BREAKING NEWS

महाराष्ट्र में सरकार बनाने की प्रक्रिया अगले 5-6 दिनों में हो जाएगी पूरी : संजय राउत◾सरकारी उपक्रमों को खोखला कर बेच रही है सरकार : प्रियंका गांधी◾राजनाथ सिंह ने क्रांजी युद्ध स्मारक का किया दौरा, द्वितीय विश्वयुद्ध में मारे गए लोगों को दी श्रद्धांजलि◾गांधी परिवार की SPG सुरक्षा हटाने के खिलाफ प्रदर्शन करेगी युवक कांग्रेस ◾महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर दिल्ली में कांग्रेस-एनसीपी नेताओं की मुलाकात आज ◾PMC बैंक के खाताधारकों को बड़ी राहत, मेडिकल इमरजेंसी में 1 लाख रुपये तक निकाल सकेंगे◾सदन में रणनीति को लेकर कांग्रेस ने बुलाई लोकसभा सांसदों की बैठक, अध्यक्षता करेंगी सोनिया गांधी◾महाराष्ट्र : सरकार बनाने की राह में आदित्य को सीएम बनाने की मांग से बाधा ◾आतंक वित्तपोषण : प्रवर्तन निदेशालय ने सलाहुद्दीन, अन्य से जुड़ी सम्पत्तियों को कब्जे में लिया ◾श्रीलंका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति 29 नवम्बर को आयेंगे भारत की यात्रा पर : जयशंकर ◾रजनीकांत, हासन ने तमिलनाडु की भलाई के लिए हाथ मिलाने के दिए संकेत◾जम्मू कश्मीर में जल्द से जल्द राजनीतिक गतिविधियां बहाल होनी चाहिये : राम माधव ◾पाक नापाक हरकतें करता रहता है : राजनाथ ◾पाक नापाक हरकतें करता रहता है : राजनाथ ◾सोनिया ने दिल्ली के वायु प्रदूषण पर चिंता जताई ◾लोकसभा में उठा प्रदूषण का मुद्दा: पराली जलाने के बजाय वाहनों, उद्योगों को ठहराया गया जिम्मेदार . संसद ◾विदेश मंत्री एस जयशंकर पहुंचे श्रीलंका , नये राष्ट्रपति से करेंगे मुलाकात◾आप' के साथ दिल्ली के 'वाटर-वार' में कूदे पासवान◾दिल्ली में भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 5.0 रही तीव्रता◾TOP 20 NEWS 19 November : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾

पंजाब

विरोध के बीच संभली कैप्टन सरकार, प्रदूषण काबू करने के लिए पर्यावरणविद् संत सींचेवाल को पुन: सौंपी जिम्मेदारी

लुधियाना-कपूरथला : कैप्टन सरकार ने संत बलबीर सिंह सींचेवाल से पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के सदस्य के रूप में 24 घंटों के दौरान पुन: नियुक्ति कर दी।

इससे पहले सरकार ने संत सींचेवाल को पर्यावरण चिंतक के पैनल से रूखसत कर दिया था और उनके स्थान पर बाबा सेवा सिंह खंडूर साहिबवालों को पैनल में शामिल किया था लेकिन अब दोनों बड़े वातावरण प्रेमी बोर्ड में शामिल होंगे। यह नयुक्ति तत्काल प्रभाव से लागू मानी जाएगी।

पंजाब के तीन मंत्रियों ने की नवजोत सिंह सिद्धू से इस्तीफे की मांग

मुख्यमंत्री कार्यालय के एक प्रवक्ता ने बताया कि कैप्टन ने पीपीसीबी के पैनल में एक की जगह दो पर्यावरणविद् शामिल करने के निर्देश दिए थे। पहले से तय नियमों के मुताबिक पैनल में एक पर्यावरणविद् होता था, लेकिन अब बोर्ड दो पर्यावरणविदों को पैनल में ले रहा है। यह फैसला वातावरण प्रदूषण रोकने के लिए किए गए कामों को और प्रभावी बनाएगा। पैनल में संत सींचेवाल के अलावा निशान-ए-सिखी चेरिटेबल ट्रस्ट, खडूर साहिब के चेयरमैन बाबा सेवा सिंह शामिल हैं।

स्मरण रहे कि बोर्ड में चेयरमैन समेत 18 सदस्य होते हैं। इनमें से 5 पंजाब सरकार के अलग-अलग विभागों के प्रशास्निक सचिव, 5 स्थानीय अथॉरिटी के नुमाइंदे, 4 नुमाइंदे उद्योग, व्यापार, खरीद कर और मत्स्यपालन से, 2 सदस्य राज्य सरकार की तरफ से चलाए जाते कारपोरेशनों से और 1 मेंबर सचिव होता है।

- सुनीलराय कामरेड