BREAKING NEWS

राज्यसभा में सीट बदले जाने पर भड़के संजय राउत, स्पीकर वेंकैया नायडू को लिखा पत्र ◾CM ममता का अमित शाह पर पलटवार, कहा- बंगाल में एनआरसी को नहीं लागू होने देंगे◾पूरे देश में लागू होगा NRC, किसी को भी डरने की जरूरत नहीं : अमित शाह◾ महाराष्ट्र में जारी सियासी घमासान के बीच NCP प्रमुख शरद पवार ने PM मोदी से की मुलाकात◾राज्यसभा में बोले शाह- जम्मू एवं कश्मीर में 5 अगस्त के बाद से नहीं हुई एक भी मौत ◾कांग्रेस ने राज्यसभा में फिर उठाया SPG सुरक्षा का मुद्दा, भाजपा ने दिया ये जवाब◾INX मीडिया केस: चिदंबरम की जमानत याचिका पर SC का ईडी को नोटिस, 26 नवंबर को होगी अगली सुनवाई◾JNU विवाद : दिल्ली पुलिस हेडक्वार्टर के बाहर प्रदर्शन करने जा रहे नेत्रहीन छात्रों को थाने ले गई पुलिस◾महाराष्ट्र में सरकार बनाने की प्रक्रिया अगले 5-6 दिनों में हो जाएगी पूरी : संजय राउत◾सरकारी उपक्रमों को खोखला कर बेच रही है सरकार : प्रियंका गांधी◾राजनाथ सिंह ने क्रांजी युद्ध स्मारक का किया दौरा, द्वितीय विश्वयुद्ध में मारे गए लोगों को दी श्रद्धांजलि◾गांधी परिवार की SPG सुरक्षा हटाने के खिलाफ प्रदर्शन करेगी युवक कांग्रेस ◾महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर दिल्ली में कांग्रेस-एनसीपी नेताओं की मुलाकात आज ◾PMC बैंक के खाताधारकों को बड़ी राहत, मेडिकल इमरजेंसी में 1 लाख रुपये तक निकाल सकेंगे◾सदन में रणनीति को लेकर कांग्रेस ने बुलाई लोकसभा सांसदों की बैठक, अध्यक्षता करेंगी सोनिया गांधी◾महाराष्ट्र : सरकार बनाने की राह में आदित्य को सीएम बनाने की मांग से बाधा ◾आतंक वित्तपोषण : प्रवर्तन निदेशालय ने सलाहुद्दीन, अन्य से जुड़ी सम्पत्तियों को कब्जे में लिया ◾श्रीलंका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति 29 नवम्बर को आयेंगे भारत की यात्रा पर : जयशंकर ◾रजनीकांत, हासन ने तमिलनाडु की भलाई के लिए हाथ मिलाने के दिए संकेत◾जम्मू कश्मीर में जल्द से जल्द राजनीतिक गतिविधियां बहाल होनी चाहिये : राम माधव ◾

पंजाब

अजनाला के नजदीक श्री गुरू ग्रंथ साहिब जी की बेअदबी, दोषी काबू, इलाके में तनाव

लुधियाना-अजनाला : पंजाब की तहसील अजनाला के गांव मंदूसांगा में एक शरारती तत्व द्वारा आज श्री गुरू ग्रंथ साहिब जी के 12 पावन अंगों को फाड़कर बेअदबी की गई, जिसे जांच के उपरांत काबू किए जाने पर रोष स्वरूप उपस्थित संगत ने पुलिस और गुरूद्वारा साहिब की प्रबंधक कमेटी के सामने जमकर धुनाई की। जबकि आरोपी को बचाने के चक्कर में कई पुलिस मुलाजिमों के जख्मी हो जाने की खबर है।

उधर श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार ज्ञानी गुरबचन सिंह ने इस घटना की निंदा करते हुए दोषियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही करने की मांग की है। पुलिस ने गुनाहगार पर मामला दर्ज करके अदालत से दो दिन का पुलिस रिमांड हासिल कर लिया। जिक्रयोग है कि गांववासियों द्वारा सीसीटीवी कैमरों की फोटोज के प्राप्ति के उपरांत बेअदबी करने वाले नौजवान की शिनाख्त होने के पश्चात पुलिस ने गुनाहगार शख्स को गिरफतार करके मुकदमा दर्ज किया है।

जानकारी के अनुसार गांव मंदूसांगा के गुरूद्वारा मनसा पूर्ण साहिब में हुई श्री गुरू ग्रंथ साहिब जी की बेअदबी करने वाले शख्स की पहचान रंजीत मसीह के रूप में हुई है। थाना रामदास की पुलिस ने तत्पर कार्यवाही करते हुए जांच के उपरांत आरोपी को जडूशियल मजिस्ट्रेट की अदालत में देर शाम पेश किया गया जहां रंजीत मसीह को पूछताछ के लिए दो दिन के पुलिस रिमांड पर भेज दिया गया। दोषी को काबू किए जाने के बाद गुस्से में आई संगत ने उस पर हमला भी किया, जिस दौरान कई पुलिस मुलाजिमों के जख्मी हो जाने की भी खबर है।

अजनाला के तलवंडी भगवा स्थित गुरूद्वारा साहिब में ग्रंथी की सेवा निभा रहे भूपिंद्र सिंह ने पुलिस को बताया कि उसने श्री गुरू ग्रंथ साहिब जी के सुखासन के वक्त देखा कि गुरू ग्रंथ सािहब जी के 12 अंग फटे हुए है। इसके पश्चात तुरंत मामला गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी, इलाके के प्रतिष्ठित लोगों और पुलिस को सूचित किया गया। पुलिस ने गुरूद्वारे में लगे सीसीटीवी कैमरों की फोटोज में पता लगाया कि करीब साढ़े गयारह बजे एक शख्स गुरूद्वारे के अंदर दाखिल होकर गुरू ग्रंथ साहिब जी की बेअदबी कर रहा है।

पुलिस के मुताबिक बेअदबी करने वाला शख्स रंजीत मसीह उसी गांव का रहने वाला है। पुलिस ने रिमांड के उपरांत उसे कड़ी सुरक्षा में अज्ञात स्थान पर ले जाया गया। हालांकि उपस्थित संगत पुलिस से आरोपी को उनके हवाले करने की मांग कर रहे थे, जिस कारण कई पुलिस अधिकारियों के साथ भी संगत ने रोषपूर्ण बदसलूकी की। अमृतसर जिला देहात के एसएसपी परमपाल सिहं के मुताबिक गुनाहगार शख्स से शक्ति के साथ पूछताछ की जा रही है ताकि बदसलूकी करने वालों के खिलाफ कार्यवाही की जा सकें।

 - सुनीलराय कामरेड