BREAKING NEWS

निर्भया मामले में कोर्ट ने जारी किया नया डेथ वारंट , 3 मार्च को दी जाएगी फांसी◾महिला सैन्य अधिकारियों पर कोर्ट का फैसला केंद्र सरकार को करारा जवाब : प्रियंका गांधी वाड्रा◾शाहीन बाग : प्रदर्शनकारियों से बात करने के लिए SC ने नियुक्त किए वार्ताकार◾सड़क पर उतरने वाले बयान पर कायम हैं सिंधिया, कही ये बात ◾गार्गी कॉलेज मामले में जांच की मांग वाली याचिका पर कोर्ट ने केन्द्र और CBI को जारी किया नोटिस◾SC ने दिल्ली HC के फैसले पर लगाई मोहर, सेना में महिला अधिकारियों को मिलेगा स्थाई कमीशन◾निर्भया मामले को लेकर आज कोर्ट में सुनवाई, जारी हो सकता है नया डेथ वारंट◾शाहीन बाग के प्रदर्शनकारियों को हटाने के लिए निर्देशों की मांग करने वाली याचिकाओं पर SC में सुनवाई आज ◾केजरीवाल की तारीफ पर आपस में भिड़े कांग्रेस नेता देवरा - माकन, अलका लांबा ने भी कस दिया तंज ◾महाकाल एक्सप्रेस में शिव मंदिर पर ओवैसी ने पीएम को घेरा, ट्वीट की संविधान की प्रस्तावना ◾चीन : कोरोना वायरस के 2048 नए कन्फर्म मामले सामने आए, मरने वालों का आंकड़ा 1700 के पार पहुंचा◾दिल्ली में 35 राउंड फायरिंग के बाद मुठभेड़ में पुलिस ने दो खूंखार बदमाशों को किया ढेर ◾कन्हैया ने मोदी सरकार पर बोला हमला, कहा - देश पर वर्तमान में शासन करने वाले अंग्रेजों के साथ चाय पे चर्चा किया करते थे◾CAA के खिलाफ विधानसभा में प्रस्ताव पास करेगा तेलंगाना◾शाहीन बाग में बड़ी संख्या में जुटे प्रदर्शनकारी, लेकिन आपसी मतभेद ज्यादा, प्रदर्शन कम◾PAK में गुतारेस की J&K पर की गई टिप्पणी के बाद भारत ने कहा - जम्मू कश्मीर देश का अभिन्न हिस्सा ◾मतभेदों को सुलझाने के लिए कमलनाथ और सिंधिया इस हफ्ते कर सकते है मुलाकात◾अमेरिका राष्ट्रपति की अहमदाबाद यात्रा से पहले AIMC ने जारी किये ‘नमस्ते ट्रंप’ वाले पोस्टर ◾इस साल राज्यसभा में विपक्षी ताकत होगी कम ◾23 फरवरी से 23 मार्च तक उनका दल चलाएगा देशव्यापी अभियान - गोपाल राय◾

हजारों प्रतिष्ठित लोगों ने परिवारिक सदस्यों समेत सजल आंखों से दी अंतिम विदाई

लुधियाना :  देश में हरित क्रांति के जन नायक के तौर पर पहचाने जाने वाले पदम विभूषित- कृषि विज्ञानिक  और पूर्व उपकुलपति डॉ खेम सिंह गिल को हजारों सजल आंखों की मोजूदगी में उनके परिवारिक सदस्यों समेत यार-दोसतों ने प्रतिष्ठित  लोगों की मोजूदगी में अंतिम विदाई लुधियाना स्थित सिविल लाइन शमशान भूमि में अरदास के उपरांत दी।

इस दौरान मुखागिन उनके बेटे डॉ मनजीत सिंह कुक्की और डॉ बलजीत सिंह ने दी। इस अवसर पर उपस्थित अलग-अलग वक्ताओं ने डॉ खेम सिंह गिल की उपलब्धियों और उनके गुणों का व्याख्यान करते हुए श्रद्धांजलि दी। 

दो दिन पहले सुबह साढ़े 3 बजे के करीब डा खेम सिंह गिल का निधन हो गया था और वह 89 वर्ष के थे । वह लुधियाना के किचलू नगर में रहते थे। यहां पर यह बता देें कि  उनकी पत्नी तों पहले ही इस संसार को अलविदा कह गई थी। डा गिल के दो बेटे है। इनमें से एक बेटा रणजीत सिंह गिल उर्फ कुक्की जो पीएयू का स्टूडैंट्स रहा।

जिसने कांग्रेसी नेता अजय माकन की हत्या कर दी थी और इस मामले में कुक्की गिल को उम्र कैद की सजा हुई। देश के राष्ट्रपति ने डा खेम सिंह गिल की सेवायों व शख्सियत से प्रभावित होने के साथ ही कांगे्रसी नेता माकन के परिवारिक सदस्यों की तरफ से कोई विरोध ना करने पर रणजीत सिंह उर्फ कुक्की की सजा का माफ कर दिया था।

 

आज श्रद्धांजलि देने वालों में पूर्व सांसद सिमरजीत सिंह मान भी उपस्थित थे। पीएयू के उप कुलपति डा बलदेव सिंह ढिल्लों समेत समूह अधिकारीयों व स्टॉफ ने डा खेम सिंह गिल की प्राप्तियों को याद करते हुए उनको श्रदाजिल भेंट की। पीएयू एप्लाइज यूनियन के प्रधान बलदेव सिंह वालिया व महासचिव मनमोहन सिंह की अगवाई में भी शोक सभा का आयोजन करके डा खेम सिंह गिल के देहांत को कभी ना पूरा होने वाली कमी बताया। 

पंजाबी साहित्य अकादमी के पूर्व प्रधान प्रोफैसर गुरभजन सिंह गिल, पीएसआईडीसी के चेयरमैन के के बावा, पुर्व मंत्री मलकीत सिंह दाखा,हरमिंदर सिंह गयासपुरा ,भाजपा के वरिष्ठ नेता सुखमिंदरपाल सिंह गरेवाल,आम आदमी पार्टी के रविंदरपाल सिंह पाली आदि ने भी देहांत पर दुख प्रकट किया । डा खेम सिंह गिल का आज यहां अंतिम संस्कार कर दिया गया। इस अवसर पर समाज के हर वर्ग के प्रतिनिधीयों ने डा खेम सिंह गिल को श्रदांजिल भेंट करते हुए कहा कि आज देश ने एक बड़ा वैज्ञानिक खो दिया है। 

- सुनीलराय कामरेड