BREAKING NEWS

उत्तर प्रदेश में COVID-19 से चौथी मौत, आगरा में 76 साल की महिला ने तोड़ा दम◾गृह मंत्रालय ने भी राज्यों को लिखा पत्र, कहा- जमाखोरों, कालाबाजारी करने वालों पर हो सख्त कार्रवाई◾कोविड-19 की जांच को लेकर SC ने कहा-प्राइवेट लैब में मुफ्त हो कोरोना टेस्ट ◾देश में लॉकडाउन से उत्पन्न हालात पर विचार विमर्श के लिए PM मोदी ने की राजनीतिक दलों के नेताओं से चर्चा ◾ब्राजील के राष्ट्रपति ने कोरोना को लेकर PM मोदी को लिखी चिट्ठी, भारत की मदद को बताया संजीवनी◾हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वाइन के निर्यात को मंजूरी मिलने के बाद बदले ट्रंप के सुर, PM मोदी को बताया महान◾देश में कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या बढ़कर 5194 हुई, अबतक 149 लोगों की मौत ◾कोरोना वायरस को लेकर CM केजरीवाल राज्यसभा और लोकसभा सांसदों के साथ करेंगे बैठक◾PM मोदी ने भारतीय-अमेरिकी पत्रकार ब्रह्मा कांचीबोटला के निधन पर जताया शोक, कोविड-19 से हुआ निधन◾Covid-19 : PM मोदी आज लोकसभा और राज्यसभा के फ्लोर लीडर्स के साथ करेंगे बातचीत ◾अमेरिका में कोरोना के प्रकोप के बीच डोनाल्ड ट्रम्प ने की WHO के वित्त पोषण पर रोक लगाने की घोषणा◾Coronavirus : चीन के वुहान में 76 दिन के बाद खत्म हुआ लॉकडाउन ◾लॉकडाउन: दिल्ली पुलिस ने शब-ए-बारात के मद्देनजर मौलवियों, धार्मिक नेताओं से संपर्क साधा ◾ISIS आतंकी समूह ने सीआरपीएफ पर हुए ग्रेनेड हमले की जिम्मेदारी ली ◾कांग्रेस आरोप-प्रत्यारोप की राजनीति में शामिल, सोनिया कर रहीं जनता को गुमराह: भाजपा ◾नोएडा सेक्टर 8 में कोरोना संदिग्ध मिलने के चलते 28 परिवारों के 240 से ज्यादा लोग एहतियातन क्वारंटाइन किए गए ◾कोविड-19 : महाराष्ट्र में कोरोना से संक्रमित लोगों का आंकड़ा 1 हजार के पार◾दिल्ली राज्य कैंसर संस्थान को किया गया बंद, अस्पताल के कई कर्मचारी COVID-19 से संक्रमित◾हरियाणा में कोरोना के 23 नए मामलें आये सामने, राज्य में संक्रमितों कि संख्या बढ़कर 119 हुई ◾जम्मू-कश्मीर में COVID-19 से एक और व्यक्ति की मौत, अब तक125 लोग संक्रमित◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaLast Update :

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

नोटबंदी से किसको फायदा हुआ - जाखड़ द्वारा जेतली को नामों का खुलासा करने की चुनौती

लुधियाना- भोआ (पठानकोट) : पंजाब प्रदेश कांग्रेस समिति के प्रधान और गुरदासपुर उपचुनाव के लिए पार्टी के उम्मीदवार सुनील जाखड़ ने केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेतली को चुनौती देते हुऐ यह सूचना सामने लाने के लिए कहा है कि केंद्र सरकार के नोटबंदी के फैसले के साथ वास्तव में किस को फायदा हुआ है।

भोआ क्षेत्र में कांग्रेसी वर्करों की मीटिंगों को संबोधन करते हुए जाखड़ ने नोटबंदी के प्रभाव बारे स्पष्टीकरण जेतली से मांगा है जो गुरदासपुर में भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार स्वर्ण सलारिया की चुनाव मुहिम आरंभ करने जा रहे हैं। श्री जाखड़ ने चुनौती देते हुए कहा है कि जेतली को यहाँ आने दें और लोगों को यह बताये कि अम्बानियों और अडानियोंं के अलावा नोटबंदी का लाभ किस -किस को पहुँचा है।

पंजाब प्रदेश कांग्रेस समिति के प्रधान जाखड़ ने पूर्व प्रधान मंत्री डाक्टर मनमोहन सिंह द्वारा नोटबंदी के सम्बन्ध में उस समय दी चेतावनी को भी याद किया जिस में उन्होंने कहा कि था इससे जी.डी.पी. दो प्रतिशत तक गिर जायेगा जिसका सीधा तात्पर्य यह था कि इससे 4 करोड़ नौकरियाँ छिन जाएंगी। उन्होंने कहा कि मोदी के शासन दौरान आम आदमी को तीन समय की रोटी के लिए बुरी तरह संघर्ष करना पड़ रहा है जबकि सिर्फ कॉर्पोरेट ही इस साल दिवाली बनाऐंगे।

जाखड़ ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय मंडी में तेल की कीमतें गिरने से केंद्र सरकार ने तीन सालों में 9 लाख करोड़ रुपए की कमाई की है। इसमें से सिर्फ कॉर्पोरेट को ही रियायतों नहीं देनीं चाहिए बल्कि केंद्र द्वारा एक लाख करोड़ रुपए पंजाब को देने चाहिए। उन्होंने कहा कि पंजाब एक सरहदी सूबा है परन्तु फिर भी केंद्र सरकार द्वारा रियायतें अन्य सूबों को दीं जा रही हैं। उन्होंने कहा कि अगर केंद्र सरकार की पंजाब विरोधी नीतियां चलतीं रही तो कोई भी उद्योग यहां नहीं आएगा। उन्होंने कहा कि दूसरे सूबों को केंद्र द्वारा रियायतें दीं गई हैं परन्तु पंजाब को इनसे इन्कार किया जा रहा है। श्री जाखड़ ने माँग की कि यू.पी.ए. सरकार द्वारा शुरू की गई मनरेगा स्कीम केंद्र की नरेन्द्र मोदी सरकार द्वारा उचित ढंग से लागू की जाये।

क्षेत्र के समूचे विकास को यकीनी बनाने के लिए जाखड़ ने कहा कि कांग्रेस सरकार सूबे के लोगों को प्राथमिक सुविधाएं यकीनी बनाने के लिए सख्त यत्न कर रही है। सरकार द्वारा पीने वाला साफ पानी और बढिय़ा सडक़ों के लिए भी यत्न आरंभ किये हुए हैं। श्री जाखड़ ने बादल सरकार दौरान इस इलाके की हद से -अधिक बुरी सडक़ो का भी जिक्र किया क्योंकि उस शासन दौरान इस क्षेत्र की सडक़ोंं की ओर भी ध्यान नहीं था दिया गया। उन्होंने कहा कि बादलों ने सात तारा होटल बनाने के लिए करोड़ो रुपए खर्च किए परन्तु पंजाब में बुनियादी सुविधाओंं को अनदेखा किया। उन्होंने कहा कि अकाली इस क्षेत्र में सडक़ें बनाने में नाकाम रहे हैं और इस क्षेत्र के 25 किलोमीटर के घेरे में कोई भी कारखाना नहीं है।

उन्होंने कहा कि बादलों ने सूबे में 25 साल राज्य करने का स्वप्न देखा था परन्तु उनकी जन विरोधी नीतियों कारण लोगों ने दस सालों में ही उनको गद्दी से उतार दिया। श्री जाखड़ ने कहा कि अकाली नेताओं ने सरकार को एक परिवार का कारोबार बना दिया था और अकाली सिर्फ अपनी, जेबें भरने में ही रूचि रखते थे और उन्होंने अपने लोगों को आटा -दाल स्कीम के तहत जाली नीले कार्ड दे कर लाभ पहुँचाया। श्री जाखड़ ने पिछले शासन दौरान गलत कामों में लिप्त रहे किसी भी दोषी विरुद्ध सख्त कार्यवाही करन का भरोसा दिलाया हैं।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने गलत कामों में लिप्त लोगों की शिनाख्त करने के लिए एक कमीशन की स्थापना की है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार किसी भी तरह की राजनैतिक बदलाखोरी नहीं करेगी परन्तु अगर कोई किसी भी गलत कार्य में दोषी पाया गया तो उसे मआफ नहीं किया जायेगा। श्री जाखड़ ने कहा कि पंजाब को नयी कृषि तकनीकों की जरूरत है जो कि कैप्टन अमरिंदर सिंह सरकार मुहैया करवाएगी। श्री जाखड़ ने किसानों की दयनीय हालत का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि अकाली शासन दौरान किसानों को बुरी तरह अनदेखा किया गया जिस कारण उन्हें भारी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि डीजल की कीमतें आसमान को छूने कारण किसानी भाईचारे पर बहुत ज्यादा बुरा प्रभाव पड़ा है।

कुल हिंद कांग्रेस समिति के सचिव हरीश चौधरी और भोआ के विधायक जोगिन्द्र पाल भी इन मीटिंगों दौरान मौजूद थे। चौधरी ने अपने भाषण दौरान मोदी सरकार द्वारा देश के हितों विरुद्ध लिए गए फैसलो की तीखी आलोचना की जिस के कारण एन.डी.ए. शासन दौरान बेरोजगारी बहुत ज्यादा बढ़ गई है। दीनानगर और पठानकोट में आतंकवादी हमलों का जिक्र करते हुए श्री जाखड़ ने कहा कि मोदी सरकार देश की सुरक्षा के मामलो में पूरी तरह असफल रही है जबकि मनमोहन सिंह सरकार ने सरहदों की रक्षा के सम्बन्ध में उच्च वर्ग की कारगुजारी की है।

- सुनीलराय कामरेड