BREAKING NEWS

मोदी सरकार ने ई-सिगरेट के उत्पादन को किया बैन, रेलवे कर्मचारियों को 78 दिन का मिलेगा बोनस◾लद्दाख में सेना-वायुसेना ने चीन को दिखाई ताकत, किया युद्ध का अभ्यास◾झारखंड में बोले अमित शाह-राहुल स्पष्ट करें कि वे 370 हटाने के पक्ष में हैं या विरोध में◾अयोध्या मामलें पर असदुद्दीन ओवैसी बोले- भाजपा या शिवसेना नहीं, SC सुनाएगा फैसला◾हिंदी न थोपें, पूरे भारत में एक ही भाषा संभव नहीं : रजनीकांत◾बसपा प्रमुख मायावती का कांग्रेस पर वार, कहा- दोगली नीति की वजह से देश में ‘साम्प्रदायिक ताकतें’ मजबूत ◾गुलाम नबी आजाद और अहमद पटेल ने चिदंबरम से तिहाड़ जेल में की मुलाकात◾अयोध्या मामला : सुप्रीम कोर्ट ने तय की सुनवाई की डेडलाइन, नवंबर तक आ सकता है फैसला◾मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ विकास की धार से बना रहे उपचुनाव में जीत का रास्ता◾भारत को दोबारा GSP कार्यक्रम में शामिल करने के लिए 44 अमेरिकी सांसदों ने ट्रंप से की अपील◾रोज 5 ट्रिलियन- 5 ट्रिलियन बोलने से आर्थिक सुधार नहीं होता : प्रियंका गांधी◾जम्मू-कश्मीर में भारतीय सेना ने पाकिस्तानी BAT की घुसपैठ को किया नाकाम, देखें VIDEO◾यदि सावरकर प्रधानमंत्री होते तो पाकिस्तान नहीं होता : उद्धव ठाकरे ◾राहुल ने अब्दुल्ला की हिरासत की निंदा की, तत्काल रिहाई की मांग की ◾नये वाहन कानून को लेकर ज्यादातर राज्य सहमत : गडकरी ◾यशवंत सिन्हा को श्रीनगर हवाईअड्डे से बाहर निकलने की नहीं मिली इजाजत, दिल्ली लौटे ◾2014 से पहले लोगों को लगता था कि क्या बहुदलीय लोकतंत्र विफल हो गया : गृह मंत्री◾देखें VIDEO : सुखोई 30 MKI से किया गया हवा से हवा में मार करने वाली ‘अस्त्र’ मिसाइल का प्रायोगिक परीक्षण◾नौसेना में 28 सितंबर को शामिल होगी स्कॉर्पीन श्रेणी की दूसरी पनडुब्बी ‘खंडेरी’ ◾भारत और चीनी सैनिकों के बीच झड़प नहीं हुई बल्कि यह तनातनी थी : जयशंकर ◾

पंजाब

दरिया सतलुज का उफान कम होने के बावजूद भारत-पाक पंजाब सीमा पर तैनात सेना के बंकरों में घुसा पानी, जवानों की मुश्किलें बढ़ी

लुधियाना-जालंधर :  बुलंद हौसलों से सरहदों की रक्षा के लिए तैनात भारतीय जवानों को बाढ़ के प्रकोपों का सामना करना पड़ रहा है, इसके बावजूद उनकी दिनचर्या आम दिनों की तरह ही सरहदों पर दिखाई देती है। बीएसएफ के जवान प्रतिदिन पाकिस्तान की एक-एक हरकत की रिपोर्ट अपने उच्च अधिकारियों को निरंतर सौंप रहे है। 

हालांकि इस रिपोर्ट की प्राप्ति के लिए उन्हें कई बार सरहदों पर लगे घने पेड़ों के झुरमटों और ओपी टॉवरों से दूरबीन के जरिए नजर टिकानी पड़ती है। बीएसएफ के जवान ने नाम ना छापने की शर्त पर बताया कि  पिछले दिनों सतलुज दरिया में आएं भाखड़ा डैम के पानी ने खेत-खलिहानों और आम जनता को भारी मुसीबतों में डाला है। इसी दौरान बाढ़ के प्रकोप के चलते देश के अन्न दाता किसानों की फसलों का काफी नुकसान हुआ है और आज उसी सतलुज दरिया के पानी ने मोर्चो में अपना कहर बरसाया हुआ है। चौबीसों घंटे बदबूदार पानी के साथ-साथ भारी मच्छरों से उन्हें हर वक्त जंग लडऩी पड़ती है। 

पंजाब के कई हिस्सों में बाढ़ का पानी कम होने के बावजूद स्थिति अब भी गंभीर और चिंताजनक बनी हुई है। कपूरथला के 80 गांवों में अभी भी पानी के स्तर में कमी नहीं आई। यहां बचाव व राहत कार्य जारी है। फिरोजपुर में सतलुज ने रौद्र रूप धारण कर रखा है। हालात यह हैं कि पाकिस्तान सीमा के पास सेना के बंकर भी डूब गए हैं। रूपनगर व नवांशहर में स्थिति सामान्य होने लगी है। यहां लोग घरों से कीचड़ निकालने में जुटे हैं। सतलुज से पाकिेस्तान की ओर 72 हजार क्यूसेक पानी छोडा गया है।

पाकिस्तान से भारत में प्रवेश कर रही सतलुज फिर से रौद्र रूप में दिखाई दे रही है। सेना के कई बंकर भी पानी में समा गएहैं। हरिके हेड से हुसैनीवाला हेड की ओर 1.13 लाख क्यूसिक पानी छोड़ा गया, जबकि हुसैनीवाला हेड से पाकिस्तान को 72 हजार क्यूसिक पानी छोड़ा गया। दरिया के जल-स्तर में इजाफा होने मक्खू, मल्लावाला, फिरोजपुर ब्लॉक के बाढ़ प्रभावित लोगों को चिंता सताने लगी है। छठे दिन भी फिरोजपुर से जालंधर रेलगाडिय़ों का परिचालन नहीं हुआ।

जालंधर के शाहकोट के गांव जानियां में धुस्सी बांध पर पड़ी 500 फीट की दरार भरने का काम तेजी से चल रहा है। सेना के कर्नल भारत भल्ला की निगरानी में 267 रेजिमेंट यूनिट को इसकी जिम्मेदारी सौंपी गई है। सेना के जवानों के साथ संत बलवीर सिंह सीचेवाल के वॉलंटियर योगदान दे रहे हैं। कपूरथला में  संत  सीचेवाल बाढ़ पीडि़तों से मिले और उन तक राहत व खाद्य सामग्री पहुंचाई।

- सुनीलराय कामरेड