BREAKING NEWS

विदेश मंत्री जयशंकर ने फिनलैंड के शीर्ष नेतृत्व से मुलाकात की◾सुरक्षा बल और वैज्ञानिक हर चुनौती से निपटने में सक्षम : राजनाथ ◾पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंड़ल से कोई बातचीत नहीं होगी : अकबरुद्दीन◾भारत, अमेरिका अधिक शांतिपूर्ण व स्थिर दुनिया के निर्माण में दे सकते हैं योगदान : PM मोदी◾कॉरपोरेट कर दर में कटौती : मोदी-भाजपा ने किया स्वागत, कांग्रेस ने समय पर सवाल उठाया ◾चांद को रात लेगी आगोश में, ‘विक्रम’ से संपर्क की संभावना लगभग खत्म ◾J&K : महबूबा मुफ्ती ने पांच अगस्त से हिरासत में लिए गए लोगों का ब्यौरा मांगा◾अनुभवहीनता और गलत नीतियों के कारण देश में आर्थिक मंदी - कमलनाथ◾वायुसेना प्रमुख ने अभिनंदन की शीघ्र रिहाई का श्रेय राष्ट्रीय नेतृत्व को दिया ◾न तो कोई भाषा थोपिए और न ही किसी भाषा का विरोध कीजिए : उपराष्ट्रपति का लोगों से अनुरोध◾अनुच्छेद 370 फैसला : केंद्र के कदम से श्रीनगर में आम आदमी दिल से खुश - केंद्रीय मंत्री◾TOP 20 NEWS 20 September : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾राहुल का प्रधानमंत्री पर तंज, कहा- ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम ‘आर्थिक बदहाली’ को नहीं छिपा सकता◾रेप के अलावा चिन्मयानंद ने कबूले सभी आरोप, कहा-किए पर हूं शर्मिंदा◾डराने की सियासत का जरिया है NRC, यूपी में कार्रवाई की गई तो सबसे पहले योगी को छोड़ना पड़ेगा प्रदेश : अखिलेश यादव◾नीतीश कुमार ने विधानसभा चुनाव में NDA की बड़ी जीत का किया दावा, कहा- गठबंधन में दरार पैदा करने वालों का होगा बुरा हाल◾कॉरपोरेट कर में कटौती ‘ऐतिहासिक कदम’, मेक इन इंडिया में आयेगा उछाल, बढ़ेगा निवेश : PM मोदी◾PM मोदी और मंगोलियाई राष्ट्रपति ने उलनबटोर स्थित भगवान बुद्ध की मूर्ति का किया अनावरण◾कांग्रेस नेता ने कारपोरेट कर में कटौती का किया स्वागत, निवेश की स्थिति बेहतर होने पर जताया संदेह◾वित्त मंत्री की घोषणा से झूमा शेयर बाजार, सेंसेक्स 1900 अंक उछला◾

पंजाब

शिरोमणि कमेटी 21 मार्च तो निहंग सिंह 22 को सजाएंगे होला महल्ला

लुधियाना-श्री आनंदपुर साहिब : नानकशाही कैलेंडर ने अब होले महल्ले पर विवाद खड़ा कर दिया है। शिरोमणि गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी और निहंग सिंह संगठनों ने खालसाई जाहो-जलाल से प्रत्येक वर्ष मनाए जाने वाला पावन दिन होले महल्ले की घोषणा कर दी है। इस घोषणा के साथ ही सिख संगत में ओह-पोह की स्थिति बनी हुई है।

दरअसल शिरोमणि कमेटी इस बार भी समूची सिख कौम को इकटठा करने में कामयाब नहीं हो सकी, इसके लिए अब शिरेामणि कमेटी और निहंग सिंह संगठनों द्वारा होली के अगले दिन सजने वाले होला महल्ले सजाएंगे।

प्रियंका गांधी, भीम आर्मी प्रमुख का हालचाल जानने अस्पताल पहुंचीं

शिरोमणि कमेटी के मुताबिक 15 मार्च की आधी रात को होला महल्ला गुरूद्वारा आनंदगढ़ साहिब से नगाड़े बजाने के साथ हो जाएंगा जबकि 16 -17 -18 मार्च को कीरतपुर साहिब और 19-20-21 मार्च को श्री आनंदपुर साहिब में मनाया जाना है। शिरेामणि कमेटी नानकशाही कैलेंडर के मुताबिक महल्ला सजाएंगी जबकि पंथ में गुरूघर की लाडली फौजों के नाम से विख्यात निहंग सिंह फौजें प्राचीन सिख रीति-रिवाजों के मुताबिक 22 मार्च को महल्ला सजाएंगे।

इस बारे में श्री अकाल तख्त के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने कहा कि अगर किसी कारण कोई दिन या तारीख में अंतर आता है तो उस त्रुटि को भविष्य में दूर करने का यत्न किया जाएंगा। केसगढ़ साहिब के जत्थेदार रघुबीर सिंह ने कहा कि महल्ला 21 मार्च का है लेकिन निहंग सिंह 22 मार्च को निकालने पर अडिंग है।

एसजीपीसी अध्यक्ष भाई गोबिंदसिंह लोंगोवाल ने कहा कि इस अंतर को संवाद द्वारा हल कर लिया जाएंगा जबकि दूसरी तरफ निहंग बुडढा दल के प्रमुख बाबा बलबीर सिंह 96 करोड़ी ने बताया कि गुरू साहिब के वक्त से चली आ रही प्रथा के मुताबिक पूर्णमाशी के अगले दिन महल्ला सजते है। उसके मुताबिक यह तारीख 22 मार्च बनती है। इस संबंध में निहंग जत्थेबंदियों के अलग-अलग प्रमुख बाबा अवतार सिंह सुरसिंह वाले, बाबा निहाल सिंह हरियावेला ने भी चर्चा के उपरांत जत्थेदार केसगढ़ साहिब को अवगत करवा दिया।

- सुनीलराय कामरेड