BREAKING NEWS

PM मोदी दो फरवरी को BJP कार्यकर्ताओं से संवाद, बजट से जुड़ी तमाम जानकारियां करेंगे साझा ◾राजस्थान: हनीट्रैप के मामले में महिला गिरफ्तार, दुष्कर्म का मामला दर्ज करवा कर 40 लाख रुपये की मांग की◾मुजफ्फरनगर में बोले शाह-सपा की सरकार बन गई तो जयंत चौधरी को धोखा देंगे अखिलेश ◾ रविवार को गोवा दौरे पर रहेंगे गृह मंत्री अमित शाह, तीन जनसभाओं को करेंगे संबोधित◾'चौकीदार ही जासूस है' Pegasus पर खुलासे को लेकर मोदी सरकार पर हमलावर हुई कांग्रेस◾यूपी : CM योगी ने 'हज हाउस' को लेकर SP पर साधा निशाना, 'कैलाश मानसरोवर भवन' के बारे में कही यह बात ◾NYT की रिपोर्ट में दावा, भारत ने इजरायल से डिफेंस डील में खरीदा था Pegasus◾बजट सत्र : संसद के दोनों सदनों में 31 जनवरी और 1 फरवरी को नहीं होगा शून्य काल◾अखिलेश को न कोरोना का टीका पसंद, न माथे का टीका : केशव प्रसाद मौर्य◾यूपी चुनाव : गृहमंत्री शाह और BJP अध्यक्ष समेत यह बड़े नेता करेंगे प्रचार, जानिए कौन किस जगह मांगेगा वोट ◾UP विधानसभा चुनाव : शाह-नड्डा के बाद अब PM भरेंगे हुंकार, 31 जनवरी को पहली वर्चुअल रैली◾देश में 24 घंटे में कोरोना संक्रमित 871 लोगों ने तोड़ा दम, नए मामलों में गिरावट◾वैश्विक स्तर पर कोरोना के मामलों में जारी है वृद्धि, 36.94 करोड़ हुआ संक्रमितों का आंकड़ा ◾अखिलेश ने बीजेपी पर साधा निशाना - BJP से सावधान रहें, वोट की खातिर उसने कृषि कानून वापस लिए◾कांग्रेस का दावा - हम फिर से बनाएंगे सरकार◾बंगाल चुनाव बाद हिंसा: भाजपा कार्यकर्ता की मौत मामले में CBI ने सात लोगों को किया गिरफ्तार ◾दिल्ली कोविड : बीते 24 घंटों में आए 4,044 नए मामले, कल के मुकाबले कम हुई मौतें ◾वी.अनंत नागेश्वरन ने संभाला देश के नए मुख्य आर्थिक सलाहकार का पद, आम बजट से पहले केंद्र सरकार ने किया ऐलान◾मिसाइल आपूर्ति करने वाले देशों के प्रतिष्ठित क्लब में शामिल हुआ भारत, इस देश को देगा शक्तिशाली ब्रह्मोस ◾मुजफ्फरनगर: साझा प्रेस वार्ता में अखिलेश और जयंत चौधरी ने दिखाई अपनी ताकत, जानिए क्या बोले दोनों नेता◾

संगरूर अवैध पटाखा फैक्ट्री के मालिक की गिरफ्तारी को लेकर छापेमारी जारी, मजिस्ट्रेट ने दिए जांच के आदेश

लुधियाना-संगरूर : शहर संगरूर से 15 कि.मी. दूर दिल्ली नैशनल हाईवे पर सटे कस्बा सोलरग्राट में स्थित एक कोठी नुमा पटाखा फैक्ट्री में हुए धमाके की आग थम चुकी है। वही आधा दर्जन के करीब जिंदा जले लोगों के जख्मों की पीड़ा से खौफजदा ज्यादा भयानक था वह वक्त जब विस्फोट हुआ था। प्रशासन ने 5 लोगों के मरने की पुष्टि की है जबकि इतने ही लोग सरकारी अस्पताल में पड़े करहा रहे है।

बुधवार की सुबह जैसे ही सूर्य ने अपनी रोशनी बिखेरी तो मौके पर उपस्थित लोगों की रात को घटित खूनी मंजर देखकर रूह कांप उठी। हादसे के उपरांत मलबे में जहां करोड़ों रूपए का विस्फोटक बारूद तबाह हो चुका था वही सड़क के दोनों ओर 10-10 फुट दूर इधर-उधर मानवीय टांगे-बांहें और उंगलियां तक चित्थड़ों के साथ गिरी पाई गई। खून से लथपथ देहों को देखकर बड़े-से-बड़े जिगर वाला भी कांप रहा था। मृतक व्यक्तियों की देहों पर किसी भी प्रकार का कपड़ा नहीं बचा था। गोदाम के एक हजार गज में बनी दो मंजिला कोठियां डहकर मटियामेल हो चुकी थी।

\"\"

प्रत्यक्षदर्शी के अनुसार रात को हुए धमाके के बाद बारूद फैक्ट्री की इमारत भभकती हुई आग के उपरांत धड़ाधड़ कर ताश के पत्ते के भांति गिर पड़ी। किसी भी उपस्थित शख्स को बचने का वक्त ही नहीं मिला। धमाके की आवाज इतनी तेज थी कि आसपास के कई रिहायशी घरों को काफी नुकसान पहुंचा है जबकि पास ही स्थित गुरूद्वारा साहिब की दीवार भी टूट गई। फिलहाल प्रशासन मशीनों की सहायता से मलबे की सफाई में जुटा है ताकि पता लग सकें, कई मलबे के नीचे कोई मानवीय देह तो नहीं दबी।

फिलहाल फायरब्रिगेड ने लोगों की मदद से अपना रेसकयू आप्रेशन पूरा कर दिया है, किंतु सबसे अहम सवाल यह है कि पुलिस ने एक साल पहले इसी गोदाम में छापा मारकर सील कर दिया था, उसके बाद यहां पिछले दरवाजे से ही पटाखों को स्टोर किया जा रहा था। पटाखा गोदाम का व्यापारी गांधी राम और उसका बेटा प्रदीप कुमार बताया जा रहा है, जिन्होंने इसी कस्बे के रिहायशी एरिया में दो कोठी किराए पर ली थी, बाद में वह स्वयं ही इसके मालिक बन गए। घटना के बाद पुलिस प्रशासन ने मामला दर्ज कर लिया है और दोनेां बाप-बेटों की गिरफतारी के लिए छापेमारी जारी है। संगरूर के डीसी अमरप्रताप सिंह विर्क ने इस मामले की मजिस्ट्रेट जांच के हुकम सुना दिए है।

- सुनीलराय कामरेड