BREAKING NEWS

CM ममता ने भाषण देने से किया इनकार, PM मोदी बोले- कोलकाता आकर भावुक महसूस कर रहा हूं ◾विक्टोरिया मेमोरियल में नेताजी की जयंती पर ‘पराक्रम दिवस’ समारोह, PM मोदी और CM ममता मौजूद◾जम्मू-कश्मीर : पाक की एक और साजिश नाकाम, बीएसएफ और इंटेलिजेंस ने खोजी भूमिगत सुंरग ◾भारत जैसे बड़े देश में होनी चाहिए 4 राजधानी, इतिहास बदलने की कोशिश में केंद्र : CM ममता◾राहुल ने तमिलनाडु में चुनाव अभियान का किया आगाज, कहा- जनता से जुड़ी हर चीज को बेच रहे हैं PM मोदी ◾LAC विवाद सुलझाने को लेकर भारत व चीन के बीच जल्द होगी नौंवें दौर की कॉर्प्स कमांडर स्तर की बैठक◾पीएम मोदी की अपील- अपना नम्बर आने पर जरूर लगवाएं कोरोना वैक्सीन, विपक्ष के लिए कही ये बात ◾ट्रैक्टर परेड षडयंत्र मामले में संदिग्ध युवक पर बोले टिकैत- 'प्रशासन और सरकार ही करवाते हैं इस तरह की हरकत' ◾LAC तनाव : भारत का सख्त संदेश- जब तक चीन नहीं हटाएगा सैनिक, तब तक डटे रहेंगे भारतीय जवान◾असम : पीएम मोदी ने भूमिहीन मूल निवासियों के लिए भूमि पट्टा वितरण अभियान की शुरुआत की◾गणतंत्र दिवस पर किसानों की ट्रैक्टर परेड पर निर्णय आज, करीब 30 किलोमीटर के हो सकते हैं 3 रूट ◾भारत में एक दिन में कोरोना के 14256 नए मामलों की पुष्टि, एक्टिव केस 1 लाख 85 हजार से अधिक ◾दुनियाभर में कोरोना वायरस का प्रकोप जारी, महामारी से मरने वालों का आंकड़ा 21 लाख से पार ◾असम विधानसभा चुनाव प्रचार के लिए PM मोदी और अमित शाह आज राज्य का करेंगे दौरा ◾TOP 5 NEWS 23 JANUARY : आज की 5 सबसे बड़ी खबरें ◾नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती आज, पीएम मोदी और अमित शाह ने किया नमन ◾सिंघु बॉर्डर से पकड़ा गया संदिग्ध, किसानों ने साजिश रचे जाने का आरोप लगाया◾आज का राशिफल (23 जनवरी 2021)◾अयोध्या में राम जन्मभूमि पर मंदिर का निर्माण कार्य फिर शुरू ◾दुनिया के कई देश भारत में बनी कोरोना वैक्सीन के प्रति इच्छुक◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

आस्था का समुद्र : गुरू के रंग में रंगी नानक की नगरी - सुल्तानपुर लोधी

लुधियानाा- सुल्तानपुर लोधी : गुरु नानक देव जी की कर्मस्थली सुल्तानपुर लोधी में आज देश-विदेश से आई हुई संगत का सैलाब देखने लायक था। दूर-दराज से श्रद्धालु नानक की नगरी में नतमस्तक होने हेतु पहुंचे हुए थे और स्थानीय लोग भी पलक बिछाएं, संगत का तहदिल स्वागत करते दिखे।

श्री गुरू नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व को समर्पित सालभर चलने वाले धार्मिक समारोह की श्रृंखला का आगाज किया गया। उत्सव के दौरान मुख्य समारोह गुरूद्वारा श्री बेर साहिब में आयोजित हुआ तो दूसरी तरफ कांग्रेस सरकार ने एक तीर से कई निशाने लगाने का प्रयास किया। कांगे्रस ने जहां अनाज मंडी में राज्य स्तरीय समारोह का आयोजन करके गुरूपर्व के अवसर पर पहुंची संगत का फायदा लेकर मुख्यमंत्री ने कई बड़े ऐलान किए।

वही कांग्रेस द्वारा सिख चेहरा पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह को बुलाकर आगामी लोकसभा चुनावों में मनमोहन सिंह के अकस का फायदा लेने की पहले कोशिश भी की है। कांग्रेस ने आम आदमी पार्टी के पूर्व आगु और अपना पंजाब पार्टी के प्रधान सुच्चा सिंह छोटेपुर को भी मंच पर बुलाकर राज्य में नए सियासी समीकरणों के पैदा होने के संकेत दिए। कांग्रेस के मंच पर संत बाबा बलबीर सिंह सींचेवाला समेत बड़ी संख्या में सत महापुरूषों के पहुंचने पर शिरेामणि अकाली दल बादल को पंथक मुददों से सख्त टक्कर देेने का प्रयास किया गया।

पठानकोट में सेना की वर्दी में दिखे दो संदिग्ध आतंकी तलाशी अभियान जारी

इस दौरान देश के पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह अपनी धर्मसंगिनी गुरूशरण कौर के साथ गुरूद्वारा श्री बेर साहिब पहुंचकर माथा टेका। शिरोमणि कमेटी के प्रधान श्री गोबिंद सिंह लोंगोवाल द्वारा उन्हें सम्मानित भी किया गया गया। इस दौरान उन्होंने गुरूद्वारा श्री बेर साहिब में माथा टेककर गुरू घर का आर्शीवाद प्राप्त किया और गुरबाणी का श्रवण करते हुए पूर्ण आनंद उठाया।

इस मोके पर मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह, पंजाब के राज्यपाल श्री बीपी सिंह बदनौर के अलावा प्रसिद्ध भारतीय क्रिकेटर और पूर्व कप्तान कपिल देव भी विशेष तौर पर पहुंचे हुए थे। समारोह की शुरूआत से पहले पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री और शिरोमणि अकाली दल के मुख्य संरक्षक प्रकाश सिंह बादल भी श्रीबेर साहिब में नतमस्तक हुए। उन्हें एसजीपीसी के प्रधान भाई गोबिंद सिंह लोंगोवाल ने सिरौपा देकर सम्मानित किया। श्री गुरूनानक देव जी के प्रकाश पर्व के आगाज के अवसर पर ऐतिहासिक गुरूद्वारा श्री बेर साहिब में बड़ी संख्या में संगत के साथ-साथ संत समाज के महापुरूष भी पहुंचे हुए थे।

उधर शिरोमणि गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी द्वारा भाई मर्दाना हाल में धार्मिक समागम निरंतर जारी था जबकि दानामंडी समारोह में हिस्सा लेने हेतु पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष सुनील जाखड़, आशा रानी, वित्त मंत्री मनप्रीत बादल, साधु सिंह धर्मस्रोत, राणा गुरजीत सिंह, सुशील रिंकू व चरनजीत चन्नी पहुंच गए हैं। इस दौरान डॉ. मनमोहन सिंह ने पूर्व किक्रेटर कपिल देव द्वारा दुनिया के सौ गुरुद्वारों के बारे में लिखी गई पुस्तक ‘वी,दी सिख अराउंड दी वल्र्ड ’ का विमोचन भी किया गया और कपिल देव ने पूर्व प्रधानमंत्री, पंजाब के राज्यपाल बीवी सिंह बदनौर समेत पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह और अन्य को अपनी किताब की प्रतिलिपि सप्रेम भेंट की।

इस समारोह के मध्यनजर पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह और पंजाब के राज्यपाल श्री बीपी सिंह बदनौर समेत 150 करोड़ रूपए के 26 विकास कार्यो का नींव पत्थर रखा। इसके अतिरिक्त 3312 करोड़ के अन्य प्रोजेक्टों और स्कीमों का ऐलान भी किया गया। कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने लोगों को सियासी, धार्मिक दरार को खत्म करने की अपील की। कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने समस्त पंजाबीयों को हरियाली मुहिम का सांझीदार बनने का आवाहन करते हुए कहा कि प्रत्येक व्यक्ति अपने आंगन में फलदार पौधे जरूर लगाएं। इस अवसर पर 32 कैदियों की रिहाई का ऐलान भी किया गया। वही 2952 कैदियों की सजा में कटौती की घोषणा भी की गई।

समारोह स्थल को इंडोनेशिया, सिंगापुर, दुबई, मुंबई, कोलकाता आदि से आए 80 किस्म के फूलों से सजाया गया है। भीनी-भीनी खुशबू से पूरा वातावरण महक उठा है। 101 क्विंटल फूलों से गुरुद्वारा साहिब के अंदर, बाहर व भाई मर्दाना हाल की सजावट हर श्रद्धालु को आकर्षित कर रही है। रात को पहली बार रंग-बिरंगी लाइटों से सजा गुरुद्वारा साहिब अलौकिक दृश्य पेश कर रहा था। शहर में गुरु साहिब के स्थित सभी 9 गुरुद्वारों के दर्शन पाने के लिए संगत पैदल ही चल रही है। स्मरण रहे कि देश भर में श्री गुरूनानक देव जी का 550वां प्रकाश पर्व हर्षोउल्लास के साथ-साथ पूर्ण श्रद्धा से मनाया जा रहा है। इस दौरान पुलिस और केंद्रीय गुप्तचर एजेंसियों ने सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए हुए थे।

- सुनीलराय कामरेड