BREAKING NEWS

सोनभद्र घटना : ममता ने भाजपा पर साधा निशाना ◾मोदी-शी की अनौपचारिक शिखर बैठक से पहले अगले महीने चीन का दौरा करेंगे जयशंकर ◾दीक्षित के बाद दिल्ली कांग्रेस के सामने नया नेता तलाशने की चुनौती ◾अन्य राजनेताओं से हटकर था शीला दीक्षित का व्यक्तित्व ◾जम्मू कश्मीर मुद्दे के अंतिम समाधान तक बना रहेगा अनुच्छेद 370 : फारुक अब्दुल्ला ◾दिल्ली की सूरत बदलने वाली शिल्पकार थीं शीला ◾शीला दीक्षित के आवास पहुंचे PM मोदी, उनके निधन पर जताया शोक ◾शीला दीक्षित कांग्रेस की प्रिय बेटी थीं : राहुल गांधी ◾जीवनी : पंजाब में जन्मी, दिल्ली से पढाई कर यूपी की बहू बनी शीला, फिर बनी दिल्ली की मुख्यमंत्री◾शीला दीक्षित ने दिल्ली एवं देश के विकास में दिया योगदान : प्रियंका◾शीला दीक्षित के निधन पर दिल्ली में 2 दिन का राजकीय शोक◾Top 20 News 20 July - आज की 20 सबसे बड़ी ख़बरें◾राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने शीला दीक्षित के निधन पर जताया दुख ◾दिल्ली की पूर्व सीएम शीला दीक्षित का निधन, PM मोदी सहित कई नेताओं ने जताया दुख◾दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित का 81 साल की उम्र में निधन◾लाशों पर राजनीति करना कांग्रेस की पुरानी परंपरा : स्वतंत्र देव सिंह◾प्रियंका की हिरासत पर पंजाब के CM अमरिंदर सिंह ने जताया विरोध◾सोनभद्र हत्याकांड : पीड़ित परिवार से मुलाकात के बाद प्रियंका गांधी ने खत्म किया धरना ◾हम हथकंडों से डरने वाले नहीं, दलितों और आदिवासियों के लिए लड़ाई जारी रहेगी : राहुल◾कांग्रेस ने योगी सरकार पर साधा निशाना, कहा - उप्र में ''जंगल राज'' सोनभद्र में हुई संस्थागत हत्याएं◾

राजस्‍थान

एकता और अखंडता का संदेश जन-जन तक पहुंचाएं युवा : अशोक गहलोत

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोमवार को युवाओं का आह्वान किया कि वे एकता व अखंडता के संदेश को जन जन तक पहुंचाएं। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी की 150वीं जयंती वर्ष के कार्यक्रम दो अक्तूबर के बाद भी अगले एक साल तक मनाए जाएंगे। गहलोत जयपुर के निकट भानपुर कलां गांव में महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के तहत आयोजित 10 दिवसीय राष्ट्रीय एकता शिविर के समापन के अवसर पर देश के विभिन्न राज्यों से आए नौजवानों को संबोधित कर रहे थे। 

मुख्यमंत्री ने शिविर में आए नौजवानों का आह्वान किया कि वे यहां से देश की एकता और अखंडता का जो संदेश लेकर जा रहे हैं उसे अपने-अपने प्रदेशों में नौजवानों तक पहुंचाएं। उन्होंने कहा कि ऐसे शिविरों में सीखी हुई बातें पूरे जीवन की पूंजी बन जाती हैं जिन्हें अपनाकर व्यक्ति सफलता प्राप्त करता है। 

उन्होंने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का सत्य, अहिंसा, शांति और सादगी का संदेश जन-जन तक पहुंचे और वर्तमान पीढ़ी गांधीवादी विचारों को आत्मसात कर सके, इस उद्देश्य से गांधी के 150वें जयंती वर्ष के कार्यक्रम दो अक्टूबर के बाद भी अगले एक साल तक मनाए जाएंगे। इसके लिए गांधीवादी विचारों के प्रचार प्रसार में जुटी संस्थाओं से चर्चा की जाएगी। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि गांधी के शांति, सद्भाव, सहिष्णुता व अहिंसा के संदेश को आने वाली पीढ़ी तक पहुंचाने के मकसद से हमारी सरकार ने प्रदेश में शांति एवं अहिंसा विभाग स्थापित करने का सैद्धांतिक फैसला लिया है। शुरुआत में इसे प्रकोष्ठ के रूप में स्थापित कर धीरे-धीरे विभाग में तब्दील किया जाएगा।