BREAKING NEWS

LIVE : कांग्रेस मुख्यालय पहुंचा शीला दीक्षित का पार्थिव शरीर, निगमबोध घाट पर होगा अंतिम संस्कार◾झारखंड : गुमला में डायन होने के शक में 4 लोगों की पीट-पीटकर हत्या◾कारगिल शहीदों की याद में दिल्ली में हुई ‘विजय दौड़’, लेफ्टिनेंट जनरल ने दिखाई हरी झंडी◾ आज सोनभद्र जाएंगे CM योगी, पीड़ित परिवार से करेंगे मुलाकात ◾शीला दीक्षित की पहले भी हो चुकी थी कई सर्जरी◾BJP को बड़ा झटका, पूर्व अध्यक्ष मांगे राम गर्ग का निधन◾पार्टी की समर्पित कार्यकर्ता और कर्तव्यनिष्ठ प्रशासक थीं शीला दीक्षित : रणदीप सुरजेवाला ◾सोनभद्र घटना : ममता ने भाजपा पर साधा निशाना ◾मोदी-शी की अनौपचारिक शिखर बैठक से पहले अगले महीने चीन का दौरा करेंगे जयशंकर ◾दीक्षित के बाद दिल्ली कांग्रेस के सामने नया नेता तलाशने की चुनौती ◾अन्य राजनेताओं से हटकर था शीला दीक्षित का व्यक्तित्व ◾जम्मू कश्मीर मुद्दे के अंतिम समाधान तक बना रहेगा अनुच्छेद 370 : फारुक अब्दुल्ला ◾दिल्ली की सूरत बदलने वाली शिल्पकार थीं शीला ◾शीला दीक्षित के आवास पहुंचे PM मोदी, उनके निधन पर जताया शोक ◾शीला दीक्षित कांग्रेस की प्रिय बेटी थीं : राहुल गांधी ◾जीवनी : पंजाब में जन्मी, दिल्ली से पढाई कर यूपी की बहू बनी शीला, फिर बनी दिल्ली की मुख्यमंत्री◾शीला दीक्षित ने दिल्ली एवं देश के विकास में दिया योगदान : प्रियंका◾शीला दीक्षित के निधन पर दिल्ली में 2 दिन का राजकीय शोक◾Top 20 News 20 July - आज की 20 सबसे बड़ी ख़बरें◾राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने शीला दीक्षित के निधन पर जताया दुख ◾

पंजाब

8 घंटे की भारी मशक्कत के बाद गटर से निकाली गई सीवरेजमैन की लाश

लुधियाना : देश में अकसर गटर साफ करने वाले सेवादारों की मौत के बाद व्यवस्था पर सवालियां निशान लगते रहे है, इसी बीच बनती-बिगड़ती सुर्खियों के बाद मामला शांत हो जाता है। इसी क्रम में औद्योगिक नगर लुधियाना के नूरवाला रोड पर सीवरेज होल में सफाई करने उतरे कर्मचारी की मौत के बाद तनाव हो गया। 

जिंदा-जी हंसते हुए गटर में उतरा यह सेवादार जब कुछ समय बाद वापिस ना आया तो उसके साथियों ने शोर मचाया, जिससे इलाका निवासियों ने भीड़ का विकराल रूप धारण कर लिया। आखिर काफी मशक्कत के बाद मोके पर आएं अधिकारियों और पुलिस कर्मियों की मोजूदगी में लापता होने के लगभग 8 घंटे बाद सफाई कर्मचारी को सीवरेज से निकाला गया। मृतक की पहचान अजहर (42) के रूप में हुई है। सफाई कर्मचारी अजहर पश्चिम बंगाल का रहने वाला था। सफाई कर्मचारी को सीवरेज से निकालने के लिए नगर निगम और पुलिस कर्मचारी सुबह से जुटे हुए थे। 

जानकारी के अनुसार नूरवाला रोड पर वार्ड नंबर तीन में 3 कर्मचारी चेकिंग करने के लिए सीवरेज पाइप में उतरे थे, सीवरमैन की मौत का उस समय पता चला जब उसके साथ सीवरेज में गए दो अन्य साथी बाहर आ गए और तीसरा साथी बाहर नहीं आया तो उन्होंने तुरंत ही प्राइवेट कंपनी के ठेकेदार को फोन किया तो आनन-फानन में प्राइवेट कंपनी का ठेकेदार अपने कुछ साथियों के साथ आया और पूरी तरह से रोड बंद कर सीवरेज में लापता हुए तीसरे व्यक्ति की तलाश करनी शुरू की।   लेकिन काफी देर के बाद वह बाहर नहीं आया। इसके बाद उसकी तलाश शुरू की गई। पुलिस और नगर निगम के अधिकारी मौके पर अभियान में जुटे हुए थे। सुबह से ही लापता कर्मचारी को ढूंढा जा रहा था।

15 फीट गहरे सीवर में सफाई के दौरान मौत का ग्रास बने अजहर की बॉडी निकालने के लिए काफी जद्दोजहद करनी पड़ी। राहत दल ने दो सीवरमैन को सेफ्टी किट डाल कर अंदर भेजे गए, तब जाकर सफाई कर्मी के शव को बाहर निकाला गया।
इस सबंधी जानकारी देते मृतक भाई ने बताया कि उसके भाई की मृत्यु का जिम्मेदार नगर निगम और निजी कंपनी को ठहराया। उन्होंने ने इस सबंधी जांच करने की मांग की है।

उधर इस सबंधी सुभाष दिशावर (स्टेट कन्वीनर सफाई कर्मचारी) ने बताया कि बिना पूरे सेफटी समान दिये व ०बिना मंजूरी के कंपनी ने इस सीवरेज मैन को अंदर भेजा जिस कारण उसकी मृत्यु हुई है।

घटना की जानकारी मिलते ही हल्का विधायक संजय तलवाड़ भी मौके पर पहुंचे व स्थिति का जायजा लिया व पीडि़त परिवार से हमदर्दी जिताते जांच करने के बाद अगर कोई भी दोषी पाया गया तो उसके खिलाफ कार्यवाई जरूर की जाएगी।

- सुनीलराय कामरेड