लुधियाना-फरीदकोट : पंजाब की जेलों में सख्तियों के बावजूद कोई ना कोई मामला सामने आता रहता है। इसी क्रम में फरीदकोट की मार्डन जेल में मोबाइल मिलने और जेल से ही लाइव वीडियो चलने के मामले रूकते नजर नहीं आ रहे। एक बार फिर केंद्रीय मार्डन जेल फरीदकोट के एक हवालाती द्वारा मोबाइल फोन से फेसबुक लाइव चलाकर पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह को काफी बुरा-भला कहते हुए अपनी बात कहने का मामला सामने आया है।

अपनी तीन मिनट की लाइव फेसबुक बातचीत में हवालाती गोबिंद सिंह ने जेल प्रशासन पर आरोप लगाएं है कि जेल में बंद नौजवानों को आज भी सरेआम नशे बांटे जा रहे है और जेल अधिकारियों को समस्त जानकारी होने के बावजूद कोई भी कार्यवाही नहीं हो रही। फेसबुक के जरिए लाइव होने वाले कैदी गोविंद सिंह जो कत्ल के मामले में सजा भुगत रहा है, ने अपने अन्य साथी कुलदीप सिंह के साथ मिलकर मुख्यमंत्री को जान से मार देने की धमकी भी दी है। वीडियो में उसने मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह और डीजीपी को कहा कि हम जेल में बंद है, वही गुरू ग्रंथ साहिब जी के प्रकाश करने के लिए बैड नहीं और ना ही पानी है। इस समय कैदी ने यह भी कहा कि कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने गुटका साहिब की झूठी शपथ खाई थी, उससे माफी मांग लें। इस वीडियो के उपरांत जेल अधिकारियों के हाथोंपैरो की पड़ गई।

फिलहाल जेल अधिकारियों की ही शिकायत के उपरांत पुलिस ने 2 हवालातियों के विरूद्ध मामला दर्ज किया है। केंद्रीय जेल फरीदकोट के अधिकारी इस मामले में चुपी साधे हुए है। सूत्रों के मुताबिक हर दिन इस जेल के कैदियों के मामले फेसबुक पर लाइव होते रहे है और कई बार छापामारी के दौरान यहां से मोबाइल समेत आपतिजनक सामान मिलते रहे है।

– सुनीलराय कामरेड

अन्य विशेष खबरों के लिए पढ़िये पंजाब केसरी की अन्य रिपोर्ट।