BREAKING NEWS

पड़ोसी देशों में उत्पीड़न के शिकार लोगों को भारतीय नागरिकता देने से बेहतर कल सुनिश्चित होगा : PM मोदी ◾हैदराबाद गैंगरेप : एनकाउंटर के बाद पुलिसवालों पर बरसाए गए फूल, महिलाओं ने राखी बांधकर किया धन्यवाद ◾हैदराबाद गैंगरेप: जिस फ्लाईओवर के नीचे जिंदा जलाई गई थी डॉक्टर, उसी जगह मारे गए आरोपी◾हैदराबाद गैंगरेप: आरोपियों के एनकाउंटर पर पीड़िता के परिवार का बयान, कहा- 'न्याय मिला'◾हैदराबाद गैंगरेप केस के चारों आरोपियों को पुलिस ने मुठभेड़ में मार गिराया◾झारखंड चुनाव : बिना 'कप्तान' के मैदान में डटे JDU के 'खिलाड़ी' मायूस!◾भीमराव अंबेडकर की पुण्यतिथि पर उपराष्ट्रपति, पीएम मोदी और अमित शाह ने दी श्रद्धांजलि◾थानों में महिला हेल्प डेस्क की स्थापना के लिए 100 करोड़ रुपये आवंटित◾कर्नाटक उपचुनाव में 62.18 प्रतिशत मतदान, 12 सीटों पर त्रिकोणीय मुकाबला ◾प्याज को लेकर भाजपा सांसद ने कांग्रेस पर कसा तंज ◾मोदी को तानाशाह के रूप में बदनाम करने की साजिश : स्वामी◾आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री पहुंचे दिल्ली, मिलेंगे प्रधानमंत्री एवं केंद्रीय मंत्रियों से ◾उन्नाव बलात्कार पीड़िता दिल्ली हवाई अड्डे पहुंची, पुलिस ने अस्पताल तक बनाया ग्रीन कॉरीडोर ◾अनुच्छेद 370 : लाइव स्ट्रीमिंग संबंधी याचिका पर सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट◾हफ्ते भर बाद भी मंत्रियों को नहीं मिला विभाग, भाजपा ने की आलोचना ◾बैंक धोखाधड़ी : ईडी ने रतुल पुरी की जमानत अर्जी का किया विरोध◾राहुल गांधी ने प्याज पर सीतारमण के बयान को लेकर तंज कसा ◾TOP 20 NEWS 05 December : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾PNB घोटाला : नीरव मोदी भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित ◾DTC और क्लस्टर बसों में लगेंगे CCTV कैमरे, पैनिक बटन, GPS : केजरीवाल ◾

राजस्‍थान

कांग्रेस विधायक की टिप्पणी से आहत मांगणियार समुदाय, विरोध प्रदर्शन किया

 congress main

राजस्थान का मांगणियार समुदाय कांग्रेस के एक विधायक की विधानसभा में की गई टिप्पणी से आहत है और पिछले तीन दिन से विरोध प्रदर्शन कर रहा है। मांगणियार समुदाय के लोगों का कहना है कि विधायक ने अपनी टिप्पणी में उन्हें ‘‘भीख मांगने वाला व चोरी करने वाला’’ बताया। 

मांगणियार समुदाय के गायकों ने अपनी विशिष्ट गायन शैली से दुनिया भर में अलग पहचान कायम की है। पिछले तीन दिन से ये राजस्थान के जैसलमेर, जोधपुर व बाड़मेर शहरों में विधायक अमीन खान की टिप्पणी के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं। इनकी मांग है कि शिव क्षेत्र से विधायक अमीन खान अपनी टिप्पणी के लिए माफी मांगे। 

राजस्थान रत्न अवार्डी चुग्गे खान ने कहा, ‘‘भीख से हमें अवार्ड नहीं मिले, बल्कि हमने उन्हें जीता है। हम अवार्ड जीतने के लिए नहीं बल्कि दिल जीतने के लिए काम करते हैं। हम 19 पीढियों से यह काम कर रहे हैं। विधायक की टिप्पणी आपत्तिजनक है और इससे हमारी भावनाओं को ठेस पहुंची है।’’ खान 128 देशों की यात्राएं कर चुके हैं और दुनिया भर में उनका नाम है। 

उन्होंने कहा कि उनका समुदाय जैसलमेर, बाड़मेर व जोधपुर में प्रदर्शन कर रहा है और इस बारे में संबद्ध जिला कलेक्टरों को ज्ञापन भी सौंपे गए हैं। उन्होंने कहा कि विधायक द्वारा माफी नहीं मांगे जाने तक विरोध प्रदर्शन जारी रहेगा। 

उल्लेखनीय है कि विधायक खान ने 2019-20 के संशोधित बजट पर बहस के दौरान विधानसभा में कहा, ‘‘मेरा निवेदन है कि गरीब कमजोर तबका इस आरक्षण के बाद भी अभी तक कमजोरी के स्तर पर है और इन्हें सुधारने के लिए जो खर्च करे उसमें उनकी पढ़ाई पर विशेष ध्यान दे। 

इनके आवासीय स्कूल ज्यादा खोले। इनके लिए उच्च ग्रेड की स्कूलों, कालेजों में अच्छा इंतजार और इनका सारा खर्चा सरकार वहन करे। इससे गरीब सबल के बराबर आ जाएंगे। 

उन्होंने कहा, ‘‘कर्जे की बात और मांगने की बात आपके भी धर्म में हमारे भी धर्म है। हमारे धर्म में मांगणियार वगैरह हमसे मांगते हैं। हमारे मजहब में लिखा है कि मांगणियार की रोटी खाना हराम है।’’ 

खान ने आगे कहा, ‘‘उसका कारण बताया है कि भीख मांगना व चोरी करना ये दोनों गुनाह बराबर है। मांगणियार का खाना नहीं खाना चाहिए।’’