BREAKING NEWS

अनुच्छेद 370 हटाने के खिलाफ प्रदर्शन कर रहीं फारूक अब्दुल्ला की बहन और बेटी को पुलिस ने हिरासत में लिया◾चरखी दादरी में बोले PM मोदी-हरियाणा की बेटियों ने हर क्षेत्र में साबित की है अपनी प्रतिभा ◾डेंगू मरीजों से मिलने पहुंचे केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे पर PMCH में फेंकी गई स्याही, देखें VIDEO◾NSG के स्थापना दिवस समारोह में बोले अमित शाह-आतंकवाद के खिलाफ जारी है निर्णायक लड़ाई ◾महाराष्ट्र : BJP ने जारी किया संकल्प पत्र, 1 करोड़ नौकरी और राज्य को सूखा मुक्त बनाने का किया वादा◾PMC बैंक घोटाला : प्रदर्शन के बाद घर लौटे खाताधारक की हार्ट अटैक से मौत, बैंक में जमा थे 90 लाख◾अभिजीत बनर्जी को लेकर सिब्बल का PM मोदी पर कटाक्ष, कहा- काम पर लग जाइए, तस्वीरें कम खिंचवाइए◾भारत में बड़ी वारदात को अंजाम देने की साजिश, बालाकोट में 50 आतंकियों को दी जा रही है ट्रेनिंग◾प्रियंका ने अभिजीत बनर्जी को दी नोबेल की बधाई, बोलीं- आशा है न्याय योजना वास्तविकता बनेगी◾उत्तर प्रदेश में बेरोजगार हुए 25 हजार होमगार्ड, योगी सरकार ने खत्म की ड्यूटी◾FATF में अलग-थलग पड़ा पाकिस्तान, ‘डार्क ग्रे’ सूची में डाला जा सकता है नाम◾महाराष्ट्र चुनाव: उद्धव ठाकरे की रैली के लिए तोड़ी गई स्कूल की दीवार◾राफेल पर PM मोदी का राहुल को जवाब, कहा- वे चाहते थे नया विमान न आने पाए◾CM नीतीश कुमार ने पटना में भारी बारिश से हुये जलजमाव की उच्चस्तरीय समीक्षा की ◾मोबाइल वैन के जरिए प्याज बेचने की दिल्ली सरकार की योजना बेहद सफल रही : केजरीवाल ◾रविशंकर प्रसाद बोले- अफवाह फैलाने वाले संदेशों के स्रोत तक हो एजेंसियों की पहुंच◾भारतीय मूल के अभिजीत बनर्जी को मिला अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार, PM ने ट्वीट कर दी बधाई◾TOP 20 NEWS 14 October : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾ PM नरेंद्र मोदी ने नीदरलैंड के राजा-रानी से वार्ता की ◾हरियाणा विधानसभा चुनाव : PM मोदी बोले- विपक्ष में दम तो कहे कि 370 वापस लाएंगे◾

राजस्‍थान

गहलोत सरकार किसानों के लिए बनाएगी 1000 करोड़ का कल्याण कोष

राजस्थान सरकार किसानों की मदद के लिए 1000 करोड़ रुपये का किसान कल्याण कोष स्थापित करेगी। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बुधवार को राज्य विधानसभा में 2019-20 का बजट पेश करते हुए यह घोषणा की। उन्होंने बजट में किसानों को सिंचाई पानी और अबाध बिजली आपूर्ति के लिए अनेक घोषणाएं की। 

उन्होंने कहा कि किसानों को निर्बाध बिजली आपूर्ति के लिए पृथक फीडर स्थापित करने के लिए 5200 करोड़ रुपये की योजना शुरू की जाएगी। गहलोत ने गंगानगर में मेडिकल कॉलेज स्थापित करने तथा मोहल्लों में जनता क्लिनिक खोलने की घोषणा की और कहा कि राजस्थान में राज्य खेलों का आयोजन शुरू होगा। 

उन्होंने कहा कि बेरोजगार युवाओं को रोजगार देने के लिए राज्य सरकार 75000 नयी भर्तिंया करेगी। उन्होंने मुख्यमंत्री युवा रोजगार घोषणा की जिसके तहत इस साल 25000 युवाओ को लाभान्वित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जयपुर के परकोटे शहर में मेट्रो इसी साल शुरू हो जाएगी। 

उन्होंने आवारा पशुओं की समस्या से निपटने के लिए प्रत्येक ग्राम पंचायत में नंदी शाला खोलने की घोषणा की। गहलोत ने कहा कि कांग्रेस सरकार का यह बजट जनता का बजट है जिसे जनता की राय से तैयार किया गया है। इसके साथ ही उन्होंने पूर्ववर्ती वसुंधरा राजे सरकार पर वित्तीय कुप्रबंधन का आरोप लगाया। 

संविदाकर्मियों की समस्या का किया जा रहा है अध्ययन : बुलाकी दास

उन्होंने कहा कि पर्यावरण विभाग को बदलकर उसे पर्यावरण व जलवायु परिवर्तन निदेशालय के रूप में गठित किया जाएगा। सरकार नयी जलवायु परिवर्तन नीति लाएगी।