BREAKING NEWS

कांग्रेस, NCP और शिवसेना गठबंधन पर बोले गडकरी- वे महाराष्ट्र को एक स्थिर सरकार नहीं दे पाएंगे◾मुंबई में शिवसेना ने मारी बाजी, किशोरी पेडनेकर बीएमसी की नई मेयर चुनीं गईं◾प्रकाश जावड़ेकर बोले- बीजिंग से कम समय में दिल्ली में प्रदूषण से निपट लेंगे◾CM केजरीवाल का बड़ा ऐलान, बोले-पानी और सीवर के नए कनेक्शन पर देने होंगे 2,310 रुपये ◾NCP ने ली भाजपा की चुटकी, कहा- 'शरद पवार ने राजनीति के चाणक्य को दी मात'◾महाराष्ट्र : सरकार गठन को लेकर मुंबई में शाम 4 बजे होगी शिवसेना, NCP और कांग्रेस की बैठक◾संसद परिसर में कांग्रेस ने 'Electoral Bond' के खिलाफ किया प्रदर्शन◾गठबंधन पर संजय निरुपम तंज, कहा- 'तीन तिगाड़े काम बिगाड़े' वाली सरकार चलेगी कब तक?◾महाराष्ट्र में 5 साल के लिए शिवसेना का ही होगा मुख्यमंत्री : संजय राउत◾इजराइल के PM बेंजामिन नेतन्याहू पर भ्रष्टाचार, धोखाधड़ी और विश्वासघात मामले में आरोप तय◾सत्यपाल मलिक बोले- अयोध्या में बनने वाले राम मंदिर में केवट-शबरी की भी हों मूर्तियां, ट्रस्ट को लिखूंगा चिट्ठी◾झारखंड चुनाव: भाजपा के 'बागी' सरयू राय के बहाने नीतीश ने 'तीर' से साधे कई निशाने◾अयोध्या विवाद पर आए फैसले पर दूसरे देशों से संवाद बहुत सफल रहा : विदेश मंत्रालय◾झारखंड विधानसभा चुनाव : दूसरे चरण में 20 विधानसभा सीटों पर 260 प्रत्याशी आजमाएंगे किस्मत◾उद्धव ठाकरे और आदित्य ने मुंबई में शरद पवार से की मुलाकात ◾सोनिया ने शिवसेना संग गठबंधन के लिए सीडब्ल्यूसी का सुरक्षित रास्ता चुना ◾श्रीलंका की नई सरकार के साथ करीब से मिलकर काम करने को तैयार : भारत◾महाराष्ट्र में गठबंधन सरकार के गठन के आसार बढे , शुक्रवार को हो सकती है इस बारे में घोषणा◾चुनावी बांड से चुनावी राजनीति में साफ धन आया : भाजपा ◾SPG सुरक्षा हटाए जाने पर बोलीं प्रियंका - यह राजनीति है ◾

पंजाब

दरिया सतलुज का उफान कम होने के बावजूद भारत-पाक पंजाब सीमा पर तैनात सेना के बंकरों में घुसा पानी, जवानों की मुश्किलें बढ़ी

 satluj river

लुधियाना-जालंधर :  बुलंद हौसलों से सरहदों की रक्षा के लिए तैनात भारतीय जवानों को बाढ़ के प्रकोपों का सामना करना पड़ रहा है, इसके बावजूद उनकी दिनचर्या आम दिनों की तरह ही सरहदों पर दिखाई देती है। बीएसएफ के जवान प्रतिदिन पाकिस्तान की एक-एक हरकत की रिपोर्ट अपने उच्च अधिकारियों को निरंतर सौंप रहे है। 

हालांकि इस रिपोर्ट की प्राप्ति के लिए उन्हें कई बार सरहदों पर लगे घने पेड़ों के झुरमटों और ओपी टॉवरों से दूरबीन के जरिए नजर टिकानी पड़ती है। बीएसएफ के जवान ने नाम ना छापने की शर्त पर बताया कि  पिछले दिनों सतलुज दरिया में आएं भाखड़ा डैम के पानी ने खेत-खलिहानों और आम जनता को भारी मुसीबतों में डाला है। इसी दौरान बाढ़ के प्रकोप के चलते देश के अन्न दाता किसानों की फसलों का काफी नुकसान हुआ है और आज उसी सतलुज दरिया के पानी ने मोर्चो में अपना कहर बरसाया हुआ है। चौबीसों घंटे बदबूदार पानी के साथ-साथ भारी मच्छरों से उन्हें हर वक्त जंग लडऩी पड़ती है। 

पंजाब के कई हिस्सों में बाढ़ का पानी कम होने के बावजूद स्थिति अब भी गंभीर और चिंताजनक बनी हुई है। कपूरथला के 80 गांवों में अभी भी पानी के स्तर में कमी नहीं आई। यहां बचाव व राहत कार्य जारी है। फिरोजपुर में सतलुज ने रौद्र रूप धारण कर रखा है। हालात यह हैं कि पाकिस्तान सीमा के पास सेना के बंकर भी डूब गए हैं। रूपनगर व नवांशहर में स्थिति सामान्य होने लगी है। यहां लोग घरों से कीचड़ निकालने में जुटे हैं। सतलुज से पाकिेस्तान की ओर 72 हजार क्यूसेक पानी छोडा गया है।

पाकिस्तान से भारत में प्रवेश कर रही सतलुज फिर से रौद्र रूप में दिखाई दे रही है। सेना के कई बंकर भी पानी में समा गएहैं। हरिके हेड से हुसैनीवाला हेड की ओर 1.13 लाख क्यूसिक पानी छोड़ा गया, जबकि हुसैनीवाला हेड से पाकिस्तान को 72 हजार क्यूसिक पानी छोड़ा गया। दरिया के जल-स्तर में इजाफा होने मक्खू, मल्लावाला, फिरोजपुर ब्लॉक के बाढ़ प्रभावित लोगों को चिंता सताने लगी है। छठे दिन भी फिरोजपुर से जालंधर रेलगाडिय़ों का परिचालन नहीं हुआ।

जालंधर के शाहकोट के गांव जानियां में धुस्सी बांध पर पड़ी 500 फीट की दरार भरने का काम तेजी से चल रहा है। सेना के कर्नल भारत भल्ला की निगरानी में 267 रेजिमेंट यूनिट को इसकी जिम्मेदारी सौंपी गई है। सेना के जवानों के साथ संत बलवीर सिंह सीचेवाल के वॉलंटियर योगदान दे रहे हैं। कपूरथला में  संत  सीचेवाल बाढ़ पीडि़तों से मिले और उन तक राहत व खाद्य सामग्री पहुंचाई।

- सुनीलराय कामरेड