BREAKING NEWS

कांग्रेस को गुजरात निकाय चुनाव में लगा झटका, हारने वालों में एक विधायक समेत सात नेताओं के बेटे भी शामिल ◾चुनाव से पहले ममता बनर्जी को एक और बड़ा झटका, TMC नेता जितेंद्र तिवारी भाजपा में हुए शामिल ◾निजी क्षेत्र की नौकरियों में हरियाणा वासियों को मिलेगा 75 फीसदी कोटा, सरकार जल्द जारी करेगी नोटिफिकेशन◾संयुक्त किसान मोर्चा का ऐलान, चुनाव वाले राज्यों में टीमें भेजकर लोगों से भाजपा को हराने की करेंगे अपील◾कंगना रनौत का तीखा तंज : मेरे खिलाफ वारंट जारी करवाने में जावेद चाचा ने ली सरकार की मदद ◾असम चुनाव में कांग्रेस नीत महागठबंधन भाजपा का करेगा अंतिम संस्कार : बोडोलैंड पीपुल्स फ्रंट ◾प्रियंका गांधी का मोदी सरकार पर हमला - केंद्र की नीतियां सिर्फ अमीर लोगों को फायदा पहुंचाने के लिए है◾UNHRC में भारत ने फिर पाकिस्तान को किया बेनकाब, आतंकवादी बनाने का अड्डा करार दिया ◾मालदा रैली में बोले योगी-घुसपैठियों को बाहर करने की बात पर तिलमिला जाती है बंगाल सरकार◾असम में बोलीं प्रियंका-सत्ता में आने पर रद्द करेंगे CAA, सरकारी नौकरी तथा मुफ्त बिजली का भी वादा◾मोदी सरकार ने बिना सोचे समझे लिए फैसले, इस वजह से भारत में बेरोजगारी चरम पर है : मनमोहन सिंह ◾गुजरात निकाय चुनावों के शुरूआती नतीजों में BJP बनी हुई है सबसे बड़ी पार्टी◾कांग्रेस vs कांग्रेस : ISF के साथ गठबंधन पर आनंद शर्मा के सवालों पर अधीर रंजन का 'पलटवार'◾पीएम मोदी की तारीफ करने पर गुलाम नबी आजाद के खिलाफ कांग्रेस में मचा घमासान, फूंका पुतला◾BJP ने साधा कांग्रेस पर निशाना, कहा- पार्टी का न ही कोई ईमान न ही विचारधारा, डूब चुका जहाज ◾मैरीटाइम इंडिया समिट 2021 : PM मोदी बोले-समुद्री अर्थव्यवस्था को बढ़ाने में बड़ी सफलता हासिल करेगा भारत◾गुजरात निकाय चुनावों की मतगणना जारी, बीजेपी को बढ़त, कांग्रेस पीछे ◾प्रियंका के असम दौरे का दूसरा दिन, चाय बागानों में मजदूरों के साथ तोड़ी चाय की पत्तियां◾Today's Corona Update : देश में पिछले 24 घंटे में 12 हज़ार से ज्यादा लोग हुए संक्रमित, 91 लोगों ने गंवाई जान◾खंडवा से BJP सांसद नंदकुमार सिंह चौहान का निधन, PM मोदी ने जताया दुख◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

राजस्थान में पहले दिन 12,258 लोगों का टीकाकरण

राजस्थान में कोरोना प्रतिरक्षण टीकाकरण की शुरुआत शनिवार को हुई जहां पहले दिन 12,258 स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों को टीके लगाए गए। राज्‍य में कोरोना प्रतिरक्षण का पहला टीका जयपुर में एसएमएस मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ सुधीर भंडारी को लगाया गया। 

एक सरकारी प्रवक्‍ता के अनुसार पहले दिन राज्‍य के 33 जिलों के 167 टीकाकरण केंद्रों पर 16,613 स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों को पहले चरण का टीका लगाया जाना था। लेकिन शाम छह बजे तक 12,258 लोगों के टीकाकरण की रिपोर्ट है यानी लक्ष्‍य की तुलना में लगभग 74 प्रतिशत स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों को टीका लगाया गया। राज्य में एईएफआई (टीकाकरण के बाद प्रतिकूल घटना) के 21 मामले पहले दिन सामने आए जिसमें अधिकतम पांच मामले अलवर में दर्ज किए गए। सप्‍ताह में चार दिन टीकाकरण का कार्यक्रम है। 

इससे पहले मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत ने जयपुर में राज्‍य स्‍तरीय कार्यक्रम में इसकी औपचारिक शुरुआत की और लोगों से टीकाकरण के बाद भी सावधानी बनाए रखने की अपील की। उन्‍होंने कहा , ‘‘ जिस तरह हमने सभी के सहयोग से कोरोना का बेहतरीन ढंग से मुकाबला किया है उसी तरह हम इस टीकाकरण अभियान को सफल बनाकर मिसाल पेश करेंगे।’’ 

मुख्यमंत्री ने अल्प समय में ही प्रतिरक्षण टीका तैयार करने पर इससे जुड़े सभी वैज्ञानिकों, विशेषज्ञों और अन्य कार्मिकों को बधाई देते हुए कहा कि सभी को उन पर गर्व है। 

उन्होंने कहा,‘‘ कि कई ट्रायल और जांच के बाद आई यह दवा कोरोना पर विजय प्राप्त करने में हमारी मदद करेगी।’’ 

उन्होंने अपील की है कि टीके को लेकर लोग भ्रांतियों से बचें और इस अभियान को सफल बनाने में सहयोग करें। उन्‍होंने कहा कि जनसंख्‍या को देखते हुए यह टीकाकरण बड़ा अभियान है जिसके पूरा होने में समय लगेगा। 

राजस्थान में कोरोना प्रतिरक्षण का पहला टीका जयपुर के एसएमएस मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डा सुधीर भंडारी को लगाया गया। उन्‍होंने कहा कि यह पहल कर वह अपने चिकित्‍साकर्मी साथियों को संदेश देना चाहते हैं कि यह टीकाकरण वैज्ञानिक उत्‍कृष्‍टता का एक नमूना है और सभी तरह के जांच परीक्षण के बाद आया है। इस अवसर पर एसएमएस मेडिकल कॉलेज के एमिरेट्स प्रोफेसर डा. पीसी डांडिया (93 वर्ष) को भी टीका लगाया गया जिन्होंने खुद इसके लिए पहल की थी।