BREAKING NEWS

दिल्ली-NCR में सांस लेना हुआ दूभर, गंभीर श्रेणी में पहुंची हवा◾राष्ट्रपति कोविंद और PM मोदी ने गुरु नानक जयंती की दी शुभकामनाएं◾भारत को गुजरात में बदलने के प्रयास : तृणमूल कांग्रेस सांसद ◾विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपने डच समकक्ष के साथ विभिन्न विषयों पर चर्चा की ◾महाराष्ट्र गतिरोध : राकांपा नेता अजित पवार राज्यपाल से मिलेंगे ◾महाराष्ट्र : शिवसेना का समर्थन करना है या नहीं, इस पर राकांपा से और बात करेगी कांग्रेस ◾महाराष्ट्र : राज्यपाल ने दिया शिवसेना को झटका, और वक्त देने से किया इनकार◾CM गहलोत, CM बघेल ने रिसॉर्ट पहुंचकर महाराष्ट्र के नवनिर्वाचित विधायकों से मुलाकात की ◾दोडामार्ग जमीन सौदे को लेकर आरोपों पर स्थिति स्पष्ट करें गोवा CM : दिग्विजय सिंह ◾सरकार गठन फैसले से पहले शिवसेना सांसद संजय राउत की तबीयत बिगड़ी, अस्पताल में भर्ती◾महाराष्ट्र: सरकार गठन में उद्धव ठाकरे को सबसे बड़ी परीक्षा का करना पड़ेगा सामना !◾महाराष्ट्र गतिरोध: उद्धव ठाकरे ने शरद पवार से की मुलाकात, सरकार गठन के लिए NCP का मांगा समर्थन ◾अरविंद सावंत ने दिया इस्तीफा, बोले- महाराष्ट्र में नई सरकार और नया गठबंधन बनेगा◾महाराष्ट्र में सरकार गठन पर बोले नवाब मलिक- कांग्रेस के साथ सहमति बना कर ही NCP लेगी फैसला◾CWC की बैठक खत्म, महाराष्ट्र में शिवसेना को समर्थन देने पर शाम 4 बजे होगा फैसला◾कांग्रेस का महाराष्ट्र पर मंथन, संजय निरुपम ने जल्द चुनाव की जताई आशंका◾महाराष्ट्र में शिवसेना को समर्थन देने पर कांग्रेस-NCP ने नहीं खोले पत्ते, प्रफुल्ल पटेल ने दिया ये बयान◾BJP अगर वादा पूरा करने को तैयार नहीं, तो गठबंधन में बने रहने का कोई मतलब नहीं : संजय राउत◾महाराष्ट्र सरकार गठन: NCP ने बुलाई कोर कमेटी की बैठक, शरद पवार ने अरविंद के इस्तीफे पर दिया ये बयान ◾संजय राउत का ट्वीट- रास्ते की परवाह करूँगा तो मंजिल बुरा मान जाएगी◾

राजस्‍थान

राजस्थान में 10 नये मेडिकल कॉलेज खोलने के लिए मिली वित्तीय स्वीकृति

केंद्र सरकार ने राजस्थान में 10 नये मेडिकल कॉलेज खोलने के लिए वित्तीय स्वीकृति जारी कर दी है। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने बृहस्पतिवार को बताया कि अलवर, बांरा, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, जैसलमेर, करौली, नागौर, श्रीगंगानगर, सिरोही और बूंदी जिले में नये मेडिकल कॉलेज के निर्माण के लिए केन्द्र सरकार से केंद्र समर्थित योजना के तहत स्वीकृति प्राप्त हो गयी है। 

उन्होंने बुधवार की रात बताया कि प्रत्येक मेडिकल कॉलेज के लिए कुल स्वीकृत 325 करोड़ रुपए की राशि में से 60 प्रतिशत अर्थात 195 करोड़ रुपए की राशि भारत सरकार द्वारा तथा 40 प्रतिशत अर्थात 130 करोड़ रुपए की राशि राज्य सरकार द्वारा वहन की जाएगी। इनके निर्माण का काम जल्द ही शुरू कर दिया जाएगा। 

डॉ. शर्मा ने बताया कि इन मेडिकल कॉलेजों की स्थापना पर कुल 1950 करोड़ रूपये केन्द्र और 1300 करोड़ रुपये राज्य सरकार द्वारा वहन किये जायेंगे। इन 10 मेडिकल कॉलेज की स्वीकृति के बाद प्रदेश में मेडिकल कॉलेजों की संख्या बढ़कर 26 हो जाएगी। डॉ. शर्मा ने बताया कि प्रदेश में आजादी के समय मात्र एक मेडिकल कॉलेज जयपुर में था। अब इनकी संख्या बढ़ाकर 14 की जा चुकी है । इन 14 मेडिकल कॉलेज के बाद सीकर मेडिकल कॉलेज का निर्माण कार्य लगभग पूरा हो रहा है। इसे अगले सत्र से शुरू कर दिया जाएगा ।

धौलपुर में प्रदेश का 16 वां मेडिकल कॉलेज स्वीकृत है । उल्लेखनीय है कि इस समय जयपुर, बीकानेर, जोधपुर और कोटा के मेडिकल कॉलेज में 250-250 सीटें हैं। उदयपुर, अजमेर और झालावाड़ के मेडिकल कालेजों में 200- 200 सीटें, बाड़मेर में 100 सीटें तथा शेष छह मेडिकल कॉलेज में 150-150 सीटें हैं जिन्हें मिलाकर राज्य में कुल एमबीबीएस सीटों की संख्या बढ़कर 2600 हो गई हैं।