BREAKING NEWS

लालू प्रसाद की बिगड़ी तबीयत पर बोले मुख्यमंत्री नीतीश- वे जल्द ठीक हों, मेरी शुभकामना उनके साथ◾असम में गरजे अमित शाह- कांग्रेस बताए इतने सालों तक रक्तरंजित क्यों रहा राज्य◾कृषि कानून को लेकर 60वें दिन आंदोलन जारी, 26 जनवरी पर ट्रैक्टर रैली की तैयारी में जुटे किसान ◾LAC विवाद : भारत और चीन के बीच कॉर्प्स कमांडर स्तर की बैठक मोल्डो में जारी ◾दिल्ली में आधी रात को लगे 'पाकिस्तान जिंदाबाद' के नारे, छह लोगों को पूछताछ के बाद छोड़ा◾गणतंत्र दिवस पर 2 बजे के बाद खुलेगी कनॉट प्लेस मार्केट, बंद रहेंगे ये 4 मेट्रो स्टेशन◾उत्तर भारत में सर्दी का सितम जारी, शीतलहर से फिर कांपेगी राजधानी दिल्ली ◾राहुल गांधी का तंज- जनता महंगाई से त्रस्त, मोदी सरकार टैक्स वसूली में मस्त◾CM उद्धव ठाकरे की साइन की हुई फाइल से छेड़छाड़, PWD इंजीनियर के खिलाफ जांच के दिए थे आदेश◾BJP सांसद साक्षी महाराज का आरोप-कांग्रेस ने कराई थी नेताजी की हत्या◾देश में कोरोना के 14849 नए मामलों की पुष्टि, पॉजिटिव केस 1 करोड़ 65 लाख के पार ◾TOP 5 NEWS 24 JANUARY : आज की 5 सबसे बड़ी खबरें ◾दुनियाभर में कोरोना वायरस का प्रकोप जारी, संक्रमितों का आंकड़ा 9.86 करोड़ तक पहुंचा◾ममता बनर्जी के लिये ‘जय श्री राम’ का नारा सांड को लाल कपड़ा दिखाने के समान है : अनिल विज◾ सात और राज्य अगले सप्ताह से स्वदेशी तौर पर विकसित ‘कोवैक्सीन’ टीका लगाएंगे : स्वास्थ्य मंत्रालय ◾ वायुसेना प्रमुख भदौरिया बोले- भारत पांचवीं पीढ़ी के लड़ाकू विमानों पर काम कर रहा है◾आज का राशिफल (24 जनवरी 2021)◾गुजरात में फरवरी में होंगे स्थानीय निकाय चुनाव ◾लालू प्रसाद यादव को दिल्ली के एम्स में भर्ती कराया गया ◾जय श्रीराम के नारों की नुसरत जहां ने की निंदा, कहा-राम का नाम गले लगाकर बोलें, गला दबाकर नहीं◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

खौफ और तनाव के बीच पुलिसिया बंदोबस्त के चलते कोरोना से मरने वाले शख्स का जालंधर में हुआ अंतिम संस्कार

लुधियाना-जालंधर : पंजाब में अखबारों के नाम से विख्यात शहर जालंधर के हरनाम दास पुरा इलाके में उस वकत स्थिति तनावपूर्ण बन गई, जब इसी इलाके के कोरोना पीडि़त एक 59 वर्षीय शख्स की मृतक देह इलाके के शमशान घाट में भारी सुरक्षा बंदोबस्त के तहत लाई गई। मृतक एक कांग्रेस कार्यकर्ता का पिता था। 

कोरोना पीडि़त शख्स के दाह संस्कार की भनक लगते ही इलाके की महिलाएं, बच्चे और पुरूषों ने इकटठे होकर प्रशासन की आलोचना करते हुए दाह संस्कार करने का काफी विरोध किया। रोष के दौरान पुलिस भी सख्ती के चलते आमने-सामने हो गई। इसी बीच  प्रतिष्ठित लोगों के बीच में पडऩे के कारण आखिर दाह-संस्कार संपन्न हुआ। 

प्राप्त जानकारी के मुताबिक जालंधर में तमाम कोशिशों के बावजूद कोरोना वायरस तेजी से पांव पसारता जा रहा है और पिछले 24 घंटों के दौरान 3 नए लोगों को कोरोना पॉजीटिव पाया गया। आज सवेरे इलाके के कांग्रेसी नेता के पिता प्रवीण कुमार की इलाज के दौरान मौत हो गई। उन्हें कल ही पॉजीटिव पाया गया था और यह जालंधर में पहली मौत है। 

वीरवार को पॉजीटिव पाए जाने वाले अन्य रोगियों में मकसूदा की 65 वर्षीय महिला, भैरो बाजार की 42 वर्षीय महिला और पुरानी सब्जी मंडी इलाके में रहने वाला एक अन्य 53 वर्षीय शख्स शामिल है। जबकि पिछले दिनों जालंधर में पॉजीटिव मरीजों का दुबारा लिए गए सैंपल नेगेटिव पाए गए थे और उन्हें अस्पताल से ही एकांतवास में रहने के लिए हिदायतें देकर छुटटी दी गई थी। आज प्रवीण कुमार ने वेंटीलेटर पर इलाज के दौरान दम तोड़ा है। 

कोरोना रिपोर्ट मिलने के बाद उसे सिविल अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में दाखिल करवाया गया था।  मृतक के अंतिम संस्कार के वक्त इलाके लोगों और प्रशासन में ठन गई। विरोध कर रहे हरनामदासपुरा श्मशानघाट के बाहर जमा हो गए। लोगों का कहना है कि कोरोना संक्रमण से मरे व्यक्ति के शव का अंतिम संस्कार यहां नहीं होने दिया जाएगा। यहां घनी आबादी है और लोगों को इससे खतरा हो सकता है।

बताया जा रहा है कि मृतक का कांग्रेस कार्यकर्ता बेटा इलाके के विधायक बावा हैनरी का करीबी बताया जा रहा है, दूसरा वह बीते 15 दिन से शहर में लंगर बांट रहा था। जिला प्रशासन ने मृतक बुजुर्ग और उसके कांग्रेस नेता बेटे के संपर्क में आने वाले 80 से ज्यादा लोगों की लिस्ट तैयार की है। खबर लिखे जाने के दौरान यह भी पता चला है कि इलाके के कांग्रेसी विधायक बावा हैनरी और उनके पिता पूर्व मंत्री अवतार हैनरी ने परिवार समेत स्वयं को ही एकांतवास में 14 दिन के लिए रहने की घोषणा कर दी है। 

- सुनीलराय कामरेड