लुधियाना : पंजाब में मौसम का मिजाम आज सुबह-सवेरे से ही बदला हुआ है और आने वाले कुछ दिनों में भारी बारिश, तेज हवाएं और ओलावृष्टि होने की संभावना है। लुधियाना के कृषि विद्यालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक यह बारिश जहां किसानों के लिए कई फायदेमंद है तो कई नुकसान दायक भी।

मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिम चक्रवात के कारण आने वाले 3 दिनों के दौरान बारिश पडऩे की संभावनाएं प्रबल है, जिससे गेहूं को फायदा मिलेंगा वहीं हरी-भरी सब्जियों के लिए यह बारिश नुकसानदायक है। पंजाब और हरियाणा समेत पूरे उत्तर भारत ने मौसम फिर ठंडा कर दिया है। पारा लुढक कर नीचे चला गया है और एक बार फिर से सर्दी बढ़ गई है। मौसम विभाग के मुताबिक इसके पीछे कारण पश्चिमी चक्रवात है और आने वाले तीन दिनों में बारिश व ओलावृष्टि के आसार है। यह मौसम गेंहू की फसल के लिये तो फायदेमंद है पर सब्जियों की फसलों को नुकसान भी हो सकता है।

पंजाब एग्रीकल्चरल यूनिवर्सिटी लुधियाना के मौसम विभाग की प्रमुख डा. केके गिल ने बताया कि अगर ओलावृष्टि अधिक हुई तो गेंहू की फसल के लिये भी नुकसान हो सकता है पर अभी गेंहू की फसल की बलिया नहीं आई जिससे अभी नुकसान के आसार नहीं है ,पर तेज हवाएं बाकी फसलों को नुकसान पहुंचा सकती है और बदलते मौसम के पीछे पछमी चक्रवात कारण है। पहाड़ों पर बर्फबारी व लगातार स्नोफॉल के साथ तेज हवाओं से मैदानी इलाकों में बादल छाने व ठंड व बारिश के साथ ओलावृष्टि का अनुमान है।

– रीना अरोड़ा

हमारी मुख्य खबरों के लिए यहां क्लिक करे।