BREAKING NEWS

असम के हथकरघा मंत्री के आवास पर हमला, तेजपुर, ढेकियाजुली में अनिश्चितकालीन कर्फ्यू◾जब लोकसभा में मुलायम सिंह ने पूछा ... ‘‘सत्ता पक्ष कहां है''◾केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय विधेयक को लोकसभा की मंजूरी, निशंक ने सभी भारतीय भाषाओं को सशक्त बनाने पर दिया जोर ◾भारत और अमेरिका के बीच ‘टू प्लस टू’ वार्ता 18 दिसम्बर को वाशिंगटन में होगी : विदेश मंत्रालय◾TOP 20 NEWS 12 December : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की सभी पुनर्विचार याचिकाएं◾महाराष्ट्र में BJP की कोर समिति की सदस्य नहीं, बावजूद पार्टी नहीं छोड़ूंगी : पंकजा मुंडे◾झारखंड में महागठबंधन की सरकार बनते ही किसानों का ऋण किया जाएगा माफ : राहुल गांधी ◾CAB :बांग्लादेश के विदेश मंत्री ने भारत दौरा किया रद्द ◾झारखंड विधानसभा चुनाव: तीसरे चरण में 17 सीटों पर वोटिंग जारी, दोपहर 1 बजे तक 45.14 प्रतिशत मतदान◾झारखंड : धनबाद में रैली को संबोधित करते हुए बोले PM मोदी-कांग्रेस में सोच और संकल्प की कमी◾असम के लोगों से PM की अपील, कांग्रेस बोली- मोदी जी, वहां इंटरनेट सेवा बंद है◾केंद्र सरकार महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर संविधान की आत्मा छलनी करने वाला बिल लाई : प्रियंका ◾पाकिस्तान की ओर से हो रहे घुसपैठ की कोशिशों को नजरअंदाज कर रही है सरकार: शिवसेना ◾हैदराबाद एनकाउंटर मामले में SC ने 3 सदस्यीय जांच आयोग का किया गठन◾आईयूएमएल ने नागरिकता संशोधन विधेयक को सुप्रीम कोर्ट में दी चुनौती ◾असम के लोगों से PM मोदी की अपील, बोले- कोई नहीं छीन सकता आपके अधिकार◾झारखंड विधानसभा चुनाव : PM मोदी ने मतदाताओं से बड़ी संख्या में मतदान का किया आग्रह◾गोवा : CM प्रमोद सावंत ने संसद में CAB पारित होने पर प्रधानमंत्री को दी बधाई◾नागरिकता बिल पर असम में व्यापक विरोध प्रदर्शन, कई जिलों में इंटरनेट बंद◾

राजस्‍थान

सघन इंद्रधनुष अभियान के तहत राज्य भर में होगा 100 % टीकाकरण : स्वास्थ्य मंत्री डा़. रघु शर्मा

 dr

राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डा़ रघु शर्मा ने कहा है कि सघन इंद्रधनुष अभियान के तहत राजस्थान में शत प्रतिशत टीकाकरण किया जायेगा। डा़ शर्मा ने आज केंद्रीय चिकित्सा मंत्री हर्षवर्धन के वीडियो कांफेंस के जरिए सघन इंद्रधनुष अभियान की तैयारियों पर हुई चर्चा के दौरान डा़ हर्षवधन को आश्वस्त करते हुए कहा कि राज्य में अब तक 88.5 प्रतिशत टीकाकरण हो चुका है और तय समय तक शत-प्रतिशत टीकाकरण कर दिया जायेगा। 

उन्होंने कहा राज्य में चार चरणों में यह अभियान चलाया जाएगा। पहला चरण दो दिसंबर से, दूसरा चरण छह जनवरी से, तीसरा चरण तीन फरवरी से और चौथा चरण दो मार्च से यह अभियान चलाया जाएगा। डा़ शर्मा ने कहा कि राजस्थान में आंगनबाड़ कार्यकर्ता, आशा सहयोगिनियों, एएनएम और अन्य स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के जरिए वृहद स्तर पर टीकाकरण का कार्य करवाया जा रहा है। 

लोकसभा में कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने उठाया चुनावी बॉन्ड का मुद्दा

कई जगहों पर टीकों के बारे में जागरूकता नहीं होने पर विरोध भी देखा जाता है, लेकिन स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के समझाने के बाद टीकाकरण किया जाता है। उन्होंने बताया कि राज्य में यह अभियान व्यापक तौर चलाने की सभी तैयारी पूरी कर ली गई हैं। 

उन्होंने बताया कि सघन मिशन इंद्रधनुष की प्रभावी क्रियान्विति के लिए महिला एवं बाल विकास, पंचायती राज, शिक्षा विभाग, सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग, पुलिस विभाग, श्रम विभाग, नेहरू युवा केन्द, सहित विभिन्न विभागों का सक्रिय सहयोग भी लिया जा रहा है। इस अभियान द्वारा टीकाकरण से छूट रहे, वंचित सभी बच्चों व गर्भवती महिलाओं को टीकाकृत किया जाएगा। 

इससे पहले केंद्रीय चिकित्सा मंत्री डा़ हर्षवर्धन ने देश के सभी राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों और वरिष्ठ अधिकारियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए दिसंबर से प्रारंभ हो रहे ‘सघन इंद्रधनुष मिशन‘ अभियान की तैयारियों पर चर्चा करते हुए कहा कि किसी भी राज्य का कोई भी बच्चा और गर्भवती महिलाएं टीकाकरण अभियान से वंचित न रहें। उनकी मंशा है कि ‘सघन इंद्रधनुष मिशन 2.0’ देश का सबसे बड़ क्रांतिकारी अभियान बने और देश से जिस प्रकार पोलियो का उन्मूलन हुआ उसी तरह अन्य बीमारियों का भी जड़ से खात्मा हो।