BREAKING NEWS

CAA-NRC दोनों अलग, किसी को चिंता करने की जरूरत नहीं : उद्धव ठाकरे◾संजय सिंह का बड़ा बयान, बोले-अमित शाह के तहत बिगड़ रही है कानून और व्यवस्था की स्थिति ◾बिहार : प्रशांत किशोर बोले- नीतीश कुमार मेरे पिता के समान◾लापता नहीं हुआ आतंकी मसूद अजहर, कड़ी सुरक्षा के बीच परिवार के साथ पाक में ही छिपा बैठा है◾विदेश मंत्री जयशंकर ने यूरोपीय संघ के नेताओं से की मुलाकात, विभिन्न मुद्दों पर की बात◾कोरोना वायरस से चीन में 1,868 लोगों की मौत, लगातार बढ़ रही मरने वालों की संख्या ◾मुख्यमंत्री केजरीवाल बोले- दिल्ली में जल्द ही दूर होगी बसों की कमी◾स्मृति ईरानी ने राहुल गांधी को बोला-'बेगानी शादी में अब्दुल्ला दीवाना'◾केंद्र सरकार को कम से कम अब हमसे बात करनी चाहिए: शाहीन बाग प्रदर्शनकारी ◾केजरीवाल ने जल विभाग सत्येंन्द्र जैन को दिया, राय को मिला पर्यावरण विभाग ◾कश्मीर पर टिप्पणी करने वाली ब्रिटिश सांसद का भारत ने किया वीजा रद्द, दुबई लौटा दिया गया◾हर्षवर्धन ने वुहान से लाए गए भारतीयों से की मुलाकात, आईटीबीपी के शिविर से 200 लोगों को मिली छुट्टी ◾ जामिया प्रदर्शन: अदालत ने शरजील इमाम को एक दिन की पुलिस हिरासत में भेजा ◾दिल्ली सरकार होली के बाद अपना बजट पेश करेगी : सिसोदिया ◾झारखंड विकास मोर्चा का भाजपा में विलय मरांडी का पुनः गृह प्रवेश : अमित शाह ◾दोषियों के खिलाफ नए डेथ वारंट पर निर्भया की मां ने कहा - उम्मीद है आदेश का पालन होगा ◾सीएए के खिलाफ विरोध प्रदर्शन राजनीतिक दुर्भावना से प्रेरित : रविशंकर प्रसाद ◾शाहीन बाग पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा - प्रदर्शन करने का हक़ है पर दूसरों के लिए परेशानी पैदा करके नहीं ◾निर्भया मामले में कोर्ट ने जारी किया नया डेथ वारंट , 3 मार्च को दी जाएगी फांसी◾महिला सैन्य अधिकारियों पर कोर्ट का फैसला केंद्र सरकार को करारा जवाब : प्रियंका गांधी वाड्रा◾

अन्य सीएनजी स्टेशनों को करेगा सप्लाई : वातावरण को प्रदूषण मुक्त करने का प्रयास

लुधियाना- फतेहगढ़ साहिब : वातावरण को प्रदूषण मुक्त करने में सीएनजी का बहुत बड़ा योगदान है क्योंकि इसके प्रयोग से वाहनों में से ज़हरीली गैसें नहीं निकलती और यह गैस पेट्रोल और डीज़ल की अपेक्षा किफ़ायती भी है। यह प्रगटावा पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के चेयरमैन काहन सिंह पन्नू ने आई आर एम एनर्जी प्राईवेट लिमटेड की तरफ से फतेहगढ़ साहिब जि़ले के फोकल प्वाइंट मंडी गोबिन्दगढ़ में पंजाब के पहले स्थापित किये गए सी एन जी मदर स्टेशन का उद्घाटन करने के उपरांत उद्योगपतियों को संबोधन करते किया।

उन्होंने कहा कि पहले पड़ाव में आई आर एम कंपनी मंडी गोबिन्दगढ़ के इलावा पंजाब के बड़े शहरों लुधियाना, जालंधर और अमृतसर को यह कुदरती गैस स्पलाई करेगी। उन्होंने बताया कि आई आर एम कंपनी मंडी गोबिन्दगढ़ की फर्नेसें और रोलिंग मिलों को भी सी एन जी गैस स्पलाई करेगी जिससे कोयले और ईंधन से होने वाले प्रदूषण से बचा जा सकेगा । इसके इलावा यह कंपनी घरों में भी पाईप लाईन के द्वारा रसोई गैस स्पलाई करेगी। पन्नू ने कहा कि जहाँ कारों, स्कूल बसों और तीन पहिया वाहनों में सी एन जी का आसानी के साथ प्रयोग किया जा सकता है वहीं पुराने आटो में सी एन जी की किट लगवा कर इस का प्रयोग किया जा सकता है ।

उन्होंने कहा कि डीज़ल पर चलने वाले तीन पहिया वाहनों के मालिकों को अपने वाहन सी एन जी गैस पर चलाने के लिए प्रेरित किया जायेगा जिससे इन से होने वाले प्रदूषण से वातावरण को बचाया जा सके। उन्होंने इस मौके मीडिया के साथ बातचीत करते कहा कि पंजाब को हरा भरा बनाने के लिए जहाँ जंगलात विभाग अपने स्तर पर अधिक से अधिक पेड़ लगाने के लिए मुहिम चला रहा है वहीं धार्मिक और समाज सेवीं संस्थायें भी इस मुहिम में बड़ा योगदान डाल रही हैं।

उन्होंने कहा कि मंडी गोबिन्दगढ़ को पूरी तरह प्रदूषण मुक्त करने के लिए उद्योगपतियों और आम लोगों के सहयोग के साथ जुलाई महीने से पेड़ लगाने के लिए मुहिम चलाई जायेगी और इस काम के लिए पंजाब खेती बॉड़ी यूनिवर्सिटी से विशेष योजना तैयार करवाई जायेगी। चेयरमैन ने इस बात पर भी ज़ोर दिया कि सभी औद्योगिक इकाईयाँ, पेट्रोल पंप, भार तोलने वाले कंडे और ट्रक स्टैंड को जाने वाली सडक़ें पक्का किया जाये जिससे मिट्टी धूल से होने वाले प्रदूषण से बचा जा सके।

मुख्य वातावरण इंजनियर श्री करुनेश गर्ग ने कहा कि मंडी गोबिन्दगढ़ को प्रदूषण मुक्त करने में सी एन जी गैस का विशेष योगदान होगा। उन्होंने बताया कि लुधियाना में तीन, जालंधर में तीन, अमृतसर में चार और मोहाली में पाँच सी एन जी गैस स्टेशन स्थापित किये जा चुके हैं। आई आर एम एनर्जी प्राईवेट लिम के चेयरमैन माहेश्वर साहू ने संबोधन करते कहा कि आते 6 महीनों में फतेहगढ़ साहिब जि़ले में 5 ओर सी एन जी स्टेशन स्थापित किये जाएंगे।

उन्होंने बताया कि कंपनी की तरफ से अगले पड़ाव में जहाँ घरों को गैस कनैक्शन उपलब्ध करवाए जाएंगे वहाँ औद्योगिक इकाईयाँ को भी यह गैस स्पलाई की जायेगी। उन्होंने बताया कि यह मदर स्टेशन पंजाब के अन्य गैस स्टेशनों को गैस स्पलाई करेगा। इस मौके एसडी एम अमलोह जसप्रीत सिंह, कार्यकारी अधिकारी के एस बराड़,भिन्न भिन्न औद्योगिक इकाईयों के प्रतिनिधि, आई आर एम के सहायक उप प्रधान रघू विरसन सोलंकी,सी ई ओ नितिन पाटिल आदि शामिल हुए।

- सुनीलराय कामरेड

हमारी मुख्य खबरों के लिए यहां क्लिक करे।