BREAKING NEWS

सत्यपाल मलिक का बड़ा बयान, 'मेघालय के राज्यपाल पद से सेवानिवृत्ति के बाद न किसी दल में शामिल होऊंगा और न ही चुनाव लड़ूंगा'◾कार्यकर्ताओं से थरूर का वादा - बंद करूंगा एक लाइन की पंरपरा, क्षत्रपों को दूंगा बढ़ावा ◾कांग्रेस का अध्यक्ष मैं हूं? थरूर बोले- पार्टी को लेकर मेरा अपना दृष्टिकोण.... मैं हूं शशि पीछे नहीं हटूंगा ◾KCR द्वारा राष्ट्रीय पार्टी की औपचारिक घोषणा के बाद विमान खरीदेगा टीआरएस ◾अफगानिस्तान : धमाके में बिखर गए मासूमों के शरीर, काबुल के स्कूल में फिदायीन हमला ◾ अफगानिस्तान : धमाके में बिखर गए मासूमों के शरीर, काबूल के स्कूल में फिदायीन हमला ◾पंजाब : कांग्रेस ने भगवंत मान पर लगाया वादाखिलाफी का आरोप, पूछा- क्या हुआ उन उपदेशों का ?◾CDS जनरल चौहान ने कार्यभार संभालने के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से की मुलाकात ◾कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव में नामांकन कर सबको चौंकाने वाले केएन त्रिपाठी कौन ? चुनाव को लेकर कितने गंभीर ◾इलाहाबाद HC ने मुख्यमंत्री योगी द्वारा दिए गए राजस्थान में आपत्तिजनक भाषण पर दायर याचिका को खारिज किया ◾खड़गे vs थरूर! कांग्रेस अध्यक्ष पद को लेकर बोले मल्लिकार्जुन- मुझे पूरा विश्वास... मैं ही जीतूंगा◾कांग्रेस मुख्यालय में पहुंचे गहलोत, सचिन पायलट के समर्थकों ने की नारेबाजी◾Ankita Murder Case : अंकिता हत्याकांड में विशेष जांच दल को हाथ लगा बड़ा सबूत, SIT को मिला मोबाइल ?◾प्रमोद तिवारी का भाजपा पर तंज, कहा- अपनी आंख खोलो और देखो कांग्रेस में चुनाव होता है आपके यहां नहीं ◾हाथ पर हाथ धरी रह गई सपा, दफ्तर पर चल गया सरकार का बुल्डोजर◾गुजरात में बोले PM मोदी-21वीं सदी के भारत को देश के शहरों से मिलने वाली नई गति◾कौन होगा कांग्रेस का अध्यक्ष? गहलोत बोले- हम मल्लिकार्जुन खड़गे के साथ खड़े, वह एक अनुभवी नेता है ◾कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव : थरूर, त्रिपाठी , खड़गे में कड़ा मुकाबला, असमंजस में बनी स्थिति साफ ◾SC ने संसद भवन के शेर की मूर्ति को लेके दायर याचिका कि खारिज, कहा- कानून का नहीं हुआ कोई उल्लंघन ◾रोचक बनी कांग्रेस अध्यक्ष की लड़ाई, खड़गे के समर्थन में उतरे गहलोत◾

Chintan Shivir: नई ऊर्जा और नई सोच के साथ लोगों के बीच जाएगी कांग्रेस, सोनिया ने किया ये बड़ा ऐलान

राजस्थान के उदयपुर में तीन दिवसीय चिंतन शिविर के आखिरी दिन, यानी आज रविवार को कांग्रेस ने अपनी रणनीति में बदलाव के संकेत दिए। कांग्रेस की अध्यक्ष सोनिया गांधी ने इस दौरान कहा कि उदयपुर नव संकल्प शिविर में जो भी मंथन हुआ है उसको लागू किया जाएगा। हम नई ऊर्जा और नई सोच के साथ लोगों के बीच जाएंगे। नव संकल्प में जो भी हमने तय किया है, हम लॉच कर रहे हैं। सोनिया गांधी ने बताया कि 2 अक्तूबर गांधी जयंती के दिन पार्टी कश्मीर से कन्याकुमारी तक भारत जोड़ो यात्रा शुरू करेगी।   

इस यात्रा का मकसद सांप्रदायिक सौहार्द्र बढ़ाना 

सोनिया गांधी ने बताया कि इसमें इसमें तमाम युवा और बुजुर्ग भी हिस्सा लेंगे। सोनिया गांधी के मुताबिक, बिना किसी ब्रेक के यह यात्रा जारी रहेगी। इस यात्रा का मकसद सांप्रदायिक सौहार्द्र व हमारे संविधान की वैल्यू को बचाना है। सोनिया गांधी ने बताया कि दूसरे चरण में जनजागरण अभियान शुरू किया जाएगा। इसमें अर्थव्यवस्था और बेरोजगारी जैसे अहम मुद्दे को उठाया जाएगा।   


लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर यह होगी रणनीति 

पार्टी अध्यक्ष ने साल 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि 2024 लोकसभा चुनावों को फोकस करते हुए इन मुद्दों पर अभियान चलाए जाएंगे। सीडब्ल्यूसी की नियमित बैठकें आयोजित कर राजनीतिक मुद्दों को समझा जाएगा और पार्टी को आगे बढ़ाया जाएगा। इस चिंतन शिविर के अंतिम दिन सोनिया गांधी ने एक विशेष नारा भी दिया...'हम वापस आएंगे। हम वापस आएंगे।'...इसके बाद सोनिया गांधी ने कहा कि यह हमारा नव संकल्प है।  

राहुल ने भाजपा पर किया कटाक्ष 

ज्ञात हो कि इससे पहले कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने चिंतन शिविर के बीच विरोधी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर जमकर निशाना साधा। राहुल गांधी ने औपचारिक तौर से भाजपा पर कटाक्ष करते हुए कहा है कि भारत में जब से भाजपा सरकार सत्ता में आई है उस दिन से दलितों के अधिकारों का मूल रूप से हनन होता रहा हैं। जानकारी के मुताबिक यह भाजपा सरकार किसी भी बात नहीं मानती है वह अपने फायदे के लिए आम जनता को लूट रही हैं।   

दरअसल, कांग्रेस ने कहा है कि हमारी पार्टी सदियों से ही एकमात्र पार्टी ऐसी रही है जिसनें लोगों के भलाई के लिए सदैव निष्पक्ष होकर कार्य किया है और सभी वर्ग के जाति वालों को अपना पक्ष रखने का मौका दिया हैं। कांग्रेस ने यह समान अधिकार सभी को दे रखे हैं।