लुधियाना-अमृतसर : शिरोमणि गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी ने सच्चखंड श्री हरिमंदिर के नाम पर चंदा उगाही संंबधित मिल रही शिकायतों के उपरांत संगत को सचेत किया है। शिरोमणि कमेटी के मुख्य सचिव डॉ रूप सिंह ने कहा कि सिखों के सर्वोच्च धार्मिक स्थान सच्चखंड श्री हरिमंदिर साहिब, श्री दरबार साहिब के नाम पर किसी को भी चंदा उगाही करने का अधिकार नहीं है और ना ही श्री दरबार साहिब के प्रबंधकों द्वारा संगत के पास जाकर उगाही करने के निर्देश दिए गए है। डॉ रूप सिंह ने स्पष्ट कहा कि सच्चखंड श्री हरिमंदिर साहिब में संगत स्वयं ही श्रद्धा और सत्कार के साथ जो भी भेंटे लेकर आती है, उसे ही वहां प्रवान किया जाता है।

उन्होंने देश-विदेश की संगत को अपील की कि श्री हरिमंदिर साहिब के नाम पर उगाही करने वालों से सचेत रहें। अगर कोई शख्स उगाही करने के लिए संगत तक पहुंचता है तो तुरंत इसकी जानकारी दरबार साहिब के कार्यालय को दें।

उन्होंने कहा कि अनेकों बार इस पावन स्थान का नाम प्रयोग करके कुछ लोग संगत से उगाही करने के लिए पहुंचते है जबकि ऐसा करने की शिरोमणि कमेटी ने किसी को भी इजाजत नहीं दी। डॉ रूप सिंह ने यह भी कहा कि सच्चखंड श्री हरिमंदिर साहिब में भेंट देते समय संगत प्रबंधकों से रसीद जरूर प्राप्त करें।

– सुनीलराय कामरेड

अन्य विशेष खबरों के लिए पढ़िये पंजाब केसरी की अन्य रिपोर्ट।