता हो कि कैसेस एक स्वस्थ जीवन शैली को अपनाया जाएं। 

एरिया हैड सुषमा शर्मा ने कहा कि आज देश का हर तीसरा शख्स मोटापे की ओर तेजी से बढ़ रहा है, जिससे मोटापे से होने वाली बीमारियों की भरमार है। 

उन्होंने आगे कहा कि गांवों की अपेक्षा शहरों में 47 प्रतिशत लोग मोटापे से पीडि़त है। उन्होंने कहा कि विडम्बना है कि दुनिया के कई देश भुखमरी का शिकार होकर मरते है। 

जबकि भारत के अधिकांश विकसित शहरों में लोग मोटापे से होने वाली बीमारियों के कारण बेवजह मर रहे है। इसी दौरान वीएलसीसी स्टाफ ने मॉडल टाउन मार्कीट, गुलाटी चौक, बाबा दीप सिंह नगर, तिकोना पार्क और गोल मार्कीट के इर्द-गिर्द जुड़े बाजार और मुहल्ले में जागरूक मार्च पास्ट निकाला।  समारोह के आखिर में सफलतापूर्वक भार कम करने वाले चुनिंदा लोगों को सम्मानित भी किया गया। 

- रीना अरोड़ा