BREAKING NEWS

LIVE : भारत पहुंचने से पहले ट्रंप ने हिंदी भाषा में किया ट्वीट, स्वागत के लिए अहमदाबाद पहुंचे मोदी◾ट्रम्प के स्वागत में अहमदाबाद तैयार, छाए भारत-अमेरिकी संबंधों वाले इश्तेहार◾दिल्ली और झारखंड में BJP विधानमंडल दल के नेता का आज होगा ऐलान ◾जाफराबाद में CAA को लेकर हुई पत्थरबाजी के बाद इलाके में तनाव, मेट्रो स्टेशन बंद◾Modi सरकार ने पद्म सम्मान के लिये ‘गुमनाम’ चेहरे खोजे : केंद्रीय मंत्री◾अब कुछ ही घंटो में भारत यात्रा के लिए अहमदाबाद पहुंचेंगे अमेरिकी राष्ट्रपति Trump , मोदी को बताया दोस्त◾मेलानिया का स्वागत करके खुशी होती, हमने अमेरिकी दूतावास की चिंताओं का किया सम्मान : मनीष सिसोदिया◾Trump की भारत यात्रा से किसी महत्वपूर्ण परिणाम के सकारात्मक संकेत नहीं हैं : कांग्रेस◾US राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत के लिए रवाना, कल सुबह 11.55 बजे पहुंचेंगे अहमदाबाद, जानिए ! पूरा कार्यक्रम◾अमेरिकी दूतावास की सफाई - स्कूल में मेलानिया के साथ CM केजरीवाल की मौजूदगी से कोई आपत्ति नहीं◾ट्रंप की भारत यात्रा को लेकर PM मोदी बोले - अमेरिकी राष्ट्रपति के स्वागत को लेकर हिंदुस्तान उत्सुक◾ट्रम्प की थाली में परोसे जाएंगे गुजराती व्यंजन, सूची में खमण भी शामिल ◾नमस्ते ट्रंप : एयर इंडिया ने जारी की एडवाइजरी - यात्रियों को अहमदाबाद हवाईअड्डा जल्द पहुंचने की जरूरत◾भारत 24वां देश जिसके दौरे पर आ रहे हैं अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप◾डिजिटल कंपनियों पर वैश्विक कर व्यवस्था समावेशी हो: सीतारमण ◾प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों के खाते में भेजे गए 50850 करोड़ रुपये◾ट्रम्प की यात्रा से दोनों देशों को मिलेगा एक-दुसरे को पहचानने का मौका : SBI प्रबंध निदेशक◾कांग्रेस नेता शत्रुघ्न सिन्हा ने कश्मीर को लेकर पाक राष्ट्रपति की चिंताओं का समर्थन करने की बात से किया इनकार◾Trump - Modi गुजरात में कल करेंगे रोड शो, एक लाख से अधिक लोगों की मौजूदगी में होगा ‘नमस्ते ट्रंप’, शाह ने की समीक्षा◾भारत के सामने गिड़गिड़ाया चीन, कहा- हमें उम्मीद है कि भारत कोरोना वायरस संक्रमण की वस्तुपरक समीक्षा करेगा◾

दरिया सतलुज का उफान कम होने के बावजूद भारत-पाक पंजाब सीमा पर तैनात सेना के बंकरों में घुसा पानी, जवानों की मुश्किलें बढ़ी

लुधियाना-जालंधर :  बुलंद हौसलों से सरहदों की रक्षा के लिए तैनात भारतीय जवानों को बाढ़ के प्रकोपों का सामना करना पड़ रहा है, इसके बावजूद उनकी दिनचर्या आम दिनों की तरह ही सरहदों पर दिखाई देती है। बीएसएफ के जवान प्रतिदिन पाकिस्तान की एक-एक हरकत की रिपोर्ट अपने उच्च अधिकारियों को निरंतर सौंप रहे है। 

हालांकि इस रिपोर्ट की प्राप्ति के लिए उन्हें कई बार सरहदों पर लगे घने पेड़ों के झुरमटों और ओपी टॉवरों से दूरबीन के जरिए नजर टिकानी पड़ती है। बीएसएफ के जवान ने नाम ना छापने की शर्त पर बताया कि  पिछले दिनों सतलुज दरिया में आएं भाखड़ा डैम के पानी ने खेत-खलिहानों और आम जनता को भारी मुसीबतों में डाला है। इसी दौरान बाढ़ के प्रकोप के चलते देश के अन्न दाता किसानों की फसलों का काफी नुकसान हुआ है और आज उसी सतलुज दरिया के पानी ने मोर्चो में अपना कहर बरसाया हुआ है। चौबीसों घंटे बदबूदार पानी के साथ-साथ भारी मच्छरों से उन्हें हर वक्त जंग लडऩी पड़ती है। 

पंजाब के कई हिस्सों में बाढ़ का पानी कम होने के बावजूद स्थिति अब भी गंभीर और चिंताजनक बनी हुई है। कपूरथला के 80 गांवों में अभी भी पानी के स्तर में कमी नहीं आई। यहां बचाव व राहत कार्य जारी है। फिरोजपुर में सतलुज ने रौद्र रूप धारण कर रखा है। हालात यह हैं कि पाकिस्तान सीमा के पास सेना के बंकर भी डूब गए हैं। रूपनगर व नवांशहर में स्थिति सामान्य होने लगी है। यहां लोग घरों से कीचड़ निकालने में जुटे हैं। सतलुज से पाकिेस्तान की ओर 72 हजार क्यूसेक पानी छोडा गया है।

पाकिस्तान से भारत में प्रवेश कर रही सतलुज फिर से रौद्र रूप में दिखाई दे रही है। सेना के कई बंकर भी पानी में समा गएहैं। हरिके हेड से हुसैनीवाला हेड की ओर 1.13 लाख क्यूसिक पानी छोड़ा गया, जबकि हुसैनीवाला हेड से पाकिस्तान को 72 हजार क्यूसिक पानी छोड़ा गया। दरिया के जल-स्तर में इजाफा होने मक्खू, मल्लावाला, फिरोजपुर ब्लॉक के बाढ़ प्रभावित लोगों को चिंता सताने लगी है। छठे दिन भी फिरोजपुर से जालंधर रेलगाडिय़ों का परिचालन नहीं हुआ।

जालंधर के शाहकोट के गांव जानियां में धुस्सी बांध पर पड़ी 500 फीट की दरार भरने का काम तेजी से चल रहा है। सेना के कर्नल भारत भल्ला की निगरानी में 267 रेजिमेंट यूनिट को इसकी जिम्मेदारी सौंपी गई है। सेना के जवानों के साथ संत बलवीर सिंह सीचेवाल के वॉलंटियर योगदान दे रहे हैं। कपूरथला में  संत  सीचेवाल बाढ़ पीडि़तों से मिले और उन तक राहत व खाद्य सामग्री पहुंचाई।

- सुनीलराय कामरेड