BREAKING NEWS

गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर सम्बोधन में बोले कोविंद - किसानों के हित के लिए सरकार पूरी तरह समर्पित ◾प्रदूषण फैलाने वाले पुराने वाहनों पर लगाया जायेगा ‘ग्रीन टैक्स’, गडकरी ने दी मंजूरी◾पंजाब के CM अमरिंदर सिंह ने किसानों से शांतिपूर्ण तरीके से ट्रैक्टर परेड निकालने की अपील की ◾कृषि कानूनों को डेढ़ साल तक निलंबित रखने का फैसला सरकार की 'सर्वश्रेष्ठ' पेशकश : नरेंद्र सिंह तोमर◾मुंबई की किसान रैली में बोले पवार - राज्यपाल के पास कंगना के लिए समय है, किसानों के लिए नहीं◾टीकों के खिलाफ अफवाहों को रोकने और उन्हें फैलाने वालों के खिलाफ केंद्र द्वारा सख्त कार्रवाई के निर्देश ◾प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की गलत नीतियों के कारण देश में आर्थिक असमानता बढ़ी : कांग्रेस ◾PM की मौजूदगी में तानों का करना पड़ा सामना, BJP का नाम होना चाहिए ‘भारत जलाओ पार्टी’ : CM ममता ◾प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय बाल पुरस्कार विजेताओं से किया संवाद, जीवनी पढ़ने की दी सलाह ◾राहुल के आरोपों पर बोले CM शिवराज, कांग्रेस के माथे पर देश के विभाजन का पाप◾किसानों ने ट्रैक्टर परेड के लिए तैयार किया ब्लू प्रिंट, चाकचौबंद व्यवस्था के साथ ये है गाइडलाइन्स◾PM की वजह से देश हो गया एक कमजोर और विभाजित भारत, अर्थव्यवस्था हुई ध्वस्त : राहुल गांधी ◾महाराष्ट्र में किसानों का हल्ला बोल, कृषि कानून विरोधी रैली में उतरेंगे शरद पवार-आदित्य ठाकरे ◾सिक्किम में चीनी घुसपैठ को भारतीय सैनिकों ने किया नाकाम, चीन के 20 सैनिक जख्मी◾करीब 15 घंटे तक चली भारत और चीन के बीच वार्ता, टकराव वाले स्थानों से सैनिकों को पीछे हटाने पर हुई चर्चा ◾मध्य और उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड का प्रकोप जारी, कश्मीर में न्यूनतम तापमान में गिरावट◾Covid-19 : देश में 13203 नए मामलों की पुष्टि, पिछले आठ महीने में सबसे कम लोगों की मौत ◾TOP 5 NEWS 25 JANUARY : आज की 5 सबसे बड़ी खबरें ◾दुनियाभर में कोरोना वायरस का प्रकोप जारी, महामारी से मरने वालों का आंकड़ा 21.2 लाख से पार◾राम जन्मभूमि पर बन रहा राम मंदिर देश की एकता का मंदिर है : प्रकाश जावड़ेकर ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

शहीद मनप्रीत सिंह का सैनय सम्मान के साथ हुआ अंतिम संस्कार, सजल नेत्रों से दी अंतिम विदाई

लुधियाना-लोंगोवाल : देश की सुरक्षा के लिए जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा स्थित ऊंची बर्फीली पहाडिय़ों पर शहीद हुए लोंगोवाल के नौजवान मनप्रीत सिंह (21) वर्षीय का आज यहां के जैद-पॅती स्थित शमशान घाट में पूरे सैन्य सम्मान के साथ परिवारिक सदस्यों और गांववासियों की मोजूदगी में अंतिम संस्कार किया गया। इस दौरान उपस्थित लोगों ने सजल नेत्रों से शहीद को अंतिम विदाई दी। 

भारतीय सेना के 18 सिख रेजीमेंट के अधिकारियों द्वारा शहीद मनप्रीत सिंह की तिरंगे ध्वज में लिपटी मृतक देह जब लोंगोवाल स्थित शहीद के गांव में लाई गई तो पूरा वातावरण गमगीन हो उठा। सामाजिक, सियासी, धार्मिक और प्रशासनिक हस्तियों के अतिरिक्त हजारों की संख्या में आसपास के इलाकों से लोग शहीद मनप्रीत सिंह को भावपूर्ण अंतिम विदाई देने पहुंचे हुए थे। इससे पहले जब सेना की  बख्तरबंद गाड़ी में शहीद की मृत देह को शमशान घाट ले जाया जा रहा था तो शहीद मनप्रीत सिंह अमर रहे के गगनचुंबी नारों के साथ समस्त वातावरण गूंज उठा।

 

भारत माता की सेवा के लिए कुछ वक्त पहले ही सेना में भर्ती हुए पंजाब के कस्बा लोंगोवाल के 23 वर्षीय नौजवान मनप्रीत सिंह ने जम्मू-कश्मीर के ऊंचे इलाके में डयूटी निभाते हुए शहादत का जाम पिया है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक मनप्रीत सिंह की मृत्यु जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा इलाके में बेहद ऊंची बर्फ की चोटियों की रक्षा के दौरान बर्फ का बड़ा तोंदा (गोला ) गिरने से हुई है।  मनप्रीत सिंह मार्च 2018 में देशसेवा के इरादे से सेना में भर्ती हुआ था और अभी तक उसकी शादी नहीं हुई थी। उसके दादा प्यारा सिंह ने विलाप करते हुए बताया कि मनप्रीत सिंह,  छोटे भाई-बहन से बड़ा था और उसके सेना में भर्ती होने से परिवार सुख की रोटी खाने लगा था। अंतिम विदाई के वक्त उसकी मां छोटे भाई और बहन का विलाप दर्दनाक था और हर शख्स की आंखें नम थी।

आज जब उसके शहीद होने की सूचना जैसे ही लोंगोवाल स्थित उसके रिहायशी स्थल पर पहुंची तो समस्त इलाके में शोक फैल गया। दर्जनों गांवों के लोग और समाजसेवी जत्थेबंदियों के प्रतिनिधि व रिश्तेदार उसके घर में संवेदनाएं प्रकट करने हेतु आ रहे है। 

- सुनीलराय कामरेड