BREAKING NEWS

राज्यसभा में पूर्वोत्तर की सभी पार्टियों ने नागरिकता विधेयक के पक्ष में वोट किया : गोयल ◾येचुरी ने सरकार पर लगाया आरोप कहा- भाजपा CAB के जरिए द्विराष्ट्र के सिद्धांत को फिर से जिंदा करने की कोशिश कर रही है ◾नागरिकता विधेयक के खिलाफ जारी प्रदर्शनों के बीच मुख्यमंत्री के घर पर किया गया पथराव ◾नागरिकता संशोधन विधेयक को निकट भविष्य में अदालत में चुनौती दी जाएगी : सिंघवी ◾नागरिकता विधेयक को संसद की मंजूरी मिलने पर भाजपा ने खुशी जताई ◾सुप्रीम कोर्ट में खारिज हो जाएगा CAB : चिदंबरम ◾नागरिकता विधेयक पारित होना संवैधानिक इतिहास का काला दिन : सोनिया गांधी◾मोदी सरकार की बड़ी जीत, नागरिकता संशोधन बिल राज्यसभा में हुआ पास◾ राज्यसभा में अमित शाह बोले- CAB मुसलमानों को नुकसान पहुंचाने वाला नहीं◾कांग्रेस का दावा- ‘भारत बचाओ रैली’ मोदी सरकार के अस्त की शुरुआत ◾राज्यसभा में शिवसेना का भाजपा पर कटाक्ष, कहा- आप जिस स्कूल में पढ़ रहे हो, हम वहां के हेडमास्टर हैं◾CM उद्धव ठाकरे बोले- महाराष्ट्र को GST मुआवजा सहित कुल 15,558 करोड़ रुपये का बकाया जल्द जारी करे केन्द्र◾TOP 20 NEWS 11 December : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾कपिल सिब्बल ने राज्यसभा में कहा- विभाजन के लिए कांग्रेस को जिम्मेदार बताने पर माफी मांगें अमित शाह◾नागरिकता विधेयक के खिलाफ असम में भड़की हिंसा, पुलिस ने चलाई रबड़ की गोलियां◾चिदंबरम ने CAB को बताया 'हिन्दुत्व का एजेंडा', कानूनी परीक्षण में नहीं टिकने का जताया भरोसा◾इसरो ने किया डिफेंस सैटेलाइट रीसैट-2BR1 लॉन्च, सेना की बढ़ेगी ताकत ◾हैदराबाद एनकाउंटर: सुप्रीम कोर्ट ने जांच के लिए पूर्व न्यायाधीश को नियुक्त करने का रखा प्रस्ताव ◾पाकिस्तान : हाफिज सईद के खिलाफ आतंकवाद वित्तपोषण के आरोप तय◾मनमोहन सिंह की सलाह पर लाया गया है नागरिकता संशोधन विधेयक : भाजपा◾

पंजाब

इतिहासिक नगर कीर्तन सचखंड श्री हरिमंदिर साहिब से श्री करतारपुर साहिब के अगले पड़ाव के लिए जयकारों की गूंज से हुआ रवाना

 sachkhand shri harimandir sahib

लुधियाना : जगत गुरू श्री गुरू नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व को समर्पित गुरूद्वारा श्री ननकाना साहिब पाकिस्तान से सजाया गया इतिहासिक और अंतरराष्टीय नगर कीर्तन आज पंथक जाहो-जलाल के साथ नगाड़ों की गूंज में सचखंड श्री हरिमंदिर साहिब से विश्राम के बाद आज अगले पड़ाव के लिए रवाना हो गया। नगर कीर्तन का आज रात का विश्राम पहले पातशाह से संबंधित गुरूद्धारा श्री दरबार साहिब डेरा बाबा नानक (गुरदासपुर) में होगा।

स्मरण रहे कि पिछले दिनों 1947 के बंटवारे के बाद 72 सालों के दौरान यह पहला इतिहासिक इतफाक था, जब पड़ोसी मुलक पाकिस्तान से शुरू होकर कोई नगर कीर्तन अटारी-वाघा सरहद की लकीरें फांदकर भारत पहुंचा था। इसी रास्ते भारत से दाखिल होने के बाद जयकारों की गूंज में यह नगर कीर्तन महज 22 कि.मी. का सफर 14 घंटों सेअधिक वक्त के दौरान रास्ता तय करके आज सुबह-सवेरे सचखंड श्री हरिमंदिर साहिब में पहुंचा था। 

इस अवसर पर श्री अकाल तख्त साहिब के कार्यकारी जत्थेदार सिंह साहिब ज्ञानी हरप्रीत सिंह, शिरोमणि कमेटी के प्रधान भाई गोबिंद सिंह लोंगोवाल और डॉ रूप सिंह के अलावा कई सियासी, धार्मिक शख्सियतों के अतिरिक्त बड़ी संख्या में सिख संगत श्रद्धालु के तोर पर उपस्थित थी। इस दौरान तमाम रास्ते में रैड कारपेट बिछाकर फूलों की वर्षा की गई।

   

प्राप्त जानकारी के मुताबिक आज सुबह-सवेरे 5 बजे के करीब यह कीर्तन श्री अमृतसर पहुंचा। यहाँ रवानगी से पहले श्री अकाल तख्त साहिब पर अरदास की गई और सचखंड श्री हरिमंदिर साहिब के मुख्य ग्रंथी सिंह साहिब ज्ञानी जगतार सिंह ने श्री गुरू ग्रंथ साहिब जी का पावन स्वरूप पालकी साहिब में सुशोभित किया। 

इस दौरान 5 प्यारे साहिबान और निशानची सिंहों ने सिंह साहिबान को गुरू बख्शीश सिरोपे दिए। आरंभिता के वक्त श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह, शिरोमणि कमेटी के प्रधान भाई गोबिंद सिंह लोंगोवाल और पूर्व जत्थेदार अकाल तख्त साहिब ज्ञानी गुरबचन सिंह, आंतरिक कमेटी सदस्य भाई मनजीत सिंह, भाई राम सिंह, भाई राजिंद्र सिंह महेता, स. भगवंत सिंह सियालका और हैड ग्रंथी भाई मलकीत सिंह और ज्ञानी गुरमुख सिंह समेत कमेटी मुख्य सचिव डॉ रूप सिंह, मेनेजर स. जसविंद्र सिंह आदि समेत कई प्रबंधक समितियों के प्रतिनिधि मोजूद थे।

श्री दरबार साहिब के बाहर बने प्लाजा से नगर कीर्तन अगले गंतव्य की ओर रवाना होते समय भारी संख्या में संगत स्नान करके नए वस्त्र धारण करके पारिवारिक सदस्यों समेत पहुंची हुई थी, जिन्होंने फूलों की पंखुडिय़ों की बरसात करके श्री गुरू ग्रन्थ साहिब के प्रति अपनी श्रद्धा प्रकटाई। इस दौरान गतका साहिब और सिख शस्त्र कलां के जौहर भी दिखाई दिए। बैंड बाजों की धुन ने माहौल को खूबसूरत बना रखा था। 

- सुनीलराय कामरेड