BREAKING NEWS

कोविड-19 से प्रभावित देशों की सूची में स्पेन को पीछे छोड़ भारत बना पांचवां सबसे प्रभावित देश ◾राज्यसभा चुनाव से पहले अपने विधायकों को बचाने में जुटी कांग्रेस, 65 MLA को अलग-अलग रिसॉर्ट में भेजा◾बीते 24 घंटों में महाराष्ट्र में कोविड-19 के 2,739 नये मामले ,संक्रमितों की कुल संख्या 83 हजार के करीब ◾बीते 24 घंटों में दिल्ली में कोरोना के 1320 नए मामले, कुल संक्रमितों का आंकड़ा 27 हजार के पार◾केजरीवाल सरकार ने सर गंगा राम अस्पताल के खिलाफ दर्ज कराई FIR, नियमों के उल्लंघन का लगाया आरोप◾पूर्वी लद्दाख गतिरोध - मोल्डो में खत्म हुई भारत और चीन सेना के बीच लेफ्टिनेंट जनरल स्तर की बातचीत◾UP : एक साथ 25 जिलों में पढ़ाने वाली फर्जी टीचर हुई गिरफ्तार , साल भर में लगाया 1 करोड़ का चूना◾केजरीवाल सरकार ने दिए निर्देश, कहा- बिना लक्षण वाले कोरोना मरीजों को 24 घंटे के अंदर अस्पताल से दें छुट्टी◾एकता कपूर की मुश्किलें बढ़ी, अश्लीलता फैलाने और राष्ट्रीय प्रतीकों के अपमान के आरोप में FIR दर्ज◾बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर अमित शाह कल करेंगे ऑनलाइन वर्चुअल रैली, सभी तैयारियां पूरी हुई ◾केजरीवाल ने दी निजी अस्पतालों को चेतावनी, कहा- राजनितिक पार्टियों के दम पर मरीजों के इलाज से न करें आनाकानी◾ED ऑफिस तक पहुंचा कोरोना, 5 अधिकारी कोविड-19 से संक्रमित पाए जाने के बाद 48 घंटो के लिए मुख्यालय सील ◾लद्दाख LAC विवाद : भारत-चीन सैन्य अधिकारियों के बीच बैठक जारी◾राहुल गांधी का केंद्र पर वार- लोगों को नकद सहयोग नहीं देकर अर्थव्यवस्था बर्बाद कर रही है सरकार◾वंदे भारत मिशन -3 के तहत अब तक 22000 टिकटों की हो चुकी है बुकिंग◾अमरनाथ यात्रा 21 जुलाई से होगी शुरू,15 दिनों तक जारी रहेगी यात्रा, भक्तों के लिए होगा आरती का लाइव टेलिकास्ट◾World Corona : वैश्विक महामारी से दुनियाभर में हाहाकार, संक्रमितों की संख्या 67 लाख के पार◾CM अमरिंदर सिंह ने केंद्र पर साधा निशाना,कहा- कोरोना संकट के बीच राज्यों को मदद देने में विफल रही है सरकार◾UP में कोरोना संक्रमितों की संख्या में सबसे बड़ा उछाल, पॉजिटिव मामलों का आंकड़ा दस हजार के करीब ◾कोरोना वायरस : देश में महामारी से संक्रमितों का आंकड़ा 2 लाख 36 हजार के पार, अब तक 6642 लोगों की मौत ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

संसद में गूंजेगा तशदद का शिकार हुए संगरूर के दलित नौजवान के कत्ल का मामला

लुधियाना-संगरूर : अपने ही गांव के चार दबंगों की कुरूरता का शिकार हुए संगरूर के अनुसूचित जाति के 37 वर्षीय जगमेल सिंह जगा के परिजनों, यार-दोस्तों और आसपास के दर्जनों गांवों के लोगों ने आज रविवार को लहरागगा के नजदीक गांव चंगालीवाला में गांव के ही धनाढय लोगों के खिलाफ इलाके की अलग-अलग जत्थेबंदियों ने रोष प्रदर्शन करते हुए उपमंडल मजिस्ट्रेट कार्यालय के बाहर धरना लगाया और पुलिस प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की।

प्रदर्शनकारी जगमेल सिंह से कुछ दिन पहले हुई मारपीटाई के कारण, उसे अत्याचारों के दौरान पेशाब पिलाने, पैरों समेत टांगों पर तेजाब डालने और नुकीले प्लास से मांस नौचने के कारण हुई मौत के जिम्मेदार आरोपियों पर कत्ल का मुकदमा दर्ज करके परिवारिक वारिसों को 50 लाख रूपए आर्थिक सहायता और सरकारी नौकरी की मांग कर रहे थे। 

अनुसूचित जाति के युवक जगमेल सिंह की मौत के मामला तूल पकड़ता जा रहा है। प्रदर्शनकारियों ने प्रशासन और सरकार से दोषियों को फांसी की सजा देने की मांग को लेकर धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया। उन्होंने सूनाम को जाने वाले रास्ते पर यातायात भी जाम कर दिया है।  

इस बीच  विधानसभा में विपक्ष के नेता हरपाल चीमा और सुनाम से आम आदमी पार्टी के विधायक अमन अरोड़ा ने गांव चंगालीवाला में पीड़ित परिवार से मुलाकात कर उन्हें ढांढस बधाया है। इधर, परिवार ने न्याय मिलने तक पोस्टमार्टम ना कराने और अंतिम संस्कार से इन्कार कर दिया है।

चीमा ने कहा कि राज्य में सरकार नाम की कोई चीज नहीं है। अपराधी व असामाजिक तत्वों के हौसले बुलंद हो रहे हैं। दलितों पर यह अत्याचार का पहला मामला नहीं है। इस घटना ने भीम टांक की घटना को ताजा कर दिया है। उन्होंने भी प्रदर्शनकारियों की मांग पर सहमति जताई है।  उधर, संगरूर के सांसद भगवंत मान ने यह मुद्दा संसद मे उठाने का एलान किया है।

7 नवंवर को कुछ लोगों ने आपसी रंजिश के कारण 37 साल के जगमेल सिंह को पकड़ लिया था और उठाकर एक मकान में ले गए। वहां उन लोगों ने युवक को एक पिलर से बांध दिया और तीन घंटे तक रॉड व लाठियों से बुरी तरह पीटते रहे। इस दौरान उन्होंने युवक पर अमानवीयता और पानी मांगने पर उसे मूत्र पिलाया।  हालत बिगडऩे पर उसे पीजीआइ ले जाया गया, जहां बाद में उपचार के दौरान उसकी दोनों टांगें काटनी पड़ी थीं। शनिवार को उसकी हालत बिगडऩे के बाद उसकी मौत हो गई थी। 

डॉक्टरों के अनुसार मांस को किसी नुकीली चीज व प्लास से नोचने के कारण टांगों में इंफेक्शन काफी हो गया था। उसी कारण टांगों को काटना जरूरी था। एक टांग को जांघ व दूसरी को नीचे से काटा गया। उधर, मामले के तूल पकडऩे के बाद पुलिस ने चारों आरोपितों को गिरफ्तार कर चार दिन का रिमांड हासिल कर लिया है। इससे पुलिस की कार्यप्रणाली पर भी सवाल खड़े हो रहे हैं। घटना 7 नवंबर की है और पुलिस ने अब कार्रवाई की है। 

करीब एक सप्ताह से चारों आरोपित गांव में ही घूम रहे थे और पीडि़त का परिवार इंसाफ के लिए भटकता रहा। लहरागागा के डीएसपी बूटा सिंह ने बताया कि जगमेल सिंह से मारपीट करने व अमानवीय व्यवहार करने के आरोप में आइपीसी व एससी-एसटी एक्ट के तहत मामला दर्ज किया है। आरोपितों की पहचान रिंकू सिंह, अमरजीत सिंह, लक्की व बिंदर के रूप में हुई।

पीडि़त की पत्नी मनजीत कौर ने कहा कि आरोपितों ने उसके पति से बेरहमी से मारपीट की। अमानवीय व्यवहार तक किया। टांगों पर लाठियों से प्रहार किए और किसी नुकीले औजार से जांघ से मांस खींचा, जिससे उनके पति की टांगों को काटना पड़ा और इसके बावजूद उसकी जान चली गई। आरोपितों के अत्याचार के कारण ही उसके पति की जान गई है। पुलिस आरोपितों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई कर उन्हें इंसाफ दे।

- सुनीलराय कामरेड