BREAKING NEWS

कर्नाटक विधानसभा में नहीं हो सका विश्वास मत पर फैसला, सदन के अंदर BJP का धरना ◾सपा सांसद आजम भूमाफिया हुए घोषित, किसानों की जमीन पर कब्जा करने का है आरोप◾विपक्षी दलों को निशाना बना रही है भाजपा : BSP◾कर्नाटक : राज्यपाल ने सरकार को दिया शुक्रवार 1.30 बजे तक बहुमत साबित करने का समय◾कई बंगाली फिल्म व टेलीविजन कलाकार BJP में हुए शामिल ◾कर्नाटक का एक और विधायक पहुंचा मुंबई , खड़गे ने बताया BJP को जिम्मेदार ◾ इशरत जहां का आरोप-हनुमान चालीसा पाठ में भाग लेने को लेकर धमकी दी गई ◾कुलभूषण जाधव पर ICJ के फैसले को तत्काल लागू करें : भारत ने Pak से कहा ◾IT ने नोएडा में मायावती के भाई और भाभी का 400 करोड़ का 'बेनामी' भूखंड किया जब्त◾सोनभद्र प्रकरण : मृतकों की संख्या 10 हुई, UP पुलिस ने 25 लोगों को किया गिरफ्तार ◾विधानसभा में ही डटे बीजेपी MLA◾कर्नाटक विधानसभा में विश्वास मत पर चर्चा के दौरान हंगामे के बीच सदन की कार्यवाही शुक्रवार तक स्थगित - विस अध्यक्ष◾Top 20 News 18 July - आज की 20 सबसे बड़ी ख़बरें◾कुलभूषण जाधव मामले में ICJ का फैसला भारत के रुख की पुष्टि : विदेश मंत्रालय ◾BJP में शामिल हुए पूर्व कांग्रेस नेता अल्पेश ठाकोर, जीतू वघानी ने दिलाई सदस्यता◾कर्नाटक संकट : सिद्धारमैया ने कहा-SC के पिछले आदेश के स्पष्टीकरण तक फ्लोर टेस्ट करना उचित नहीं◾कर्नाटक : CM कुमारस्वामी ने पेश किया विश्वास मत प्रस्ताव◾CM केजरीवाल का बड़ा ऐलान- अनधिकृत कॉलोनियों के मकानों की होगी रजिस्ट्री◾मुंबई पुलिस ने दाऊद इब्राहिम ने भतीजे रिजवान कासकर को किया गिरफ्तार◾मायावती के भाई आनंद कुमार के खिलाफ IT विभाग की कार्रवाई, 400 करोड़ का प्लॉट जब्त◾

पंजाब

संयुक्त राष्ट्र करेगा अमृतसर, वाराणसी और गुरुग्राम में वायु की गुणवत्ता में सुधार

अमृतसर के वायु प्रदूषण में सुधार लाने हेतु विस्तृत योजना तैयार करने के लिए बुधवार को संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम की एक उच्च स्तरीय टीम ने शहर का दौरा किया। 

यह टीम श्री दरबार साहब भी गई और शहर के अंदरूनी हिस्सों का भी निरीक्षण किया। साथ ही टीम शामिल सदस्यों ने पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के वरिष्ठ आधिकारियों और जिला प्रशासन के साथ योजना तैयार करने के लिए विचार -विमर्श किया। 

संरा टीम के सदस्य त्र्याफांग जाओ ने बताया कि संरा भारत में बढ़ रहे वायु प्रदूषण को लेकर चिंतित है और इसके पहले पड़व में देश के तीन शहरों अमृतसर, वाराणसी और गुरुग्राम को वायु प्रदूषण में सुधार करने के लिए चयन किया गया है। 

उन्होंने बताया कि आज टीम की तरफ से इस कार्यक्रम की शुरुआत अमृतसर के दौरे से गई है। उन्होंने कहा कि शहर में हवा की गुणवत्ता के सुधार के लिए ट्रैफ़कि सुधार बड़ जरूरत हैं और इसके लिए हम हर प्रकार का सहयोग देंगे। 

उन्होंने फसलों की अवशेष जलाने और उद्योगों से निकलने वाले धुएँ को भी प्रदूषण के लिए जिम्मेदार बताया। उन्होंने कहा कि हमें यह जान कर बहुत हैरानी हुई है कि शहर में हर रोज सवा लाख से अधिक सैलानी आ रहे हैं, जिसको ध्यान में रखते हुए योजना बनाने की जरुरत  है। उन्होंने शहर की ट्रैफ़कि के सुधार के लिए सार्वजनिक परिवहन सेवा जैसे मेट्रो आदि को विकसित करने की जरुरत पर जोर दिया। 

प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के सदस्य सचिव कुरनेश गर्ग ने पंजाब सरकार की ओर से प्रदूषण को रोकनो के लिए तैयार की गई योजना की जानकारी टीम सदस्यों को दी और बताया कि साल 2017 की तुलना में 2018 में अमृतसर की हवा गुणवत्ता में सुधार देखने को मिला है, जो अच्छा संकेत है। उन्होंने पंजाब सरकार की तरफ से चलाए जा रहे मिशन तंदरूस्त पंजाब अधीन किये जा रहे कामों का विवरण भी संयुक्त राष्ट्र की टीम के साथ सांझा किया। 

जिला उपायुक्त शिवदुलार सिंह ढिल्लों ने बताया कि अमृतसर विरासती शहर के साथ-साथ लजीत्र खाने के लिए भी जाना जाता है। उन्होंने कहा कि अमृतसर में पयर्टन उद्योग को बढ़वा मिला है परन्तु शहर के साधनों पर बोझ बढ़ गया है।