BREAKING NEWS

CAB के खिलाफ जामिया के छात्रों ने किया उग्र प्रदर्शन, पुलिस ने दागे आंसू गैस के गोले◾राहुल के 'रेप इन इंडिया' वाले बयान को लेकर कांग्रेस ने मोदी सरकार पर जनता का ध्यान भटकाने का लगाया आरोप◾निर्भया के दोषियों पर फैसला 18 दिसंबर को : कोर्ट ◾गुवाहाटी में मोदी और शिंजो आबे के बीच होनी वाली शिखर वार्ता हुई स्थगित◾लोकसभा में बोले राजनाथ सिंह- राहुल गांधी को सांसद होने का नैतिक अधिकार नहीं◾'रेप इन इंडिया' वाले बयान पर बोले राहुल-कभी माफी नहीं मांगने वाला◾राहुल गांधी के 'रेप इन इंडिया' वाले बयान पर लोकसभा में हंगामा, महिला सांसदों ने की माफी की मांग ◾निर्भया गैंगरेप : पटियाला हाउस कोर्ट में टली सुनवाई, पीड़िता की मां ने आरोपी की पुनर्विचार याचिका का किया विरोध ◾आम चुनावों में प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को मिला बहुमत, PM मोदी और राष्ट्रपति ट्रंप ने दी बधाई◾तृणमूल सांसद महुआ मोइत्रा ने नागरिकता संशोधन कानून को सुप्रीम कोर्ट में दी चुनौती ◾संसद हमले की 18वीं बरसी आज, पार्लियामेंट के बाहर PM मोदी समेत कई सांसदों ने दी श्रद्धांजलि◾नागरिकता संशोधन विधेयक: भारत की यात्रा रद्द कर सकते हैं जापान के PM शिंजो आबे◾पिछले तीन साल में उच्चतम स्तर पर महंगाई, लेकिन प्रधानमंत्री मौन : प्रियंका गांधी◾नागरिकता संशोधन विधेयक: डिब्रूगढ़ में कर्फ्यू में ढील, गुवाहाटी में प्रदर्शनकारी कर रहे हैं अनशन◾निर्भया गैंगरेप : चारों आरोपियों की जल्दी फांसी की मांग को लेकर पटियाला हाउस कोर्ट में आज होगी सुनवाई◾केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री हर्षवर्धन का जन्मदिन आज, PM मोदी ने दी बधाई◾CAB : अमेरिका ने भारत से धार्मिक अल्पसंख्यकों के अधिकारों की रक्षा करने का किया अनुरोध◾झारखंड विधानसभा चुनाव : झरिया में देवरानी-जेठानी के बीच दिलचस्प मुकाबला◾किसानों की आमदनी दोगुनी करने के लिए सरकार ने बनाया रोडमैप : कृषि मंत्री ◾उत्तर भारत में बर्फबारी के बाद बढ़ी ठंड, दिल्ली में भी हुई बारिश ◾

पंजाब

जिमनास्टिक और गिददे की थाप पर धूमधड़ाके से शुरू हुए खेल, विभिन्न जिलों के 3000 से और ज्यादा खिलाड़ी ले रहे हैं हिस्सा

 sri guru nanak dev ji

लुधियाना : खेलों के महत्व को समझते हुए पंजाब सरकार के खेल विभाग ने ‘ मिशन तंदरुस्त पंजाब ’ और श्री गुरू नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व को समर्पित सूबे के अलग-अलग जिलों से हजारों खिलाडिय़ों को एकत्रित करके मुकाबलों का 3 दिवसीय आगाज धूमधड़ाके और ढोल व मुटियारों के गिददे की थाप के साथ किया।

यह खेल महोत्सव लुधियाना के गुरू नानक स्टेडियम में 23 अगस्त तक चलेंगा। हालांकि पंजाब के खादय पूर्ति मंत्री भारत भूषण आशु ने इन खेलों का आगाज करना था किंतु राज्य के कई इलाकों में बाढ़ पीडि़तों की सहायतार्थ व्यस्तताओं के चलते वह समय पर नहीं पहुंच सकें सो उनकी उपस्थिति में उनकी धर्मपत्नी श्रीमती ममता आशु व स्थानीय पार्षद ने इन खेलों का उद्घाटन किया।

इस दौरान श्रीमती आशु ने खिलाडिय़ों को आह्वान दिया कि वह खेल भावना का दिखावा करते हुए इन खेलों में बढ़चढ़ कर हिस्सा लें। उन्होंने बताया कि पंजाब सरकार की तरफ से नौजवानों को नशे से दूर ले जाने के लिए उन्हें खेल के साथ जोड़ा जा रहा है। इसी वजह से ही राज्य भर में खेल का एक दौर शुरू किया गया है। उन्होंने  कहा कि पंजाब सरकार राज्य में खेल संस्कृति सृजन करने और खिलाड़ी की बेहतरी के लिए हर संभव प्रयत्न करन के लिए दृढ़ संकल्प है। 

जिला खेल अफसर स. रवीन्द्र सिंह ने बताया कि अंडर -14 वर्ग की इन खेलों में सूबे के सभी जिलों के 3000 से और ज्यादा खिलाड़ी और 300 से और ज्यादा अधिकारी भाग ले रहे हैं। यह खेल श्री गुरू नानक स्टेडियम, मल्टीपर्पज हाल, पंजाब कृषि यूनिवर्सिटी, बी. वी. एम. स्कूल, लईयर वैली क्लब, खालसा कालेज (लुधियाना) और जी. एच. जी. खालसा कालेज गुरूसर सुधार के खेल मैदानों में करवाए जा रहे है। 

उन्होंने कहा कि इन खेलों में एथलैटिकस, बास्केटबाल, बैडमिंटन, टेबल टैनिस, बाक्सिंग, कुश्ती, जिम्नास्टिक, वालीबाल, खो खो, हाकी, हैंडबाल, फुटबाल, तैराकी, जूडो, चैस, रोलर स्केटिंग, फेंसिंग, कबड्डी नेशनल स्टाइल, कबड्डी सर्कल स्टाइल और आरचरी के मुकाबले करवाए जाएंगे। 

उन्होंने यह भी बताया कि विभिन्न जिले मसलन बठिण्डा, फिरोजपुर, फरीदकोट, अमृतसर, जालंधर, पटियाला, संगरूर, रोपड़ और तरनतारन समेत अन्य जिलों से आने वाले खिलाड़ी और अधिकारियों के रहने, खाने -पीने और यातायात के पुखता प्रबंध किये गए हैं। उन्होंने खिलाडिय़ों से अपील की है कि वे इन खेलों दौरान खेल भावना के साथ खेलें जिससे खेल के क्षेत्र में सूबे का नाम ऊँचा किया जा सके। इस मौके जिम्नास्टिक शो और गिद्दे की पेशकारी भी की गई। इस मौके खेल क्षेत्र के साथ जुड़ी विभिन्न शख्शियतें और बड़ी संख्या में खिलाड़ी उपस्थित रहे।

- सुनीलराय कामरेड,  रीना अरोड़ा