BREAKING NEWS

आडवाणी, स्वराज ने शीला दीक्षित को दी श्रद्धांजलि ◾सोमवार को 2 बजकर 43 मिनट पर होगा चंद्रयान-2 का प्रक्षेपण◾LIVE : कांग्रेस मुख्यालय पहुंचा शीला दीक्षित का पार्थिव शरीर, निगमबोध घाट पर होगा अंतिम संस्कार◾झारखंड : गुमला में डायन होने के शक में 4 लोगों की पीट-पीटकर हत्या◾कारगिल शहीदों की याद में दिल्ली में हुई ‘विजय दौड़’, लेफ्टिनेंट जनरल ने दिखाई हरी झंडी◾ आज सोनभद्र जाएंगे CM योगी, पीड़ित परिवार से करेंगे मुलाकात ◾शीला दीक्षित की पहले भी हो चुकी थी कई सर्जरी◾BJP को बड़ा झटका, पूर्व अध्यक्ष मांगे राम गर्ग का निधन◾पार्टी की समर्पित कार्यकर्ता और कर्तव्यनिष्ठ प्रशासक थीं शीला दीक्षित : रणदीप सुरजेवाला ◾सोनभद्र घटना : ममता ने भाजपा पर साधा निशाना ◾मोदी-शी की अनौपचारिक शिखर बैठक से पहले अगले महीने चीन का दौरा करेंगे जयशंकर ◾दीक्षित के बाद दिल्ली कांग्रेस के सामने नया नेता तलाशने की चुनौती ◾अन्य राजनेताओं से हटकर था शीला दीक्षित का व्यक्तित्व ◾जम्मू कश्मीर मुद्दे के अंतिम समाधान तक बना रहेगा अनुच्छेद 370 : फारुक अब्दुल्ला ◾दिल्ली की सूरत बदलने वाली शिल्पकार थीं शीला ◾शीला दीक्षित के आवास पहुंचे PM मोदी, उनके निधन पर जताया शोक ◾शीला दीक्षित कांग्रेस की प्रिय बेटी थीं : राहुल गांधी ◾जीवनी : पंजाब में जन्मी, दिल्ली से पढाई कर यूपी की बहू बनी शीला, फिर बनी दिल्ली की मुख्यमंत्री◾शीला दीक्षित ने दिल्ली एवं देश के विकास में दिया योगदान : प्रियंका◾शीला दीक्षित के निधन पर दिल्ली में 2 दिन का राजकीय शोक◾

पंजाब

नशा मामलों की जल्द सुनवाई के लिए फास्ट ट्रैक अदालतों का सुझाव

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने नशे के मामलों की सुनवाई तेज करने के लिये त्वरित अदालतों का सुझाव दिया है। 

उन्होंने आज यहां कहा कि एन.डी.पी.एस. के अंतर्गत अपराधियों के लिए जल्द सुनवाई के लिए फास्ट ट्रैक अदालतों के मामले में पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश से मिलेंगे। वह आज यहां उपायुक्तों और जिला पुलिस प्रमुखों के साथ नशे के खात्मे की प्रगति का जायजा लेने के साथ-साथ भावी रणनीति पर भी विचार-विमर्श कर रहे थे। इससे पहले नशों के विरुद्ध व्यापक कार्य योजना गठित किये जाने के बारे में सलाहकार ग्रुप की बैठक हुई। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि नारकोटिक कंट्रोल ब्यूरो (एन.सी.बी.)राज्य के सीमावर्ती इलाकों की निशानदेही के लिए तैनात आठ टीमों को पूरा सहयोग देने के अलावा क्षेत्र में नशों के विरुद्ध लड़ई में पूरा तालमेल किया जायेगा। 

बैठक में एन.सी.बी के उप महानिरीक्षक एस.के झा ने बताया कि उनके सहित पच्चीस अधिकारी पंजाब में तैनात किये गए हैं जो जम्मू-कश्मीर और गुजरात जैसे दूसरे राज्यों के साथ तालमेल को और मत्रबूत बनाऐंगे। उन्होंने नशा तस्करी को रोकने के लिए पैसों के लेन-देन की छानबीन करने की त्ररूरत पर भी त्रोर दिया। उन्होंने नशों की समस्या के खात्मे के लिए राज्य सरकार द्वारा रोकथाम और पुनर्वास के लिए उठाये गये कदमों की सराहना की। 

पुलिस महानिदेशक दिनकर गुप्ता ने बताया कि राष्ट्रीय नशा नीति की माँग को लेकर प्रधानमंत्री को लिखे गये पत्र का केंद, सरकार की ओर से सकारात्मक जवाब आया है और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने इस मामले में तालमेल बढ़ने के लिए अधिकारियों को आदेश भी दिए हैं। 

श्री गुप्ता ने कहा कि नारकोटिक ब्यूरो ने देश के अन्य राज्यों से लगभग चौबीस अधिकारी बुला कर पंजाब में तैनात कर दिए हैं जिससे सरहदी राज्य में नशा विरोधी जंग सख्ती से लड़ जा सके। उन्होंने कहा कि पंजाब पड़सी राज्यों के मुख्यमंत्रियों की बैठक की मेत्रबानी करेगा जिससे इन राज्यों के बीच नशे के खिलाफ कारगर ढंग से लड़ जा सके। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि साजिशें रचने में शामिल पुलिस तथा सरकारी अधिकारियों के साथ सख्ती से निपटने की सरकार की वचनबद्धता दोहरायी। उन्होंने नशा तस्करों के साथ पुलिस अधिकारियों की मिलीभगत की शिकायतों का नोटिस लेते हुये कहा कि जो अधिकारी या पुलिसकर्मी नशे के गोरखधंधे में शामिल पाया गया उसे बर्खास्त होने या जबरन रिटायर होने से कोई नहीं बचा सकता। 

कैप्टन सिंह ने नशा तस्करों तथा बड़ मछलियों के विरुद्ध नकेल कसने के लिए एन.सी.बी., बी.एस.एफ। और अन्य केंद्रीय एजेंसियों के साथ तालमेल बढ़ने और मिलकर कार्रवाई किये जाने की त्ररूरत पर बल दिया। उन्होंने पी.आई.टी., एन.डी.पी.एस। एक्ट की उप-धारा 3 के अंतर्गत बड़ नशा तस्करों की हिरासत का प्रस्ताव तैयार करने के आदेश दिए और इसके साथ ही 181 पुलिस हेल्पलाइन नंबर को सक्रिय बनाने के लिए भी कहा जिससे आम लोग नशों संबंधी सूचना दे सकें। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार नशे के धंधों में लगे अपराधियों की सूचना देने वालों को इनाम देने की स्कीम को अंतिम रूप दे रही है।अच्छी कारगुत्रारी वाले अधिकारियों के साथ-साथ नागरिकों को भी इस स्कीम के अंतर्गत उपयुक्त इनाम दिया जायेगा।