लुधियाना- मुल्लांपुर दाखा : पंजाब के मालवा संस्कृतिक मंच की तरफ से आज नयी दाना मंडी मुल्लांपुर में सिलवर जुबली बेटियों का लोहड़ी मेला चेयरमैन कृष्ण कुमार बावा और प्रधान राजीव लवली का नेतृत्व में करवाया गया, जिसका शुभारंभ बेटियों को शुभकामनाएं देते हुए स. सुरजीत सिंह गिल डी.आई.जी चंडीगड़ ने किया। मुख्य मेहमान ने इस अवसर पर संबोधित करते हुए कहा कि भ्रूण हत्या जैसा घिनौना कलंक धोने के लिए बेटियों का लोहड़ी मेला सहायक सिद्ध होगा। उन्होंने कहा कि मेले में बेटियों की यादगार के रूप में मनायी गई लोहड़ी और दिया गया सम्मान हमारी नौजवान पीढ़ी को नयी दिशा प्रदान करेगा।

इस मौके मालवा संस्कृतिक मंच की तरफ से सात प्रमुख शखशियतें जिन में समाज सेवीं जग्पाल सिंह खंगूड़ा को माता पिता की सेवा के लिए श्रवण पुत्र, चरनजीत सिंह चन्नी चेयरमैन सी.टी. यूनिवर्सिटी को शिक्षा के क्षेत्र में शानदार सेवाओं देने के लिए डा. अब्दुल कलाम अवार्ड, पंजाबी फिल्मों के हीरो रणजीत बावा को श्री लाल चंद यमला जाट अवार्ड, मलकीत सिंह यू.के को बाबा बुल्ले शाह अवार्ड, दलजीत कौर एडवोकेट को लड़कियों के अधिकारों के लिए आवाज़ बुलंद करने के लिए मदर ट्रेसा अवार्ड, जसप्रीत कौर को संस्कृतिक क्षेत्र की सेवा के लिए अमृता प्रीतम अवार्ड और मुनीशा गाबा को शिक्षा के क्षेत्र में बुलन्दियें और पहुँचाने के लिए कल्पना चावला अवार्ड भेंट करके मैंबर पार्लियामेंट रवनीत सिंह बिट्टू ने सन्मानित किया।

पत्रकार हत्याकांड : राम रहीम पर फैसले के मद्देनजर पंजाब, हरियाणा में सुरक्षा बढ़ाई गई

इस समय उनके साथ बलविन्दर सिंह कलसी रकबा, ऐस.पी रुपिन्दर कुमार भारद्वाज, जर्नैल सिंह तूर, कनवीनर रवीन्द्र रंगूवाल, करनजीत सोनी गालिब जिला देहाती प्रधान, पूर्व मंत्री मलकीत सिंह दाखा, गुरदेव सिंह लापरां , गुरमीत सिंह गिल यू.ऐस.ए, चमन लाल बत्रा, उमराउ सिंह, चरन सिंह, मेघ सिंह कलकत्ता, प्रो. गुरभजन सिंह गिल, प्रगट सिंह ग्रेवाल, बलदेव बावा, बलवंत सिंह धनोआ, बीबी बरजिन्दर कौर काऊंसलर आदि उपस्थित थे।

लुधियाना के सांसद स. रवनीत सिंह बिट्टू ने अलग अलग क्षेत्रों में प्राप्तियां मारने वाली शखशियतों का सम्मान करते हुए कहा कि यह सब हमारे लिए प्रेरणा का स्रोत है और उन की तरफ से मनायी जा रही बच्चियों की लोहड़ी समाज के लिए प्रशंसनीय कदम है। इस मौके पर मंच की तरफ से 51 नवजन्मी बच्चियों को लोहड़ी दी गई और उन को गिफट, मैडल और शगुन दे कर सम्मानित किया। मेले में पहुँचे दर्जनों कलाकारों ने अपने फन का मुज़ाहरा करते दर्शकों को मंत्रमुगध किया।

मेले में प्रसिद्ध पंजाबी गायक पंमी बाई, जसवीर जस्सी, पाली देतवालिया, सुखविन्दर सुखी, नीतू विर्क, गुलशन कोमल, मुहम्मद सदीक, रणजीत वीर्य, मक्खन बराड़, दलेर पंजबी, बलवान रकबा आदि दर्जनों कलाकारों ने अपने फन का मुज़ाहरा करके दर्शकों को कीला। इस मौके श्री बावा ने कहा कि 51 बेटियों का सिलवर जुबली लोहड़ी मेला मनाकर जो दिल को सकून मिला है वह बयां नहीं किया जा सकता। उन्होंने आए हुए मेहमानों का स्नेहपूर्ण स्वागत किया और यादगारी चिन्ह भेंट करके समारोह को यादगार बनाया।

– रीना अरोड़ा