BREAKING NEWS

MI vs RCB (IPL 2020) : रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर की मुंबई इंडियन्स पर सुपर ओवर में रोमांचक जीत◾सुशांत केस: AIIMS ने सीबीआई को सौंपी रिपोर्ट, जांच की रफ्तार होगी तेज◾पत्नी से मारपीट का वीडियो वायरल : पुलिस अधिकारी पदमुक्त, सरकार ने जारी किया 'कारण बताओ नोटिस'◾कोविड-19 को लेकर बोली दिल्ली सरकार - दिल्ली में शुरू हो चुका है कोरोना का डाउनट्रेंड◾शिरोमणि अकाली दल ने किया ऐलान - दिल्ली में बीजेपी गठबंधन के सभी पद छोड़ेगा अकाली दल◾अमित शाह ने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ विभिन्न मुद्दों पर स्थिति की समीक्षा की◾महाराष्ट्र में कोरोना का कोहराम बरकरार, बीते 24 घंटे में 11,921 नए केस, संक्रमितों का आंकड़ा 13.51 लाख के पार ◾IPL-13: डिविलियर्स-फिंच का तूफानी अर्धशतक, बेंगलोर ने मुंबई को दिया 202 रनों का लक्ष्य ◾रक्षा मंत्रालय बड़ा फैसला - 2,290 करोड़ रुपये के सैन्य उपकरणों की खरीद को मंजूरी दी ◾प. बंगाल के राज्यपाल की ममता सरकार को चेतावनी - संविधान की रक्षा नहीं हुई तो कार्रवाई होगी◾‘नमामि गंगे’ मिशन के तहत प्रधानमंत्री मोदी उत्तराखंड में छह बड़ी परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन◾सचिन पायलट का केन्द्र सरकार पर वार - चुनौतीपूर्ण समय में किसानों के साथ किया विश्वासघात◾कोरोना महामारी ने किसी एक स्रोत पर वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला की निर्भरता के जोखिम को उजागर किया : मोदी ◾RCB vs MI: मुंबई इंडियंस ने टॉस जीतकर चुनी गेंदबाजी, आरसीबी को दिया बल्लेबाजी का न्योता◾रियल एस्टेट सेक्टर पर कोरोना की भारी मार, जुलाई-सितंबर के दौरान घरों की बिक्री 61 प्रतिशत घटी ◾3 अक्टूबर को प्रधानमंत्री मोदी अटल सुरंग रोहतांग का करेंगे उद्घाटन, सामरिक रूप से है बेहद खास ◾रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने नयी रक्षा खरीद प्रक्रिया को किया जारी, स्वदेशी उत्पादन को मिलेगा बढ़ावा ◾सुशांत केस को लेकर सीबीआई का बयान- हर पहलू से की जा रही है जांच◾भारत में 50 लाख से अधिक कोरोना मरीज हुए संक्रमण मुक्त, रिकवरी रेट पहुंचा 82.58 प्रतिशत◾शिवसेना का राजग पर निशाना : इस गठबंधन में अब राम नहीं बचे हैं, जिसने अपने दो शेर खो दिये हैं ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

अन्य सीएनजी स्टेशनों को करेगा सप्लाई : वातावरण को प्रदूषण मुक्त करने का प्रयास

लुधियाना- फतेहगढ़ साहिब : वातावरण को प्रदूषण मुक्त करने में सीएनजी का बहुत बड़ा योगदान है क्योंकि इसके प्रयोग से वाहनों में से ज़हरीली गैसें नहीं निकलती और यह गैस पेट्रोल और डीज़ल की अपेक्षा किफ़ायती भी है। यह प्रगटावा पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के चेयरमैन काहन सिंह पन्नू ने आई आर एम एनर्जी प्राईवेट लिमटेड की तरफ से फतेहगढ़ साहिब जि़ले के फोकल प्वाइंट मंडी गोबिन्दगढ़ में पंजाब के पहले स्थापित किये गए सी एन जी मदर स्टेशन का उद्घाटन करने के उपरांत उद्योगपतियों को संबोधन करते किया।

उन्होंने कहा कि पहले पड़ाव में आई आर एम कंपनी मंडी गोबिन्दगढ़ के इलावा पंजाब के बड़े शहरों लुधियाना, जालंधर और अमृतसर को यह कुदरती गैस स्पलाई करेगी। उन्होंने बताया कि आई आर एम कंपनी मंडी गोबिन्दगढ़ की फर्नेसें और रोलिंग मिलों को भी सी एन जी गैस स्पलाई करेगी जिससे कोयले और ईंधन से होने वाले प्रदूषण से बचा जा सकेगा । इसके इलावा यह कंपनी घरों में भी पाईप लाईन के द्वारा रसोई गैस स्पलाई करेगी। पन्नू ने कहा कि जहाँ कारों, स्कूल बसों और तीन पहिया वाहनों में सी एन जी का आसानी के साथ प्रयोग किया जा सकता है वहीं पुराने आटो में सी एन जी की किट लगवा कर इस का प्रयोग किया जा सकता है ।

उन्होंने कहा कि डीज़ल पर चलने वाले तीन पहिया वाहनों के मालिकों को अपने वाहन सी एन जी गैस पर चलाने के लिए प्रेरित किया जायेगा जिससे इन से होने वाले प्रदूषण से वातावरण को बचाया जा सके। उन्होंने इस मौके मीडिया के साथ बातचीत करते कहा कि पंजाब को हरा भरा बनाने के लिए जहाँ जंगलात विभाग अपने स्तर पर अधिक से अधिक पेड़ लगाने के लिए मुहिम चला रहा है वहीं धार्मिक और समाज सेवीं संस्थायें भी इस मुहिम में बड़ा योगदान डाल रही हैं।

उन्होंने कहा कि मंडी गोबिन्दगढ़ को पूरी तरह प्रदूषण मुक्त करने के लिए उद्योगपतियों और आम लोगों के सहयोग के साथ जुलाई महीने से पेड़ लगाने के लिए मुहिम चलाई जायेगी और इस काम के लिए पंजाब खेती बॉड़ी यूनिवर्सिटी से विशेष योजना तैयार करवाई जायेगी। चेयरमैन ने इस बात पर भी ज़ोर दिया कि सभी औद्योगिक इकाईयाँ, पेट्रोल पंप, भार तोलने वाले कंडे और ट्रक स्टैंड को जाने वाली सडक़ें पक्का किया जाये जिससे मिट्टी धूल से होने वाले प्रदूषण से बचा जा सके।

मुख्य वातावरण इंजनियर श्री करुनेश गर्ग ने कहा कि मंडी गोबिन्दगढ़ को प्रदूषण मुक्त करने में सी एन जी गैस का विशेष योगदान होगा। उन्होंने बताया कि लुधियाना में तीन, जालंधर में तीन, अमृतसर में चार और मोहाली में पाँच सी एन जी गैस स्टेशन स्थापित किये जा चुके हैं। आई आर एम एनर्जी प्राईवेट लिम के चेयरमैन माहेश्वर साहू ने संबोधन करते कहा कि आते 6 महीनों में फतेहगढ़ साहिब जि़ले में 5 ओर सी एन जी स्टेशन स्थापित किये जाएंगे।

उन्होंने बताया कि कंपनी की तरफ से अगले पड़ाव में जहाँ घरों को गैस कनैक्शन उपलब्ध करवाए जाएंगे वहाँ औद्योगिक इकाईयाँ को भी यह गैस स्पलाई की जायेगी। उन्होंने बताया कि यह मदर स्टेशन पंजाब के अन्य गैस स्टेशनों को गैस स्पलाई करेगा। इस मौके एसडी एम अमलोह जसप्रीत सिंह, कार्यकारी अधिकारी के एस बराड़,भिन्न भिन्न औद्योगिक इकाईयों के प्रतिनिधि, आई आर एम के सहायक उप प्रधान रघू विरसन सोलंकी,सी ई ओ नितिन पाटिल आदि शामिल हुए।

- सुनीलराय कामरेड

हमारी मुख्य खबरों के लिए यहां क्लिक करे।